होठों के बारे में रोचक तथ्य Interesting facts about Lips In Hindi

होठों से जुड़ें कुछ रोचक तथ्य, इंसान के शरीर के सबसे संवेदनशील अंग में से एक हमारा होंठ है। वैसे तो हमारे शरीर के बारे में कई रोचक और अनकही बातें हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं है।

आज हम आपको होंठों के बारे में कुछ रोचक बातें बताएँगे।

Facts about Lips, क्या आप बिना होंठ के अपने लिए खुबसूरत चेहरे और किसी महिला के कातिलाना मुस्कान की कल्पना कर सकते है.? नहीं न। होंठ हमारे शरीर का बेहद ही अहम अंग है और इसका इस्तेमाल हम खाने, बोलने और चूमने के लिए करते हैं।

इन्हीं सब कारणों के कारण होंठ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। आज मैं आपको होठों से जुड़े 25 रोचक जानकारी के बारे में बताऊँगी। आप इस लेख को पढ़े और जाने क्यों हमारे होंठ Unique और Important होते है।

25+ Amazing Facts about Lips in hindi:

आप इन होंठों से जुड़े Fascinating facts को पढ़े और अपनी राय दे कि कौन सा Fact आपको ज्यादा Interesting लगा। होठों के बारे में रोचक जानकारी:-

secret lips in hindi

01). आपने कभी ध्यान दिया कि होंठों पर पसीना नहीं आता है। दरअसल हमारे होठों में पसीने की ग्रंथि (Sweat gland) नहीं होती है। इसी वजह से शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हमारे होंठ जल्दी सूखते हैं।

02). जिस तरह से अलग-अलग लोगों की Fingerprint और Iris की छाप अलग-अलग होती हैं, ठीक उसी तरह हम सभी के होंठों की छाप भी अलग-अलग होती है।

03). जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है, आपके होंठ पतले होने लगते हैं। इसका कारण यह है कि उम्र बढ़ने के साथ हमारी Body में Collagen बनना कम होने लगता है। Collagen(कोलेजन) एक Protein है, जो Lips में बनने वाले Tissue के लिए जरूरी है।

04). इंसान के शरीर की त्वचा पर सोलह परत होती हैं जबकि होंठों पर केवल पांच परत ही होती हैं, जिस वजह से वो हल्के लाल या गुलाबी दिखते हैं।

05). कई लोगों के होंठ टेढ़े-मेढ़े होते हैं, ऐसा लकवा की वजह से होता है। इसका मतलब यह है कि होंठों को भी लकवा मार सकता है। होठो के लक़वे को “Facial nerve paralysis” भी कहा जाता है।

06). होठों में ऑर्बिकुलरिस ओरिस (Orbicularis oris) नामक एक Muscle होता है जिसका इस्तेमाल हम Brass और Woodwind Instrument बजाने के लिए करते है और इसी की सहायता से हम अपने होंठों से सीटी भी मार पाते हैं।

 ये भी पढ़ें:   Facts about Mouth In Hindi – मुंह के रोचक तथ्य

07). आप अपने होंठों को ज्यादा गुलाबी करने के लिए अनार, चुकंदर और टमाटर के रस को घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

08). आप अपने होंठों को मिलाए बिना English के तीन Word ‘B, M और P’ नहीं बोल सकते हैं, चाहे तो अभी Try करके देख सकते है और आप ये कर रहें हैं।

09). आपके होंठ आपके शरीर में पानी की कमी के बारें में भी बताते है, पर्याप्त मात्रा में शरीर में पानी नहीं होने पर होंठ सूख जाते हैं।

10). Vitamin ‘B’ की कमी के कारण होंठ सूखने की समस्या होती है। इसके अलावा होंठ फटने का सबसे बड़ा कारण Iron और folate की कमी का भी होना है।

10+ Interesting Facts about your lips


11). हमारे होंठों पर करीब 10 लाख से भी ज़्यादा नर्व एंडिंग होती हैं और यहीं कारण से होंठ स्पर्श, गर्म और ठंडे के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं।

12). विज्ञान की भाषा में ऊपरी और निचले होठ को क्रमशः “Labium Superior Orris” तथा “Labium inferius orris” भी कहा जाता है ।

13). जिस हिस्से में होंठ त्वचा के साथ मिलते हैं उस हिस्से को “Varmiliyan Bordar” कहते है।

14). मगरमच्छ ही एक ऐसा स्तनधारी(Mammals) जीव है जिसके होंठ नही होते है ।

15). होंठ शरीर का एकलौता ऐसा भाग है जो बने तो हमारे शरीर के अंदर है, पर इसका फैलाव बाहर की और है।

 ये भी पढ़ें:   Interesting facts about Science in Hindi

16). आपने गौर किया होगा कि हमारी नाक के बिल्कुल नीचे से होते हुए जो दो लक़ीर होंठो तक जाकर नाली जैसी बनी होती है उसे अंग्रेज़ी में ‘Philtrum’ कहते है ।

17). मनुष्यों में होंठ स्पर्श संवेदी अंग होते है यह पुरुष तथा नारी के अंतरंग समय में कामुकता बढ़ाने का काम भी करते है ।

18). कई नर्व एंडिंग होने की वजह से ही होंठ कामोत्तेजक अंग हैं। यही कारण है कि Lips, Kising और Intimesee के समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

19). एक शोध के मुताबिक़ जिस महिला के होंठ लाल, पतले चिकने, अच्छी आकृति वाले होते है वो महिला स्वभाव से ज़्यादा Sexy तथा पति का प्यार पाने वाली होती है।

20). आपके चेहरे पर तिल खूबसूरत दिखता है पर आपको यह जानकार हैरानी होंगी की जिनके होठ पर तिल होता है वो लोग ज़्यादा कामुक स्वभाव के होते है।

20+ Lips Facts in Hindi (Rochak Jankari)


21). होंठों का आकार पुरुषों और महिलाओं दोनों में Sexual attraction से जुड़ा हुआ है। एक अध्ययन के अनुसार, महिलाएं ऐसे लोगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं, जिनके होंठ मर्दाना होते हैं।

22). होठों से किसी महिला के Fertility Power के बारें में भी जानकारी मिलती हैं, एक शोध के अनुशार जब कोई महिला के होंठ पूरी तरह से अपने चरम स्तर पर (पूर्ण रूप से विकसित) और आँखे बड़ी होती हैं तो उसमें Estorgen Level ज़्यादा Active और उसकी पूर्णता होती है।

23). आप जान लें की हम होठो से चूसना पैदा होने पर ही सिख जाते है, यह लगभग सभी स्तनधारियों के लिए सच है ।

 ये भी पढ़ें:   Amazing facts about Women in Hindi

24). आपके हथेलियों और तलवों (Palms और Soles) के अलावा सिर्फ आपके Lips ही शरीर में त्वचा का ऐसा भाग है जहाँ बाल नहीं आते हैं।

25). ऐसा माना जाता है की वह लोग ज़्यादा रहस्यमई होते है, जिनके होठ सामान्य से ज़्यादा अंदर धसे होते है।सामान्य से अधिक बड़े होठ वाले लोग खाने पिने के शौकीन होते है जबकि उभरे हुए होठ वाले लोग दुसरो के मुकाबले ज़्यादा डरपोक माने जाते है।

26). ये माना जाता है कि लाल व चिकने होठ वाले लोग कला प्रिय और अच्छे स्वभाव के होते है। जबकि पतले होठ वाले व्यक्ति दिखावा करने वाले होते है और वे दुसरो को हमेशा आकर्षित करने की कोशिश करते है।

27). आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि Kissing सबसे पहले India में ही शुरु हुई थी जबकि ये Europe और South-East Asia में पूरी तरह से प्रतिबंधित थी।

101 रोचक तथ्य – Amazing Facts in Hindi

➦ Note :-  अगर आपके पास भी हमारे होठों से जुडी Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट में लिखे हम इसे Update कर सुधार देंगे। इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद।

अगर आपको मेरा यह लेख होठों के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Lips) अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों से Share करें।

नीचे दिये गये बाक्स मे आप अपने विचार लिखिये, आपका होठों से जुड़े(facts related to lips) इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद !

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: