Google Ranking को Improve कैसे करें? How to Rank on Google

क्या आप Google Search में High Rank पाना चाहते हैं? तो आप इस लेख को पढ़े और Google में Rank कैसे करें? जानिए!

आज मैं आपको यहाँ कुछ ऐसे ही ज़रूरी Essential Steps बतायुंगा, जिनकी मदद से आप अपनी ‘Blog Ranking Improve‘ कर सकेंगे।

अक्सर, नए Blogger जब अपने Blog पर Traffic नहीं पाते तो उन्हें लगता हैं कि शायद Blogging उनके बस की बात नहीं हैं और tension में इसे छोड़ने तक की सोच लेते हैं।

लेकिन, अगर आप Blogging को लेकर Serious हैं, और अपने Blog को Google में Top ranking में देखना चाहते हैं तो आपको अपने Website को Slow करने वाले factors पर ध्यान देना होगा। साथ ही आपको अपने Blogging के तरीकों में कुछ बदलाव लाना होगा।

‘Top 5’ Tips – Google पर High Rank कैसे करें?

जब भी कोई #Blogging करना शुरु करता हैं, तो वह एक बार “Website ki ranking kaise badhaye?” इस सवाल का जबाब ज़रूर खोजता हैं।

अपनी Website को google में अच्छा Rank कराने के लिए, हमें अपने Blog के कई factor पर ध्यान देना होता हैं। आज हम उन्ही ज़रूरी हिस्सों पर बात करेंगे।

google me blog ko high rank kaise kare
How to Rank website on Google in Hindi?

Blog Rank तभी Improve होती हैं, जब हमारे ब्लॉग पर मौजूद किसी लेख को ज्यादा traffic मिलती हैं, तो आपके लिए “Blog Post Ko Rank Kaise Kare” यह जानना ज्यादा ज़रूरी हैं।

क्यूंकि, जब आपका Blog Post, Google के First Page पर Rank करता हैं, तो आपकी Site की Ranking Automatically ही Increase करती हैं।

तो चलिए जानते हैं कि Google Search Result Page में अपने Blog को Rank कैसे करें?

On-Page SEO ज़रूर करें:

Google के लिए एक SEO Friendly Site को ‘Read’ करना बहुत आसान है और जितनी अधिक जानकारी किसी वेबसाइट के बारे में Google ‘समझ’ सकता है, उसके उतनी ही अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने की संभावना अधिक होती है।

यही वजह हैं कि, आपको अपने ब्लॉग के ‘ऑन-पेज एसईओ’ पर भी काम करना होगा। On-Page SEO आपकी वेबसाइट को Search Engine friendly बनाने का एक तरीका हैं।

Post में Internal links जोड़ें:

जब भी आप अपने Blog पर कोई नया लेख post करते हैं तो आप उसमे अपने पुराने लेखों का link भी जरुर Add करें, इसे ही ‘Interlinking‘ कहते हैं।

अपने Articles के बीच Internal links का उपयोग Google को अपने page के बारे में बताने का एक बहुत बेहतरीन तरीका है कि कोई page किस बारे में है?

यह Blog पर आने वाले Readers के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि उन्हें आपके वेबसाइट पर मौजूद दुसरे related information भी मिल जाता हैं और आपके page का Click-Through-Rate भी बढता हैं।

Content Quality को Improve करें:

आपको अपनी Website पर unique और Original Post ही Publish करनी चाहिए। यह Successful sites के लिए सबसे important factors में से एक है।

इसलिए, आप अपने post की Quality पर भी ध्यान दे और किसी दुसरे Website से Copy-Paste करने से बचे।

Page Loading time को Improve करें:

वैसे तो यह आपके Technical SEO (जैसेः WP themes, WP Plugin के उपयोग) पर निर्भर करता हैं, लेकिन फिर भी आप इसपर ध्यान दे, क्यूंकि fast loading Site किसी Slow Website की तुलना में बेहतर Google Rank पाता है।

Website Speed कम होने से आपके page पर CTR भी बढ़ता हैं और आपकी Bounce Rate भी कम होती है।

अपने WordPress Site की Speed को बढाने के लिए आप Caching Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप यहाँ जानिए Best WP Caching Plugin कौन से हैं?

अपने Blog को mobile friendly बनाए:

जब से Mobile पर Internet आया लोगों की नई जानकारी पाना आसन हुआ और आज अधिकतर लोग Google में कुछ भी खोजने के लिए अपने मोबाइल का उपयोग करते हैं।

इसलिए, अगर बात Blog के High Ranking की है, तो आपके Blog का Mobile Friendly होंना ज़रूरी हैं, क्यूंकि Google अब उन Website को ज्यादा तरजीह दे रहा है, जो Mobile Users को अच्छा मोबाइल अनुभव प्रदान करती हैं।

अपने Site को Google Search Console में Submit करें:

Blogger’s के लिए Google Webmaster Tool बहुत ज़रूरी हो जाता हैं, क्यूंकि यह आपके Website को Google Search में fast Indexing में help करता हैं।

Search Console, आपकी Website के बारे में Google को जानकारी देता है और आप इसकी मदद से यह भी पता लगा सकते हैं कि कौन से Keyword के लिए आपका page SERP में Rank कर रहा है।

आप Webmaster Tool की मदद से अपने Blog Sitemap को Submit कर सकते हैं और अपने Website के अनचाहे Post को निकाल भी सकते हैं। इसमें Google पर Rank करने के लिए ‘fetch as google‘ और ‘robots tester‘ जैसेः tool की भी मदद ले सकते हैं।

Blog के लिए High Ranking क्यों ज़रूरी है?

अच्छी रैंकिंग को पाना आसान नहीं हैं लेकिन थोड़ी बहुत SEO Practices करके आप Google के पहले page पर आ सकते हैं। एक बार जब आपको Search engine पर High Rank मिल जाती है, तो आपके Blog के लिए यह कई तरह से Beneficiary होता हैं।

Top Search Ranking होने के फ़ायेदे:

अपने Blog को SERPs में First Page पर लाने के कुछ फ़ायेदे भी हैं, आइए जाने:

#1). नए User के बीच Trust बनना:

दुनिया के सभी most popular Search engine है, और आज किसी भी Knowledge के लिए सबसे पहले वह Google पर ही आते हैं, क्यूंकि उन्हें पता हैं कि वे जो information खोज रहें हैं, Google पर मिल जाएगा।

जब कोई User, Google Search में आपकी Site को पहले page पर देखता हैं तो उन्हें लगता है कि यह एक Popular और trustworthy Website है!

#2). High Blog Rank = High traffic: 

यह मुझे बताने की जरुरत नहीं है कि पहला फायेदा Blog traffic को ही होगा, क्यूंकि आपकी Ranking जितनी अधिक होगी, आप Google से उतने अधिक Organic Traffic पा सकेंगे।

#3). High Traffic = More Money:

हो सकता हैं कि मैं इस मामले में गलत हूँ, लेकिन अगर आपने Blogging Start किया हैं, तो आप Knowledge share करने के साथ ही, आपने अपने Savings Account के लिए भी जरुर सोचा होगा। 🙂

#4). दुसरे Search Engine पर भी अच्छी Ranking:

आज के समय में केवल Google ही Search करने का Option ही नहीं है, कई Smartphone Company के अपने Search Engine App है। जिसमें किसी ना किसी रूप में Google involve होता ही हैं, अगर नहीं भी तो दुसरे सभी Search Engine भी लगभग, उन्हीं SEO Rules को follow करते हैं, जिसे Google अपने Search Engine के लिए उपयोग करता हैं।

एक बार जब आप Google पर, एक अच्छे Ranking positions पा लेते हैं, तो यह confirm है कि अन्य खोज इंजनों में भी आपके Site को अच्छी रैंकिंग मिलेगी।


अंतिम शब्द:

Google लगातार अपने Indexing Results और Search Algorithm को Update करता रहता हैं, जिससे कि Users को सबसे अच्छा Result दे पाए।

एक Blogger के रूप में आपका लक्ष्य एक बेहतरीन Site बनाना है, जो Users को उनके Search किए गए Keywords के लिए सही जानकारी मिले। हर Updated Algorithm के साथ Google आपके Content को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकता है कि आपकी Website किस Subject पर लिखी हुई हैं।

किसी भी Site को High Google Ranking पाने में थोडा समय लगता है, अगर आप सही तरीक़े और Original Content के साथ काम करते रहते हैं। मुझे उम्मीद हैं कि यह लेख आपके Blog को High Rank करने में ज़रूर मदद करेगा।

अगर आपको मेरा लेख पसंद आया तो इसे Socialize जरुर करे और हाँ… आप अपने ब्लॉग को गूगल में अच्छी रैंक दिलाने के लिए क्या करते हैं? Comment में ज़रूर बताए!

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: