Best Image Compression plugin 2020 WordPress के लिए!

क्या आप अपने WordPress Blog के लिए Best image compression plugin ख़ोज रहे हैं? हम जब blog बनाते हैं तो हम Website की Speed को कम करने की हर उपायों को खोजते हैं।

Blog Speed बढ़ाने में Image Compression भी एक effect डालता हैं, क्या आप जानते हैं कि Pictures किसी भी Web-page को Slow करने में और Loading Speed time को बढ़ाने में 50-60% तक ज़िम्मेवार होती हैं।

इसका मतलब है कि आप Website में Caching enable कर Fast बनाने के अलावा भी, आप एक सबसे अच्छी चीज़ जो कर सकते हैं वह Image Loading Speed को बढ़ाना हैं।

इस लेख में, मैंने WordPress के लिए image Compression plugins के बारे में बताया है, इन Compression plugin का Use कर हम अपनी WordPress Site की Loading Speed को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Best Free Image Compression Tools:

best image Compression Plugin
Best WordPress Image Compression Plugins

यदि आप अपने WordPress Blog को Speed Optimize बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी Site के Image file Size को कम करना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने Pictures को Upload करने से पहले ही Online Free Image Compressor का उपयोग करें।

लेकिन, उन Photos का क्या? जिन्हें आपने अपने पहले के Blog Post में उपयोग में लाया हैं। इसके लिए क्या आप हर एक Post Edit कर Optimize करेंगे?

हम जानते हैं कि ये time Consuming process होगा, इसलिए आप नीचे बताए गए WordPress image compression plugin की मदद से Automatically Compress करें।

List of Best WP Image Compressor Plugins:

आपको WordPress Plugin Directory में बहुत से free Image Compression tools मिल जायेंगे। फ़िर भी मैंने इस ख़ोज को आसन बनाने के लिए यहाँ Free Image Optimizer की List बनाई हैं, तो आइए जानते हैं:-

ShortPixle

shortpixel

ShortPixel Image Optimizer एक उपयोगी WordPress image compression plugin है। इसे Use करने के लिए आपको Email के जरिए Sigunup करना होगा। आप free account का इस्तेमाल कर हर महीनें 100 images को Compress कर सकते हैं।

आप जैसे ही ShortPixel Plugin को Activate करते हैं, यह आपके Blog Photos को Compress करता हैं और आपके Original images को Separate folder में Store करना शुरू कर देता है। यह आपको Images के Quality में होने वाले difference को जाँचने की भी सुविधा देता है।

आप ShortPixel के paid plans के जरिए इसकी limit और features को भी बढ़ा सकते हैं।

TinyPNG: Compress JPEG & PNG images

TinyPng

TinyPNG, यह एक free Online image compression tool हैं, जो PNG और JPEG Images को Compress करता है, और दुनिया भर में कई WordPress Users द्वारा उपयोग में लाया जाता है। आपको TinyPNG Plugin का उपयोग करने के लिए एक Account बनाना होता हैं (आप इसका Use Direct Image Compression के लिए भी कर सकते हैं।)

इसके WordPress Plugin के उपयोग से आप Automatically अपने Blog पर upload किए जाने वाले images को Compress कर सकते हैं, और साथ ही आप Old Blog Pictures को भी Optimize कर सकते हैं।

reSmush.it Image Optimizer

resmushit

reSmush.it सबसे Best Image Compressor Plugin है। यह भी अन्य Image Optimizer की तरह आपको upload की जाने वाली Photos को Auto-mode में Optimize करने के साथ ही, Blog पर मौजूद पुराने Pictures के लिए भी fast optimization का भी Option देता है।

यह Pictures को optimize करने के लिए reSmush.it API का उपयोग करता है और इसका API आपको JPG और GIF files के 5MB file Size को Support करता हैं।

WP Smush

smushit

WP Smush एक Popular Image Compressor Plugin है। इसके Auto Optimize features का उपयोग कर आप अपने Blog पर Photos upload करते समय ही उन्हें Compress कर सकते हैं और इसका उपयोग आपकी पुरानी छवि फ़ाइलों को Compress और Optimize करने के लिए भी किया जा सकता है।

EWWW Image Optimizer

Ewww Image Optimizer

आपके WP Blog के लिए EWWW Image Optimizer एक Best Option हो सकता है। इसका उपयोग करना आसान है और आप Blog Images को automatically Optimize कर सकते हैं।

यह आपके WordPress Site के Pictures को Compress करके आपकी वेबसाइट की गति बढ़ाने में मदद करता है। Loading time कम होने के कारण SERPs पर आपकी Ranking में सुधार होता हैं, जो आपके Blog Traffic को बढाता हैं।

Imagify Image Optimizer

imagify

Imagify, WP Media द्वारा बनाया गया एक effective image optimization plugin है। Imagify plugin आपके Blog की loading time को Boost करने के लिए automatically, WordPress images को Compress कर optimize करता है। यह आपके Blog के WebP images को भी आसानी से free में Optimize करने में help करता है।

अंतिम शब्द:

यदि आप चाहते हैं कि आपकी Website fast Load हो, तो आपको अपने Blog पर Image optimization जरुर करना चाहिए। इस लेख में मेरे द्वारा बताए गए WordPress image optimization plugins के इस्तेमाल कर image को Compress आसानी से किया जा सकता है और यह एक fast Sites के लिए Effective method है।

अगर आप किसी और image optimization plugin का उपयोग करते है, तो मुझे Comment में ज़रूर बताएं ! 🙂

>

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.