Blogging से पैसे कैसे कमाए? Make Money Online (Complete Guide 2020)

आज हम जानेगें कि Blog कैसे बनाए? और “Blogging se Paise kaise kamaye?

क्या आप Blogging करने की सोच रहें हैं? 

आपने सही सोचा हैं, Online Income के सबसे Popular तरीकों में से एक तरीका Blog लिखना हैं, इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

क्या किसी Blog से पैसे कमाया जा सकता हैं? और क्या Blogging करना आसन हैं?

आपके इन दोनों सवालों का जवाब ‘Yes’ है, क्यूंकि अभी आप जिस Website पर हैं, वह भी पैसे कमाने वाले Blog का एक Example है।

कोई भी जिसे Internet और Computer का उपयोग करना आता हो, वह SEO और Blogging के बारे में Basic knowledge के साथ, ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है और पैसा कमा सकता है।

तो आइए How to Make Money Blogging के बारे में हिंदी में जानते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye? Step By Step Guide

जैसा कि मैंने आपको बताया कि Blogging करने के लिए, आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर के Basic knowledge का होना ज़रूरी हैं!

अगर आपने #Blogging में पहली बार Interest दिखाया हैं, तो बिना किसी जानकारी के इसे करना मुश्किल लग सकता है, खासकर जब आपको बहुत अधिक Technical Knowledge नहीं हो।

blogging se paise kaise kamaye
Blogging se paise kaise kamaye in hindi

अगर आप यहाँ इस लेख पर हैं, तो आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर दोनों को use करना आता हैं, तो चलिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए 4 Steps of Blogging को जानते हैं।

आप इन Easy Step by Step Blogging Guide को अपनाकर आसानी से Blogging से पैसा कमा सकते हैं?

Step 1: अपना ब्लॉग बनाए – Create Blog

आज Internet पर बहुत सारे ऐसे Platform हैं जो आपको free में Blog बनाने देते हैं और वे उपयोग करने में भी बहुत आसान हैं। यदि आप पहली बार ब्लॉग बना रहें हैं, तो यह आपके लिए अच्छे option में से है।

Free Blogging Platforms कई limitation के साथ आते हैं, आप उन्हें एक limit तक ही अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं।

कई में आप किसी भी प्रकार के कोई भी Affiliate links और Ads भी display नहीं कर सकते हैं। ऐसे free Site आपके Blog को हटा भी सकते है।

Best Blogging Sites:

  1. Blogger: Google की Free Blog Hosting Service हैं और किसी भी नए Blogger की पहली पसंद भी हैं। Customize और Design करने के Option कम हैं, और free blog के साथ आपको Blogger की Subdomain (blogspot.com) मिलता हैं। नए user के पहली पसंद होने का कारण इसमें Custom Domain के उपयोग और Google Adsense के अलावे अन्य तरीकों को इस्तेमाल कर कमाई कर सकने का Option का होना हैं। (यहाँ जानिए Blogger में अपना Custom Domain कैसे Add करें।)
  2. WordPress: यह भी एक free Blog Platform है, इसका उपयोग करना भी आसान है। यह भी Blogspot की तरह ही आपको Subdomain (WordPress.com) के साथ आता हैं। लेकिन, इसका एक नुकशान यह हैं कि जब तक आप किसी Monthly plan को Purchase नहीं करेंगे, तब तक आप अपने Free WordPress Blog को Monetize नहीं कर सकते हैं और Customization और Design करने के Option भी नहीं हैं।
  3. WiX: यह एक Free drag & drop interface के साथ आने वाला free blogging platform हैं, Wix उन लोगों के लिए एक अच्छा Option हैं, जो Free में अपना ब्लॉग शुरू करने का एक बहुत आसान तरीका चाहते हैं। अगर आप Security, Backup, होस्टिंग और जैसी चीजों का ध्यान रखे बिना एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो Wix एक अच्छा विकल्प है। आप अपने Free Wix Blog को Monetize नहीं कर सकते हैं।

इनके अलावे भी कई Free Blogging Platform हैं जहाँ आप Blog बना सकते हैं। अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं और पैसे भी खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए Blogger Best Option हैं।

लेकिन, अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते हैं, तो आपको WordPress के साथ जाना चाहिए। अपना Blog free में बनाने के लिए How to Start Free blog को पढें!

Domain Name का इस्तेमाल:

यदि आप अपने शुरू होने वाले ब्लॉग से पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं तो आपको Custom Domain Purchase करना चहिए।

किसी भी free Subdomain के बजाय, आप छोटा domain name खोजें जो आपके Blog को नई पहचान देता हो।

अपने लिए domain खरीदने के लिए आप BigRock Domain, Godaddy India या किसी अन्य Popular Domain Name Provider का उपयोग करें।

अपने Domain Name को चुनते समय आपको निम्न बातों पर जरुर ध्यान देना चाहिए:

  • किसी Top Level Domain (TLD) जैसे .com/ .net का use करें।
  • अपने Domain को छोटा रखें, और याद रखने लायक रखें।
  • हो सके तो अपने Topic/ Keyword का चुनाव करें।

Step 2: ब्लॉग टॉपिक चुने – Choose Blog Subject

यह आपके ब्लॉग को शुरू करने का सबसे आसान या कठिन हिस्सा हो सकता है। आप अपने लिए किसी अच्छे Blog Niche को Choose करें। अपने नए ब्लॉग के लिए किसी Topic को खोजने का best तरीका इस प्रकार हैं:

  1. Google पर देखें: लोग क्या खोज रहे हैं? लोग जो खोज रहे हैं, उसे खोजने के लिए Google द्वारा Suggested search’s और auto Search Suggestion का उपयोग करें! आपको पता चल जाएगा कि लोग क्या Search कर रहें हैं?
  2. अन्य दुसरे Blog को देखें: ऐसा कर आपको थोडा idea मिल जाएगा कि आपको किन Subject को अपने Blog में Cover करना चाहिए।
  3. अपने Interests की Topic: जब आप ऊपर बताए दोनों तरीकों से अपने लिए Topic खोज लिए हो, तो आपको अपने Interests की Topic को चुनना चहिए। क्यूंकि ऐसे ब्लॉगिंग का कोई मतलब नहीं है जिसमें आपका interest नहीं हो।

अपने Blog के लिए अच्छा Niche चुनने के लिए आप हमारे लेख “Best Profitable Blog Topic in Hindi” को पढ़ें!

Step 3: ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाएं – Increase Blog Traffic

एक बार जब आप अपनी website बना लेते हैं, और आपने लिए Unique Blog Topic पसंद कर, अच्छे Content भी Publish कर लेते हैं, लेकिन, बात आती हैं कि आपके Blog पर Organic Traffic कैसे आएगा और आपके Blog को पढने कोई कैसे आएगा?

क्यूंकि Blog आपने बनाया हैं और इसकी जानकारी सिर्फ आपको ही हैं, तो ऐसा नहीं हैं कि Visitors को आपके Blog के बारे में पता चल गया हो। अपने Blog पर traffic लाने के लिए आपको ही इसे लोगों की नज़र में लाना होगा!

अपने Blog पर Organic Visit बढ़ाने के लिए आप दिए गए इन Best ways to Improve blog Traffic को follow करें:-

Google और Bing पर Submit करें:

आपने Blog बनाया पर क्या इसकी जानकारी Google और Bing जैसे Search Engine को हैं? आखिर Site Submission क्यों ज़रूरी हैं, सीधी सी बात हैं जब तक आप अपने बारे में किसी को नहीं बतलाते क्या कोई आपको जान पायेगा? आप भी मेरे इस लेख पर Search Engine की help से ही तो पहुचे हैं!

हमेसा याद रखें Search Engine से ही आपको सबसे जायदा Organic visit मिलेंगे और आपके Blog को नए लोगों तक पहुंच बनाने में help होगी। ऐसा करने के लिए आप अपनी Website को Google Search Console और Bing Webmaster Tool में Submit करें।

इससे आपके Blog और Article को जल्दी से लोगों के पहुँच में आने में आपकी ही मदद होगी। यहाँ जानिए Google पर अपनी Site कैसे Submit करें!

अन्य Blogger’s से जुड़ें:

आप जब तक अपने Blog के बारे में, दुसरे Blogger को नहीं बतायेंगे, तो कम लोग ही आपके Website के बारे में जान पाएंगे। इसलिए अपने Blog को अपने Subject के Blogger को बतलाए, क्यूंकि कई बार ज़रूरी Post की Link को Popular Blogger अपने article में इस्तेमाल करते हैं, यह आपके लिए भी फायेदेमंद हो सकता हैं।

यह आपके Blog SEO के लिए भी Beneficial हैं, यदि आप अन्य ब्लॉगर्स के साथ जुड़ते हैं और अपनी Content को Share करते हैं, तो उनके साथ आप भी फ़ायेदे में रहेंगे।

दुसरे Bloggers से जुड़ने का आसान तरीका Blog Commenting और Guest Posting हैं, साथ ही आप उनके Community page से भी जुड़ सकते हैं।

Blog को Social media पर Promote करें:

क्या आप Social media site का use नहीं करते हैं? ज़रूर करते होंगे। तो फ़िर उसका फायेदा अपने Blog की पहुँच बढ़ाने में क्यों नहीं करते हैं.? आज लगभग हर कोई Social Networking Site का उपयोग करता हैं।

आप भी अपने Blog के लिए Facebook, Twitter और Instagram पर Account बनाएँ। इसका उपयोग आप अपने नयें लेखों को Share करने और #Hashtag के साथ अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए कर सकते हैं।

एक बार जब लोग आपके Page को Like और follow करना शुरु कर देते हैं, तो वह आपके नए लेखों को पढने के लिए आपके Website तक आना शुरू कर देते हैं।

ब्लॉग ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए पढ़ें:

तो अभी तक हमने Blogging शुरु करने से पहले के हर चीज़ को जान लिया हैं, अब हम Blogging se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में जानेगे।

Step 4: Blog से पैसे कमाए – Start Making Money with Blog

वैसे तो Blog se Paise कमाने के कई तरीके हैं पर यहाँ मैंने आपके लिए ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 आसन तरीके के बारे में बताया हैं।

blogging se paise kamane ke tarike
Top 10 Ways to Make Money with Blog

अपने Blog को Monetize करें:

किसी Website को Monetize कर Paisa Kamane का सबसे आसान तरीका Google AdSense है।

Adsense, Google का ही एक advertising network है, जो Bloggers और Website owners को Text, image और Video advertisements के जरिए Blog को monetize कर पैसा कमाने में help करता है।

अन्य Advertiser की तुलना में, Google AdSense में अपना Account बनाने के लिए आपको High Traffic की जरुरत नहीं होती, अगर आप Quality Content publish करते हैं। यहाँ जानिए कि Google Adsense के लिए Apply कैसे करें?

Articles में Affiliate Links जोड़े:

Affiliate Marketing के जरिए आप अपनी पसंद का कोई भी Product चुन कर उन्हें ऑनलाइन अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं। जब भी कोई आपके Referral links से Product को Purchase करता है, उससे आपको अच्छा Commission मिलता हैं।

इनकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि इन्हें आप अपने Content के बीच में कहीं भी उपयोग में ला सकते हैं। यह आपके Site Visitors का परेशान भी नहीं करता हैं। Affiliate Program से पैसे कमाने के बारे में जानिए।

Blog पर Sponsored Posts डालें:

अपने Website पर Sponsored Posts डालकर पैसे कमाना भी आसान तरीकों में से एक है। आप अपने Blog पर किसी Company के Post को डाल सकते हैं, लेकिन ऐसा करते समय आप अपने Followers को ज़रूर बता दें, कि Publish किया गया Content Sponsored किया हुआ हैं।

Site पर Paid Reviews लिखें:

क्या आप जानते हैं कि आप Paid Reviews लिखने के लिए भी पैसे ले सकते हैं? Affiliate Program के जरिए आप Earning तो करते ही हैं, पर अक्सर कुछ Companies उनके बारे में Reviews लिखने के लिए अलग से आपको पैसे देती हैं।

इसके लिए ज़रूरी हैं कि आपकी Site की Organic Traffic और users की संख्या अच्छी हो, आप Paid reviews के लिए PayPerContent और SeedingUp पर Signup कर सकते हैं।

अपना E-book Publish कर Sell करें:

सबसे आसान Digital Product शायद E-book हैं और इसे आप अपने WordPress Site पर बनाकर बेच सकते हैं। आप इसके लिए अपने किसी Viral Blog Post को कुछ ज़रूरी बदलावों के साथ E-book में Convert कर Republish कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 

Direct Ads से लगाकर Blog से कमाए:

जब आप किसी Advertising Network का उपयोग कर अपने Site पर Ad display करते हैं, तो वह Ad network आपके Earning का कुछ % (लगभग 40-50% तक) लेते हैं।

अगर आपके Blog पर अच्छा ट्रैफिक हैं, तो आप अपने Website पर Direct Ads से लगाना Start कर सकते हैं।

इसमें आप अपने Site के Ad Space को सीधे बेचते हैं। इस तरह, आप Advertising से होने वाली सभी Income को पूरी तरह से अपने पास रख सकते हैं।

अपना YouTube Channel बनाए:

दुनिया का दूसरा सबसे बड़े Search Engine, Google के बाद YouTube ही है। कई Freelance Bloggers अपने Content में YouTube Videos को Embed करते हैं, जो अक्सर उन्हीं के YouTube Channel की होती हैं। ऐसा कर वह अपने Blog Traffic को बढ़ाने के साथ, video से Earning भी करते है।

आप भी अपने Video को अपनी Website पर Embed कर सकते हैं और अपने Visitors को अपने Channel को Subscribe करने के लिए बोल सकते हैं।

जब आपके Channel पर 1000 follower और 4,000 घंटे का Watch time हो जाए तो आप YouTube Partner Program के लिए Apply कर वहाँ से भी कमा सकते हैं।

Blog Setup Service नए Blogger’s के लिए:

एक Freelancer के रूप में अपनी Website पर ख़ुद को नए Blogger’s को उनके Blog Setup के लिए मदद कर सकते हैं, इसके लिए आप उनसे कुछ Charge ले सकते हैं।

अगर कोई आपको WordPress Blog Setup के लिए बोंले, तो उन्हें आप अपने Affiliate links के जरिए Hosting Purchase करने को बोल सकते हैं, इसके बदले आप उन्हें Blog Setup Service में discount Offer करें!

Graphics बना कर बेचे:

अगर आप ग्राफिक्स डिजाइनर हैं, तो आप Blog पर Graphics बनाकर भी बेच सकते हैं। अपने बनाए हुए photos को आप दुसरे Stock Images Site पर भी बेच सकते हैं।

अपने लिए Donations Accept करें:

आप अपनी Website पर Donations Button जोड़ कर donation भी Accepts कर सकते हैं, इसके लिए आप Blog पर पर Paypal को enable कर सकते हैं। यह आपके Readers पर depend करता हैं, अगर वो देना चाहें। (WPForms का उपयोग कर आप WordPress Website पर donation पा सकते हैं और Blogspot users AddThis का use कर सकते हैं ।)

यह भी पढ़ें:


अंतिम शब्द:

आज के समय में आप Blog बना कर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए का Blogging कर सकते है। लेकिन, याद रखें पैसे के लिए ब्लॉगिंग करना ज्यादा लंबे समय तक के लिए नहीं हो सकता, जब तक कि आपका किसी Specific Topic में Interest ना हो और साथ ही आप अपने Knowledge को Share करना नहीं चाहते हो।

आज हजारों Blogger अपने Blog से ऊपर बतायें गए तरीकों का इस्तेमाल कर पैसा कमा रहे हैं। आपके द्वारा की जाने वाली Earning इसपर निर्भर करती है कि आप Blogging से कितना कमाना चाहते हैं? और इसके लिए कितना मेहनत करते हैं।

लेकिन, ऐसा मुझे लगता हैं कि ‘Blogging करना Online Extra Earning का सबसे अच्छा तरीका है!’ मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरा यह लेख “Blog बनाकर पैसे कमाने के तरीक़े” पसंद आया होगा।

अगर आपका Blogging se Paise kaise kamaye से जुड़ा कोई सवाल हो तो Comment करें और अपने लोगों के बीच इस लेख को Share करें, शायद किसी को मदद मिल जाए।  Happy Blogging. 🙂

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: