सत्या नडेला के बारे में रोचक तथ्य Facts About Microsoft’s CEO Satya Nadella

Satya Nadella Facts: भारतीय हमेसा से ही पूरी दुनिया को किसी न किसी प्रकार से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते रहे है फिर बात शून्य (Zero “0”)  की करे या फिर आज के मगलयान की।

दुनिया भारतीयों के ज्ञान का लोहा मानती है और आज भी भारतीय देश विदेश में कंपनियों का नेतृत्व अपने हाथों में लेकर भारतीय प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। सुंदर पिचाई विश्व की प्रमुख Search Engine कंपनी Google के प्रमुख हैं तो सत्या नडेला Microsoft के।

आज हम आपको Satya Nadella के बारे मे बताने जा रहा है जिन्होंने हर भारतीय का सर गर्व से ऊँचा किया है तो चलिए, आपको बताते हैं Satya Nadella के ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में:

Satya Nadella facts

Facts About Microsoft’s CEO Satya Nadella:

01). भारतीय-अमरीकी मूल के इंजीनियर सत्या नडेला सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में हुआ और वहीं उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा हुई. बेगमपेट के हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पढ़ाई पूरी की ।

02). Satya Nadella ने Manipal University से Information Technology की पढ़ाई की. America जाने के बाद उन्होंने Wisconsin University से Master of Science और Chicago University से MBA की पढ़ाई पूरी की।.

03). सत्या नडेला को ‘Cloud Guru’ भी कहा जाता है. “क्लाउड उस सेवा को कहते हैं जो इंटरनेट पर पूरी तरह से चलती है और उससे संबंधित सेवाएं या Computer File Internet के ज़रिए दुनिया के किसी भी कोने से देखे या प्रयोग किए जा सकते हैं”.।

04). Microsoft में काम करते हुए Satya Nadella ने MS Office को Cloud पर लाने में अहम भूमिका निभाई. “MS Office 365” Microsoft सबसे सफल उत्पादों में से एक है।.

Must Read: Interesting Facts about Google in Hindi

05). Microsoft की अपनी Cloud सेवा ‘अज़ूर’ को भी स्थापित करने में Satya Nadella नडेला का महत्वपूर्ण योगदान है।.

06). सत्या नडेला 1992 में Microsoft से जुड़े और तब से अब तक उन्होंने Microsoft में कई उत्पादों का नेतृत्व किया.इनमें से कुछ Company के लिए बेहद लाभकारी साबित हुए, जैसे Windows Server, Developers Tools, अज़ूर और कुछ जो बाज़ार में बहुत अच्छा नहीं कर पाए जैसे ‘Bing’.

07). Microsoft से जुड़ने से पहले नडेला क़रीब 22 साल SUN Micro System में काम करते थे जिस पर अब Oracal का स्वामित्व है।.

08). सत्या नडेला Technology दिग्गज Microsoft के 38 वर्षों के इतिहास में तीसरे Chief Executive Officer यानी CEO हैं. उनसे पहले ये पद केवल स्टीव बामर और Microsoft के Founder Bill Gates के पास था।.

09). सत्या नडेला को Cricket पसंद हैं. सत्या के अनुसार जब वो बड़े हो रहे थे तो यह खेल ही उनका जुनून था, वो अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम में भी थे.नडेला कहते हैं कि उन्होंने क्रिकेट से ही “टीम भावना और टीम का नेतृत्व करना सीखा “।.

Must Read: बिल गेट्स के बारे में 35 रोचक तथ्य

10). Satya Nadella नई चीज़ें सीखने के भूखे है,वो कहते हैं, “मैं जितनी किताब पढ़ पाता हूं, उससे अधिक ख़रीदता हूं. जितने Online Course कर पाता हूं, उससे कही अधिक के लिए Booking कर लेता हूं. मेरा विश्वास है कि अगर हम नई चीज़े नहीं सीखेंगे तो हम नया काम भी नहीं कर पाएंगे.”।

11). जिस साल सत्या नडेला Microsoft से जुड़े उसी साल उन्होंने अपने बचपन की दोस्त अनुपमा से शादी की. अनुपमा और सत्या, दोनों के पिता दोस्त हैं और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे.

12). मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार CEO के तौर पर सत्या नडेला को 12 लाख डॉलर की सालाना बेस Salary दी जाएगी, जो कि उनसे पहले के CEO स्टीव बामर की सैलरी से 70 प्रतिशत ज़्यादा है.

Must Read: Interesting Facts About Computer In Hindi

Note :-  अगर आपके पास Satya Nadella से जुडी  Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट में लिखे हम इसे अपडेट कर देंगे।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट सत्या नडेला के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Microsoft’s CEO Satya Nadella) अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: