Blog बनाने से पहले जानें इन ज़रूरी बातें को Hindi Guide Before you Start Blogging

अगर आपने Blog बनाने का मन बना लिया हैं और Blogging Kaise Kare? इसकी जानकारी ख़ोज रहें तो सबसे पहले आप Blogging Ki Shuruat Kaise Kare? और ब्लॉग्गिंग से पहले इन ज़रूरी बातों को जानें। 

हम सभी जानते हैं कि आज हिन्दी भाषा को इंटरनेट पर पहचान की कोई मोहताज नहीं है, और यहीं वजह से हिंदी ब्लॉग का महत्व भी बढ़ गया है क्यूंकि गूगल ने खुद अपने एक लेख में कहा हैं की हिंदी भाषी उपभोक्ता और हिंदी में Search बहुत ही तेज़ी से बढे हैं।

इसका फायदा कई Popular News Agency, Publication house और Freelance Blogger’s ने उठाया और अधिक लोगों तक अपनी पहुँच बनाने के लिए हिंदी में website बनाएं। इससे लोगों तक कई नई नई जानकारियाँ आसानी से पहुचीं और हिंदी वेबसाइट के जरिए अपनी आमदनी भी बढाई। और अगर आप भी हिंदी में ब्लॉगिंग की सोच रहें तो यह लेख आपके लिए हीं हैं।

ज़रूरी बातें Blogging शुरू करने से पहले Must know things before Blog

आज के समय में Internet की पहुँच ने Online Income के Extra Source में काफ़ी इज़ाफा किया हैं। यहीं कारण से बहुत लोग जल्दीबाजी में Blogging करने की सोच लेते हैं, जो कई बार ग़लत साबित होता हैं और वे Blogging करना छोड़ देते हैं।

यहाँ मैं कई ज़रूरी बातें बताने की कोशिश करूंगा, जो आपको Blogging शुरू करने से पहले जाननी ज़रूरी हैं अगर Hindi Blogging की बात की जाए तो आपको इसमें समय और मेहनत दोनों देने होंगे।

और अगर आप भी हिंदी में Blog बना कर Earning करने की सोच रहें, आपको भी कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। आज मैं आपके साथ कुछ ऐसी ही ज़रूरी चीज़े शेयर करूंगा जिसकी मदद से आप एक Successful Blogger बन सकें।

how to start blogging beginners tips hindi
Blogging Kaise kare, Beginners Blog Tips

इससे पहले की आपका सवाल हो कि “मैं Online Blog में हिंदी में कैसे लिखूंगा?”

मेरा जवाब होगा कि “आप आसानी से हिंदी में लिख सकते हैं, ये बिलकुल अंग्रजी में लिखना जितना ही आसान है।”

जी हाँ, इसके लिए आप Google Hindi Input Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अगर आप Blogger में हैं तो आप अपने पसंद के Language में Switch कर सकते हैं।

यहाँ मैं आपको Blogging शुरू करने से पहले की कुछ जरुरी बातें बताने वाला हूँ, आइए जानते हैं:-

सही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें:

आप अपनी Website/Blog को बनाने के लिए Google की free service, Blogger या फिर WordPress (सबसे ज्यादा प्रयोग किया जानें वाला ब्लॉगिंग प्लेटफार्म) प्रयोग कर सकते हैं। मैंने अपने इस Website की शुरुआत भी Blogspot.com से ही की थी।

नए Blogger के लिए यह एक अच्छी पसंद हो सकती है, क्यूंकि यह बिना किसी खर्चे के शुरुआत कर सकते हैं और इसे GoogleAds से Monetize कर पैसे भी कमाए जा सकता हैं। अगर आप कुछ Amount Pay कर सकते हैं, थोडा technology से जुड़ी जानकारी हैं तो आप WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप ज्यादा तकनीक नहीं जानते हैं तो Blogspot से शुरू करना ही ठीक होगा और जब आपका ब्लॉग Popular होने लगे, तो WordPress पर shift कर सकते हैं। ऐसा कई ब्लॉगर ने किया है यानि ये एक सही और माना हुआ तरीका है।

यह भी पढ़ें: Blogging ke liye best free platform

अपने पसंदीदा Topic पर ही Blog बनाए:

ब्लॉगिंग में ये बहुत ज़रूरी है की आप अपने पसंद की विषय को ही चुने। हिंदी ब्लॉग मेरे लिए हमेशा से एक मज़ेदार विषय रहा है, इसलिए मैंने इसे चुना। अगर पैसे कमाने के लहजे से देखा जाये तो मैं और भी कई विषय पर ब्लॉग बना सकता था।

आप जिस विषय में Interest रखते हैं उसी पर ब्लॉग बनाएं और ये ज़रूरी नहीं की आपने उस विषय में कोई पढ़ाई की हो। किसी Engineer को अगर घूमने-फिरने में लगाव है तो वो घूमने वाली जगह के बारे में ब्लॉग बना सकता है।

हाँ, ये ज़रूर है की इसके लिए उसे लगाव हो, इसीलिए हमेशा आप अपने पसंद के Topic पर Blog बनाए। अगर आपका लगाव किसी ख़ास Subject में स्वाभाविक है तो आपको उसमें Blogging करने में मजा आएगा।

Popular Topic फायदेमंद: अगर आपको एक हाई traffic website बनानी है तो आपको अपना दायरा बढ़ाना होगा। अगर कोई सिर्फ iPhone के बारे में ब्लॉग बनता है तो जल्द ही उसके पास लिखने के लिए ख़ास नहीं रह जाएगा वहीँ अगर कोई mobile phones को अपना subject चुनता है तो उसके पास हमेशा कुछ ना कुछ लिखने को रहेगा।

इसी तरह क्रिकेट पर ब्लॉग बनाने से अच्छा होगा की स्पोर्ट्स पर ब्लॉग बनाएं.अपने scope को बड़ा से बड़ा रखिये ताकि आप के लिखने के अधिक से अधिक विकल्प रहे.ये भी ध्यान में रखिये कि आपका ब्लॉग masses के interest का हो. यानि ऐसे करोड़ों लोग हों जो ऐसी चीजों को पढना चाहें, तभी एक high traffic blog बना सकते हैं.

Blog का नाम ध्यान से चुनिए:

जब मैंने HindiWebCliq शुरू किया था तो मेरे mind में ये था की मैं लोगों का Internet से जुड़ी knowledge बढाने और Technology से जुड़ी जानकारी देने के लिए लिखूंगा। और साथ ही मैंने ये भी सोचा कि हो सकता है की भविष्य में, मैं अपने Blog में कुछ और Sections (जैसेः रोचक जानकारी, पैसे कमाने के तरीके) को include कर सकता हूँ इसीलिए मैंने एक generic name choose किया।

आपके ब्लॉग का नाम Short, Simple और Catchy होना चाहिए और अगर यदि ब्लॉग के नाम से उसके अन्दर के Content का अंदाज़ा लग जाये तो भी अच्छा होगा। अगर आप अपने नाम या किसी और नाम से भी ब्लॉग बनाते हैं और उसके अन्दर का Content अच्छा रखते हैं तो भी कोई problem नहीं है, पर हमेसा छोटा नाम रखने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें:  इन Websites से free Images download करें! 

जानिए कि लोग Google पर क्या और कैसे Search करते हैं:

किसी भी Website पर सबसे ज्यादा Organic Traffic Search Engine (Google, Bing & yahoo e.t.c) से ही आता है। जब मैं कोई भी लेख लिखता हूँ तो कोशिश करता हूँ कि उसमे ऐसे keywords include करूँ जो लोग इस तरह के articles search करने के लिए use कर सकते हैं।

For example: जब कोई “Inspirational Article Hindi” में पढना चाहता है तो आम तौर पर वो “Inspirational Story in Hindi” search करेगा, और इसीलिए मैं Quotes से related अपनी posts का title ऐसा रखता हूँ जिसमें “IN HINDI” keyword आ जाये। इसके आलावा पोस्ट के अन्दर भी keywords का प्रयोग करने से आप search results में ऊपर आ सकते हैं।

हालांकि, अब गूगल में हिंदी में टाइप कर के भी सर्च करने की सुविधा आ चुकी है, पर मुझे ऐसा लगता है इसकी जानकारी और इसका प्रयोग दोनों ही बहुत कम है, इसलिए अभी हिंदी Website के लिए English में Keywords का इस्तेमाल सही होगा।

Blog किसी Particular Topic पर focused हो:

यदि आप आपने ब्लॉग पर हर तरह की चीजें डालेंगे तो आपको loyal readers नहीं मिलेंगे इसलिए आप किसी एक broad subject को चुनिए और उसपे फोकस करिए। Focused रहने से बाद में आपको blog से money earn करने में आसानी होगी।

उदाहरण के तौर पर अगर आपका travel ब्लॉग है तो आपसे कुछ बड़े hotel chains या travel operators advertisement के लिए contact कर सकते हैं, पर यदि आप हर एक topic पर लिखते हैं तो आपके पास इस तरह के offers आना मुश्किल है।

अपने Blog पर Social Media tools को use करें:

आप मेरी Website पर Social Media tools को देख रहें होगे, जो मुझे और मेरे Site Visitors दोनों के लिए ज़रूरी हैं। Social Media का इस्तेमाल आपके Blog को Popular बनाने और किसी Reader को उसे अपने करीबियों के बीच Share करने में मदद करता हैं।

मैं अपनी Site पर Facebook, Twitter, Stumble Upon, करता हूँ। इनका use करने से मेरी नयी posts आसानी से spread हो जाती है और Internet पे उसके Backlinks भी बन जाते हैं। इसके आलावा मैं Indiblogger पर भी अपनी नयी posts share करता हूँ, जो Indian Blog Community हैं।

Email subscription का option भी readers को आपके blog से जोड़ता है। इन tools का use जरूर करें। क्या आपने हमारा Facebook Fan Page like किया!!! नहीं किया है तो ज़रूर करें आपको उसपर हमारे नए लेख की जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:

NOTE: Publish करते वक़्त आप उस पोस्ट से related Category और Tags select करना मत भूलिए. जब एक बार आपकी पोस्ट publish हो जाये तो तुरंत ही उसे Facebook, Twitter , etc पर share कर लीजिये, ताकि instantly वो Internet पर spread हो जाये , और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

सबसे बड़ा मन्त्र: लगे रहें… लगे रहें..

अगर मुझे आपको एक high traffic blog या website बनाने की केवल एक सलाह देनी हो तो वो ये होगी “लगे रहें ” लगे रहने से मेरा मतलब है की आप अपने ब्लॉग में पूरी तरह involve हो जाएं।

आपका पूरा focus उसी एक चीज पर होना चाहिए और ऐसा तब तक करिए जब तक की आप उसे successful नहीं बना देते। अब “Successful Blog के लिए” क्या जरुरी है? ये आपको खुद ही define करना होगा।

शुरू में Blogging के बारे में मेरी ज्ञान भी नहीं के बराबर थी पर लगातार लगे रहने से धीरे – धीरे मैं वो ज्यादातर चीजें जान गया जो एक professional blogger को जाननी चाहिए और अभी भी जानने का प्रोसेस जारी है। 🙂

जब आप लगे रहते हैं तो आप खुद ही सोचते हैं कि क्या करूँ की मेरा ब्लॉग ज्यादा valuable बन जाये। कैसे articles लिखूं? कौन से plugins या widgets use करूँ? कैसे traffic बढाऊँ…? हर एक चीज आप खुद सोचने लगते हैं.. उसके बारे में पढ़ते हैं और उसे implement कर के अपने सपने को हकीकत बनाते हैं।

कई बार ऐसा हो सकता है की आपको लगने लगे की मेरे efforts का कोई result नहीं आ रहा है। यह भी हो सकता है कि आपको blogging के लिए एक -आध महीने time ही ना मिले, या फिर आपके दोस्त, family members इस activity को बेकार बोले।

इन सभी के बावजूद लगे रहें क्यूंकि Blogging करना आपकी चाहत हैं। एक कहावत भी है “Rome was not built in a day” इसी तरह एक अच्छा ब्लॉग भी एक दिन में नहीं बनता…. उसके लिए लगे रहना पड़ता है.. हफ़्तों… महीनो… सालों !!!

इसलिए “ लगे रहिये ” जीत आपकी होगी।

यह भी पढ़ें: Top SEO Blog Blogger Templates


यदि यह लेख आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया comment के माध्यम से मुझे ज़रूर बताएं, और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें। नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये। इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: