सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हिन्दी के लिए – Top Best Blogging Platform for Hindi Blogs

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम हैं जिसके द्वारा हम हमारी अपनी  बातौं को  मुक्त  रुप से  रखने  के लिए एक मंच  देता  है! अगर आपके जीवन  में कुछ  नया बदलाव या विचार हो तो आप ब्लॉग के माध्यम से उसको भी शेयर कर सकते है! ब्लॉग एक ऐसा प्रकिृया है! जो  विचार व ज्ञान को इंटरनेट पर प्रकाशित  करता है!

सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हिन्दी के लिए

यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिआ में नये हैं! और आप एक बढ़िया ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं! तो आपके मन में सबसे बड़ी समस्या ये होगी की कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक बढ़िया ब्लॉग बनाने के लिए सही होगा! इंटरनेट पर बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं! इसलिए आपको अपने हिसाब से ही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना चाहिये क्योकि हर एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का अपना  तकनीक और तरीका अलग अलग होता हैं!

इंटरनेट पर आपको कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म फ्री मिलेंगे तो कुछ  के लिए आपको चार्ज देना होगा! ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए मैंने इंटरनेट पर सर्च किया था! और अंत  में टॉप की ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से एक को चुना! जोकि फ्री हैं! मै उनके बारे में आपको बिस्तरपूर्वक आपको बताउगा मुझे आशा हैं!आपको पसंद आएगा

सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हिन्दी के लिए (Top Best Blogging Platform for Hindi Blogs)

1 . WordPress:

Best-Blogging-Platform-Hindi-Blogs

WordPress एक बहुत ही बढ़िया और सेफ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं तथा ब्लॉगिंग का राजा हैं, WordPress को लोग बहुत ही ज्यादा  प्रयोग में लाते है ,पूरी दुनिआ में लगभग २०% लोग अपना ब्लॉग अथवा वेबसाइट का hosting WordPress से करते हैं!

WordPress आपको एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनाने का अवसर देता हैं WordPress के फीचर और puling आपको next level का ब्लॉगर बना देते हैं WordPress में आपको दो प्रकार के प्लेटफॉर्म मिलते हैं, एक हैं wordpress.com जिसको आप self- hosted अकॉउंट बनाने के लिए प्रयोग करते हैं तथा दूसरा हैं  WordPress.org  जिसमे आपको $३०-$४० डोमेन+होस्टिंग के लिए WordPress को देना पड़ता हैं, ज्यादातर ब्लॉगर WordPress.org  का ही प्रयोग करते हैं! अगर आप ने एक custom domain लिया हैं!

तो आप इसमें WordPress ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं! जिससे आपको ब्लॉगिंग करने में आसानी होगी! इस सॉफ्टवेयर को download करने के लिए आपको WordPress के official website पर जाना होगा! अक्सर देखा गया हैं! की WordPress सबसे ज्यादा SEO friendly भी रहता हैं! अगर आप ब्लॉगिंग के दुनिआ में serious हैं! तो आपके ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए wordpress आपकी पहली पसंद होनी चाहिए!

2.Blogger Blog (BlogSpot):

Blogging-Platform-for-Hindi-BlogsBlogger गूगल का एक product हैं! तथा ब्लॉग का जन्मदाता हैं! ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफॉर्म हैं! इसमें आपको किसी भी प्रकार का कोई charge नही देना होता हैं! ब्लॉगर का function बहुत ही आसान और simple होता हैं! इंटरनेट पर सबसे ज्यादा ब्लॉग “Blogger” का ही हैं! ब्लॉगर का sub-domain “Blogspot.com.” हैं!

ब्लॉगर में आप किसी दूसरी कंपनी का भी domain रजिस्टर करके आसानी से प्रयोग कर सकते हैं! ब्लॉगर को कोई भी use कर सकता हैं! क्योकि ये बहुत ही easy होता हैं! ब्लॉगर की एक बढ़िया खाशियत ये हैं! की ये आपको बढ़िया से बढ़िया फीचर और widget आपको फ्री में देता हैं! तथा वही फीचर दूसरे प्लेटफॉर्म में लेने के लिए आपको पैसे देना पढता हैं! यदि आप एक फ्री और reliable ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सर्च कर रहे हैं!

तो Blogger आपके लिए एक perfect प्लेस हैं! ब्लॉगर में आप एक अकॉउंट से 100 ब्लॉग बना सकते हैं! तथा इसमें आप अनलिमिटेड article publish कर सकते हैं! ब्लॉगर के लिए इंटरनेट पर आपको हजारो बढ़िया से बढ़िया template फ्री में मिल जायेगे! जोकि आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल look प्रदान करेगा! ब्लॉगर का सबसे बड़ा फायदा ये हैं! की गूगल का product होने के कारण इसको गूगल सर्च इंजन में ज्यादा वैल्यू मिलता हैं! तथा blogger का ब्लॉग google ad-sense से भी जल्दी approved भी हो जाता है!

3.Tumblr:

Best-Blogging-Platform-Hindi-BlogsTumblr एक micro-ब्लॉगिंग तथा सोशल मीडिया जैसा प्लेटफॉर्म हैं! Tumblr का आर्टिकल छोटा और unique होता हैं! Tumblr का उपयोग ज्यादातर college और school के लड़के लोग करते हैं! क्योकि tumblr एक सोशल नेटवर्किंग साइट जैसा हैं! Tumblr एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं!

Tumblr का फीचर भी बहुत interesting हैं!  एक तरह से हम Tumblr को audio ब्लॉगिंग भी कह सकते हैं! क्योकि Tumblr के द्वारा ज्यादातर लोग म्यूजिक भी शेयर करते हैं!Tumblrमें आपको फ्री custom-domain तथा बढ़िया से बढ़िया them भी आसानी से उपलबध हैं! इस तरह हम कह सकते हैं! की WordPress और blogger के बाद Tumblr भी एक बढ़िया और unique ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं

4.Blog:

Best-Blogging-Platform-Hindi-Blogsअन्य प्लेटफॉर्म की तरह blog.com भी एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं! ब्लॉग.com दो version में उपलबध हैं! जिसमे एक फ्री हैं! तथा दूसरा premium हैं!

अगर इसमें आप एक बार premium पैकेज ले लिए फिर उसके बाद आपको इससे बहुत लाभ मिलेगा जैसे- आपके ब्लॉग के storage की छमता बढ़ जाएगी तथा आपका ब्लॉग Seo friendly हो जायेगा जिससे आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक आएगा! अगर आपको “blog.com” पर ब्लॉगिंग करनी हैं!

तो पहले आपको अपना अकॉउंट premium upgrade करना होगा! आने वाले समय  में blog.com एक best ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म साबित होगा! क्योकि इसमें  २ million अकॉउंट इस पर पहले ही रजिस्टर हो चुके है!

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

“हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही”
>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: