Best 10 Ways, WP Blog की Loading Speed कैसे बढाए?

किसी भी Blog के Performance का सबसे जरुरी हिस्सा Website की Loading Speed है, अगर Blog की Speed की बात करें तो यह केवल Search engine के लिए ही Important नहीं है, बल्कि Site Visitors के लिए भी हैं। Google के अनुसार, 5 सेकंड के भीतर लोड होने वाली वेबसाइटों पर 70% User अधिक लंबे समय तक बने रहते हैं।

जिसका साफ़ मतलब है कि आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपकी Website, Desktop और Mobile User, दोनों के लिए fast Loading experience देती हों। किसी Website के fast loading से हमारा मतलब 5 सेकंड या उससे भी कम से हैं।

WordPress Blog की Loading Speed को कम करना थोडा मुश्किल है, लेकिन कुछ तरीके हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी Site की loading time को बढ़ा सकते हैं। यह  इसलिए भी ज़रूरी हो जाता हैं क्यूंकि, Google अपने SERP में fast loading website को ज्यादा Rank करता हैं, किसी Slow Website के मुकाबले में।

WordPress Site की Loading Speed कैसे बढाए?

Best 10 Ways to Speed Up Your WordPress Site:

किसी Site की Loading Speed को Improve के लिए वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन यहाँ मैं आपको How to increase website speed in Hindi के कुछ Top Tips के बारे में बताने जा रहा हूं।

अच्छी Blog Loading Speed आपके Website को बेहतर रैंक करने में और आपकी WordPress Site की Bounce Rate को भी Improve करने में help करता हैं।

blog loading speed badhaye
Blog Speed Optimization Tips in Hindi

Speed Optimized Theme का उपयोग

अगर Website speed को बढ़ाना है, तो हमें अपने Blog Theme से शुरु करना चाहिए। क्यूंकि आप Blogging के लिए जिस Theme का use करते हैं, उसमें आपको वेबसाइट पर Extra Widget जैसे Post Slider, Sticky और Footer Widget भी आते हैं।

आप Blog Templates में ऐसे सभी Extra Widget की Requirement को देखें, क्या आपको दिए गए सभी Widget की आवश्यकता हैं? Website पर अधिक Page Element का होने का सीधा मतलब है कि आपके Blog Theme की Loading time ज्यादा होगी।

आपनी वेबसाइट के लिए हमेसा SEO Optimized fast loading Blogging Theme को ही use करें। अगर आप WordPress Blog के लिए Best free Theme को Search कर रहें हैं तो आप GeneratePress, Genesis Framework और MyThemeShop से WP Theme Download कर सकते हैं।

Use Best Hosting Service

आपके Websites के लिए उपयोग किया गया, Hosting Providers भी तेज़ और Slow-loading का एक factor हो सकता हैं। नई वेबसाइट को Host करने के लिए अक्सर हम Shared Hosting को चुनते हैं। Small Blog के लिए यह एक अच्छा Option भी हो सकता है, जो “Unlimited” Bandwidth, Space और कई Extra Add-on के साथ आता हैं।

लेकिन, Shared Hosting में एक ही resources का उपयोग कई Website कर रही होती हैं, इसलिए Slow speed के साथ ही downtime का भी issue होता हैं, क्योंकि आप एक ही Server को अन्य वेबसाइटों के साथ Share करते हैं, और इसके अलावा, आप यह भी नहीं जानते कि Server Optimization कैसी हैं?

इसलिए Hosting चुनते समय आप अपनी Blog/Website के ज़रुरतों जैसे Speed, Features, Security, Customer Support, Server Type और Company Track Record को अच्छी तरह से देखें। आप WordPress के लिए अच्छे Hosting Provider बारे में अधिक जानने के लिए हमारे Top 5 Best WordPress Hosting लेख को ज़रूर पढ़ें।

Use WordPress Cache Plugin:

अपने WordPress website की Speed को Improve करने के कई तरीकों में, सबसे आसान तरीका Caching plugin का उपयोग करना है। जब आपके वेबसाइट पर कोई Visitor आता है, तो Cache plugin आपके Content का Static Version Create करता हैं, और एक Copy को Browser में छोड़ देता हैं।

जिसके कारण अगर User वापस से उस Page पर visit करता हैं, तो आपका Blog-Page तेजी से Load होता हैं। इसलिए आप अपने ब्लॉग पर best caching plugin का उपयोग करें।

Images को Optimize करें

हम अपनी वेबसाइट के Content को अधिक attractive बनाने के लिए Pictures और Graphics का उपयोग ज़रूर करते हैं। अपने Blog Articles के लिए Quality Images के इस्तेमाल के कारण Loading time भी बढती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप images का use नहीं करें, आप Images को blog में use करने से पहले Optimize करें।

WordPress के लिए कई free और Premium image Optimizer मिल जायेंगे, इसके अलावा आप Adobe Photoshop का भी उपयोग कर सकते हैं। ये आपको Pic-Size, Quality जैसे कई factors को optimize करने में help करता हैं। इसके अलावा आप Image को Optimize कर अपने Blog का Click Through Rate और traffic भी बढ़ा सकते हैं।

Minimize CSS और JS files

आपको अपनी वेबसाइट के JS और CSS files को कम करना चहिए, इसके लिए आप Google PageSpeed ​​Insight Tool का उपयोग कर सकते हैं । यह आपको उन CSS और JS files की जानकारी देगा, जो आप अपने Blog को तेज करने के लिए कम कर सकते हैं।

कई Website, HTML और CSS का उपयोग बिना किसी Problem के करती हैं। क्यूंकि, Blog की Speed इस बात पर भी निर्भर करती है कि कौन से WP-Themes और Plugins का उपयोग हो रहा है।

आप HTML और CSS files को कम करने के लिए Autoptimize और WP Super Minify जैसे Plugins का उपयोग कर सकते हैं।

Use Content Delivery Networks (CDN):

कई बार website पर दुनिया के विभिन्न location से visitors आते हैं। तो यह ज़रूरी नहीं कि जो Blog की Speed आपके Location पर मिले, वही किसी अन्य Country या Location पर मिले। आप यह ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट की Speed कम ना हो, फ़िर कोई user आपके website को कहां से Access कर रहा हैं।

Content Delivery Networks (CDN), आपको ऐसा करने में आपकी मदद करता है। CDN आपकी वेबसाइट की एक Copy को दुनिया भर के Different Location पर मौजूद उनके Data Center में Store करता है।

इसलिए जब कोई Visitors आपके Content को Access करता है, तो CDN उस Web-Page को इसे अपने नज़दीकी Data Center से Load करता हैं। जो आपके Website के Loading time को कम करता हैं।

Blog पर Hotlinking Enable करें:

Hotlinking,

किसी वेबसाइट पर, किसी और के Image को Link करके दिखाना।

मान लो आपकी बनाई कोई Graphic, बहुत Popular होती हैं, और कोई Blogger इस Picture को अपनी Site पर upload करने और फिर इसे अपने Media Library से use करने के बजाय, आपके Blog/Site का Link देता हैं, जहाँ से image Load होती है।

तो ऐसे में Pic उसके Blog पर दिखाई देगा लेकिन इसे आपके bandwidth पर load बढेगा, क्यूंकि Image main resources को ही use करता हैं।

इससे आपको बचना चाहिए, क्यूंकि इसमें आपके Server पर load बढ़ता हैं, अपने Website पर Hotlinking को Enable करने के लिए WordPress plugins, All In One WP Security & Firewall को Install कर सकते हैं, और अगर आप Cloudflare CDN use करते हैं, तो Scrape Shield में जाकर Hotlink protection को Enable करे।

Site को Regular Maintain करें:

आप Site database से Unwanted files (i.e Post Revision, auto-saved draft, Spam comments) को हटा दें, इसके लिए आप WP-Optimize जैसे Tool का इस्तेमाल करें ताकि आपकी वेबसाइट जल्दी load हो सकें!

यह भी पढ़ें: Best Video Sharing Websites – Youtube Alternatives


अंतिम शब्द:

अपने Blog की Speed बढ़ाने के लिए आप ऊपर बताएं गए Best Speed Optimization method को try करें, मुझे उम्मीद हैं कि इस लेख में मेरे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल कर आप एक fast Loading WP Sites बना सकते है।

और अगर आप किसी और तरीक़े का उपयोग Blog को fast बनाने के लिए करते है, तो मुझे Comment में ज़रूर बताएं ! 🙂

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: