ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के 10 आसान तरीके! Increase Blog Traffic

क्या आप अपने Blog की Traffic को बढ़ाने के लिए कई तरीक़े अपना चुकें हैं? फिर भी आपको लगता हैं कि कोई Improvment नहीं हैं? और क्या आप “Increase Blog Traffic” को Google पर serch कर रहें हैं?

गूगल Blogger पर अपना Blog बनाना बिलकुल आसान है, आप Blog में Advertisement लगाकर Online Eraning भी कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि हम Online Blog से पैसे कमाए, हमें हमारे Blog की Traffic को Imporve करना ज्यादा जरूरी हैं।

क्यूंकि Blog को जितना Traffic मिलेगा आपकी कमाई भी बढेगी, हर Blogger अपने हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ता देखना ही पसंद करेंगे। कई बार हम छोटे छोटे बातों पर ध्यान नहीं देते हैं जो Blog Traffic को कम करने की वजह होती हैं, आज मैंने उन्ही में से कुछ तरीकों के बारे में बात की हैं जो हमारे Website की Traffic को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

How to Increase Traffic on Blog in Hindi

हर नया Blogger, जो ब्लॉग लिखता हैं, कभी कभी मनचाहे Traffic और अपने Blog पर Organic User traffic के ना मिलने पर निराश जरुर होता हैं। निराश होकर ब्लॉगिंग को छोड़ देना आसान है, लेकिन एक बार जब आप Online Eraning कर लेते हैं तब आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक को लाने से लेकर, User Engagment और Social Media traffic पर ध्यान देते हैं।

tips to boost your blog traffic hindi
Blog Par Traffic Badhaye

अगर आपने अभी नया blog बनाया और आप अपने Blog पर traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Blog Topic, Blog Theme, SEO के तरीक़े और Keywords पर मेहनत करनी होगी। लेकिन आज मैं आपको Blog par traffic badhane के लिए यहाँ कुछ आसन तरीके बता रहा हूँ।

तो चलिए जानते हैं की Blog par traffic kaise badhaye और एक High Traffic Webite बनाए।

ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के 10 आसन तरीके (Increase Blog Traffic)

यहाँ Blog Traffic Improve करने के लिए आसन उपाय, जिन्हें अपनाकर आप अपने Blog पर traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं:-

हमेशा Blog को Update करे:

अगर आप एक User की तरह सोचे तो आप उसी Site पर जाना चाहेंगे, जहाँ आपको हमेशा कुछ नया जानने को मिलेगा। ठीक उसी तरह आप जितनी अधिक बार अपने Blog को Update करते हैं, उतना अधिक Traffic आपको मिलता हैं, क्यूंकि Visiorter नई जानकारी की खोज में आपके ब्लॉग पर आता हैं।

Google भी, Fresh Content वाली Websites को Pireoty देता है, इसलिए यदि आप Serach Engine से अधिक Organic Traffic पाना चाहते हैं, तो Site को महीनें में कम से कम दो बार अपने Blog को Update करे।

Blog Niche/ Subject पर Focus रखें

अपने Blog Readers को Site से जोड़े रखने के लिए, हमेशा Blog Subject पर ही जानकारी दें, या उसपर कोई Article Publish करें। मान लो आपकी Website का Content Hosting हैं तो आप उसी से जुड़े Topic (जैसे: Hosting Reviews, Hosting Coupan) पर जानकारी दे।

यदि आपके Blog का Content किसी Specific Niche को Cover नहीं करता है, तो आप अपने Readers को Confused करेंगे। पता लगाए कि आपके Website के target audience कौन हैं, वे क्या पढ़ना चाहते हैं और आप से क्या पूछना चाहते हैं।

Create Valuable Content

आप हमेशा एक ऐसा Valuable Contnet Create करे जो future में भी काम आए और उसकी Quality भी अच्छी हो क्यूंकि अगर ऐसा नहीं होगा तो आप अपने ब्लॉग के लिए सही नहीं कर सकते। आप हमेसा किसी Content ये सोच कर ready करें की इसे बार बार पढ़ने पर भी एक freshness रहे।

Create Timeless Content: हमेशा ऐसी posts लिखने की कोशिश करें जिसकी अपनी Self life लम्बी हो। मतलब यह कि अगर आप उस पोस्ट को आज पढ़ते हों या 2, 3 या 5 साल बाद भी कोई पढ़ें, तो वो आपके लिए उतनी ही लाभदायक हो, जितनी की आज हैं। ऐसा करने से आप एक बार मेहनत करते हैं और आपको बार बार उस मेहनत का लाभ मिलता रहता हैं।

इसे भी पढ़ें: 

Targeted KeyWord को शामिल करें।

आपके Site पर अधिक traffic generate करने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आप हर Post में एक Keyword को Targete करें। लिखे जाने वाले नए Article के लिए, एक LSI Keyword को चुनें, जो आपको लगता हैं कि User,  Google पर Search करने के लिए उपयोग करेंगे।

ऐसे किसी भी Keyword को Post Ttle, Page Content (image और link में भी) के भीतर कम से कम 4-5 बार ज़रूर करें। Keyword से Google को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि Webpage किस बारे में है? इससे SERP से, आपके Post को अधिक ट्रैफ़िक मिलता है।

इसे भी पढ़ें: On Page SEO कैसे करें? 

Post में Photos Include करें

क्या आप ब्लॉग में Image का उपयोग नहीं करते हैं? Post में Image का उपयोग आपके Content को Search Engine Optimization बनाता हैं, साथ ही Google Image serch और Social media से Traffic लाने में मदद करता हैं, इसके लिए आप अपने Targeted KeyWord को Photos के Alt tag में use कर सकते हैं।

आप Google से directly किसी Graphics का उपयोग नहीं करें, क्योंकि आप कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन करते हैं। अपने Blog के लिए Free Stock Photos को से Download करें या खुद Canva पर बनाए।

इसे भी पढ़ें: Image Optimize Kaise Kare

Post Inter-linking ज़रूर करें

जब भी आप कोई article लिख रहे हों और यदि उसके अन्दर आप कोई ऐसी चीज बता रहे हों जिसके बारे में आप पहले भी कुछ लिख चुके हैं तो उसका hyperlink ज़रूर दीजिये।

For Example: मैंने अपनी कुछ Post में ‘WordPress’ के बारे में लिखा हैं और जब भी ‘WordPress‘ Keywords आता हैं, तो मैं उनको hyperlink कर देता हूँ, ताकि reader अगर उनके बारे में और पढना चाहता है तो उसपर Click कर उस लेख को पढ़ सके!

Popular posts की visibility बढ़ाएं

आप अपने Blog पर ऐसे Plugins और Side widgets का use कर सकते हैं, जो आपकी सबसे ज्यादा पढ़ी हुई posts को अलग से list कर के दिखाए। Blogger के लिए कई ऐसे SEO और User friendly Templates मिलेंगे, जो आपके Blog Conversion Rate को बढ़ाने में मदद करते हैं।

जैसा कि आप मेरी SIte ‘Hindi WebCliQ‘ पर Popular posts को दिखाया है, इससे visitors आसानी से इन्हें पढ़ पाते हैं। इसके आलावा आप Recent Posts और अपने article के अंत में Related Posts को add कर सकते हैं। यह आपके page views बढाने में helpful होते हैं, जिससे आपके Blog पर User time बढ़ता और Bounce Rate घटता हैं।

Hindi और English दोनों Words का Use

आप एक Hindi blog बना रहें हैं पर इसका मतलब ये नहीं है की आप English words को use नहीं कर सकते। English Words का Use कर आप अपने Post में keywords को आसानी से insert कर सकते हैं, क्यूंकि अक्सर हिंदी वाले भी Hinglish और English दोनों भाषाओं में लोग Search Engine पर Search करते हैं।

क्यूंकि ज्यादातर लोग जो Internet use करते हैं वो थोड़ी-बहुत English को समझते जरूर हैं इसलिए उन्हें आपके article को समझने में कोई problem नहीं होगी। यह भी एक बात जान ले, की लोग Hindi में पढना चाहते हैं पर Google पर Search English में ही करते हैं, और इसे आप हमेशा ध्यान में रखकर ही अपने Article/Content को लिखें।

For example: “वित्तीय सलाह” की जगह लोग “Financial advise” को आसानी से समझ सकते हैं और साथ ही “financial advise” keyword को search करने के chances “वित्तीय सलाह” के मुकाबले कहीं अधिक है। अगर आप फाइनेंसियल ऐडवाईज लिखेंगे तो आप हिंदी तो use कर लेंगे लेकिन search में Problem होगा इसलिए financial advise use करना ही सबसे सही रास्ता है।

Blog के External Links और Layout

Blog Layout: जब कोई visitor आपके blog पर आये तो उसे आपका Blog Attractive लगना चाहिए। इसके लिए आप free Blog Template को use कर सकते है जो आपके वेबसाइट की Speed के साथ उसकी feel को भी Improve करता है। और आप जानते हैं की जो अच्छा दीखता है वहीँ बिकता भी हैं।

External links:External links का मतलब है की किसी और website या blog पर आपके blog का link हो जहाँ click कर के visitors आपके blog पर पहुंच सकें।

आपके ब्लॉग से related जितनी अच्छी websites पर आपका link होगा Google आपके साईट को उतनी ही value देगा और आपकी PageRank और Moz rank improve होगी, और आपकी site search result में ऊपर आ पायेगी।

Social Sharing buttons:

हमेशा अपने Blog follower के लिए blog posts को Share करना आसान बनाए। यह आपके Content को Social media के जरिए ज्यादा लोगों तक पहुचाने में आपकी ही मदद करता हैं, हम जानते हैं कि जितनी अधिक traffic होगी, Earning बढ़ने के साथ ही Blog का CTR और Alexa Ranking सुधरेगी।


अंतिम शब्द:

आप अपने Blog के लिए हमेशा बड़ा सोचिये:  हमेशा नए Content और Daliy Life Hacks पर लिखने के साथ ही, अपनी Site के लिए बड़ा सोचा करें, अपने SEO Optimization Skills को बढ़ाएं, कई दुसरे Blog Forum में भाग ले और हर महीने अपने Blog पर कुछ नया लिखता रहें, ऐसा कर आप अपने Blog को एक Identity देते हैं और Promaote करते हैं, जो आपके Website को Popular बनाएगा।

Happy Blogging Friends.. 🙂

अगर आपको हमारा यह लेख Best Ways to Icrease New Blog Traffic अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों से जरूर Share करें। इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, और आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्या करते हैं? हमें नीचे Comment में ज़रूर बताए!

>

2 thoughts on “ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के 10 आसान तरीके! Increase Blog Traffic”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: