Internet Security Tips in Hindi, यहां जानिए Online Secure कैसे रहे?

Protect Yourself Online (Internet Safety Tips in Hindi) 

आज के इस Digital World में Internet का इस्तेमाल काफ़ी बढ़ गया हैं। आज हम घर बैठे Online किसी भी तरह की financial activities को करने के साथ ही, Social Media के जरिए हमसे बहुत दूर रहने वाले अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़े रह सकते हैं।

हर किसी के जीवन में आज Internet अपना प्रभाव रखता हैं और हमारे लिए बहुत उपयोगी भी हैं, लेकिन इसका असुरक्षित उपयोग हमें नुकसान भी पंहुचा सकता है। क्यूंकि एक गलती से हम Cyber-Crime का शिकार हो सकते हैं, जिसके कारण Financial loss के साथ-साथ, अपने Personal Data को भी Compromise करना पड़ सकता हैं।

इसीलिए आज के समय में हमारा Internet का उपयोग करते वक्त, हमारी Online Privacy और Security बहुत ज़रूरी हो जाती हैं।आज यहाँ इस लेख में हम आपको, ख़ुद को Online Safe कैसे रखें? के बारे में बताने जा रहें हैं।

Internet पर Online Secure कैसे रहे?

हम ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रहे? यह सवाल तब और ज़रूरी हो जाता हैं, जब हम किसी भी तरह की Online Transaction जैसे: Shopping, Banking या कोई financial transaction कर रहें होते हैं। 

online secure kaise rahe
Tips for Stay Safe Online in hindi

आप यहाँ बताए गए कुछ ज़रूरी Internet Safety Tips से ख़ुद को किसी भी तरह के Online Scam और Fraud से बचा सकते हैं।

Online Safety Tips in Hindi (10 Smart Ways)

आप जब भी इंटरनेट का उपयोग कर रहे होते हैं, तो आपको कुछ काम खुद भी करने होंगे, क्योंकि कुछ ऐसे खतरे होते हैं जिसमे आपकी जानकारी ही बचाव कर सकती हैं, ऐसे मामलों में कई बार आपका Antivirus और Internet Firewall भी help नहीं कर सकता है।

तो चलिए Internet पर Safe रहने के आसान तरीके जानते हैं:-

हमेशा Secure URL पर Visit करें:

आजकल हम घर बैठे Online Shopping के जरिए अपनी ज़रूरी चीज़े Order कर सकते हैं, किसी को Online Payment कर सकते है। इसी का फ़ायदा कई Fraudsters और Hacker’s उठाते हैं, वह Orignal Website से मिल्ती-जुलती Site बनाकर Users को धोखा देने का काम करते हैं।

इसलिए अपने Web-browser के address bar में हमेशा आप Secure Website URL (🔒https://) का ही इस्तेमाल करे यह आपको ऐसे किसी भी संभावित खतरों से बचाता हैं और किसी Site पर जाने से पहले उस Website की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

अगर आप URL के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यहाँ जाए: About URL in Hindi – URL क्या होता हैं? 

Strong Passwords का Use:

आप अगर किसी भी तरह के Online Account का use करते हैं तो अपनी उस Account की Safty के लिए हमेशा एक Strong Passwords ही Create कीजिए। कभी भी Serial Number, अपना नाम और Date of Birth को Password के लिए इस्तेमाल में ना लावें, क्यूंकि इसकी जानकारी आपके नजदीकी लोगों को होती ही हैं और यह किसी Hacker’s के लिए Open Invitation की तरह हैं।

अपने Password को Strong कैसे बनाएँ?

  1. Special Character (#,@,$,%,&,*) का उपयोग करें।
  2. Number (1,2,3,4,5,6) का भी इस्तेमाल करें।
  3. Minimum Password 8 Character में बनाएं।
  4. Small & Capital letter का use ज़रूर करें।

आपके Password में आप जितना ज्यादा Key Combination का Use करते हैं आपकी Security उतनी ही ज्यादा Strong होगी।

Don’t Share Personal Info:

कभी भी आप Online अपने Personal Details को जिनमें आपका (Mobile, D.O.B या कोई Identity Card को किसी भी प्रकार में Share करने से बचे। ऐसा कर आप Identity theft (पहचान की चोरी) का ग़लत शिकार हो सकते हैं। यह तब होता है जब कोई आपकी Personal Information का उपयोग कर आपको ऑनलाइन होने का दिखावा करता है।

ऐसा वह अलग अलग Website के लिए आपके Information का उपयोग धोखाधड़ी, CyberBulling जैसे Cyber-Crime के लिए भी कर सकते हैं।

Social Media पर Safe रहें:

Social Networking Site (Facebook, Instagarm और Twitter आदि) पर अपने किसी भी अनजान दोस्त जिसे आप Personally नहीं जानते हो, उनपर जल्दी विश्वास नहीं करें। कई बार लोग जो हमें Social Media पर दिखते हैं, वैसे होते नहीं हैं।

Enable 2-Step Verification:

आज लगभग सभी प्रकार की Email-Id Provider, Social Networking Platform और Online Banking Service देने वाली Companies अपने Users के saftey के लिए 2-Step Verification method Provide कर रही हैं। 2-Step Verification आपके Account को two-layer Security देती हैं।

मान लीजिए कोई आपका Username या Passowrd में से एक या दोनों ही का पता लगा भी लेता हैं, तो 2-Step Verification के कारण, बिना Verifiy किए वह आपके किसी भी Email-Id, Social Profiles या Financial Transaction को पूरा नहीं कर सकता। इस तरह से आपको अपने Account से हुई छेड़छाड़ का पता भी लग जाता हैं और आप उसे Safe कर सकते हैं।

Free Wifi का इस्तेमाल से बचें:

अगर Internet Saftey Tips की बात करते हैं तो सबसे ज़रूरी और follow किया जाने वाला Step, Public WiFi के उपयोग से बचना हैं। Free के चक्कर में किसी भी तरह के Public WiFi का उपयोग आपको नुकशान पहुचाने के लिए काफ़ी हैं, क्यूंकि इसके जरिए Transmit किए जाने वाले Data को आसानी से Hack किया जा सकता है।

आप Free WiFi का उपयोग कभी भी अपने Payment Apps, Phone banking या Online Transaction के लिए नहीं करे क्यूंकि Hacker’s बड़ी ही आसानी से आपके Account से जुड़ी जानकारी चुरा सकते है।

Program/ Apps को Update करें:

कई बार हम अपने System के Available New Updates को या Mobile App के update को नजर-अंदाज कर दिया करते देते हैं, जो हमारे Security के लिए Right deicison नहीं होता हैं।

जब भी किसी Program या Application का Updated Version आता हैं, तो उस Software की Security में सुधार और उसके Performance में तेज़ी आती हैं। इसलिए Software को update करना Important Security Step हैं।

Downloads करते समय सावधानी:

क्या आपको भी इंटरनेट से कोई Movie, Video या Game Download करने की आदत हैं तो यह आपके लिए एक Risk Factors हो सकता हैं, इसलिए आप हमेशा Trusted Website से ही कुछ अपने Computer या Smartphone में Apps को download करे।

किसी Unknown Website से किसी भी तरह के Movie, Video, Images या Program file को Download करते समय आपके Computer/ Mobile में Virus (जैसेः Spyware, ransomware और malware) आने के Chances बहुत ज्यादा बढ़ जाते है।

Secure और Updated Browser का Use करें:

किसी भी तरह की Internet Security के लिए आपके द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला Web-Browser भी एक Important Fctors हैं। आपकी Online saftey Browser level से ही तय होती हैं क्यूंकि किसी भी Website के इस्तेमाल के लिए WebServer और Browser के बीच use होने वाला Securty Protocol भी अहम होता हैं।

आपको Internet पर कई Browser मिल जायेंगे लेकिन केवल Trusted Internet Browser को ही अपने Computer या Mobile में Install करें।

Computer Antivirus Program का इस्तेमाल:

अपने Computer को किसी भी प्रकार के Spyware, Ransomware और Malware से बचाने के लिए Antivirus Program का Use करे। वैसे आपको Internet पर कई Top Free Antivirus मिल जाएंगे पर अगर आप अपने Computer पर Online Transaction का use करते हैं, तो आपको Phishing से बचने के लिए Paid Antivirus Program का इस्तेमाल करना चाहिए।

Antivirus का उपयोग आपके Internet Security को लेकर Concern को बहुत हद तक Solve कर देते हैं, क्यूंकि आपको इनमे एक साथ कई Web Security Features जैसेः Online Threat Protection, Parental Control और VPN मिल जाया करते हैं। 


अंतिम शब्द:

हमेशा आप अपने सुरक्षा के लिए Computer के सभी Security Features जैसेः Antivirus और Anti-spyware को Update और Enable रखें और हमेसा Safe Internet Surfing के लिए ऊपर बताए गए सभी ज़रूरी Steps को ज़रूर follow करें।

अगर आपके घर में छोटे बच्चे भी Internet का use करते हो तो Kids से होने वाली गलतियों और Safe Internet के लिए Parental Control को Enable करें। इनके अलावे आप किसी Public Computers का उपयोग करने से बचे और अगर ज़रूरी हो तो हमेशा इस्तेमाल किए जाने वाले Computer के Security को अपनी ओर से एक बार ज़रूर जाँच लें।

दोस्तों, तो ये कुछ Best 10 Internet Safety Rules थे जिन्हें अपना कर आप इंटरनेट पर सुरक्षित रह सकते हैं, अगर आपके पास भी Internet Security से जुड़ी कोई अन्य ज़रूरी Online Safety Tips हैं, तो हमें Comment में ज़रूर बताएं!

Be Safe…. & Happy Internet Surfing.. 🙂

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: