Hindi Blog kaise banaye – Creating High Traffic Hindi Blog in Blogger

क्या आप अपना Blog free में बनाना चाहते हैं? या फिर आप Blogger पर free Blog कैसे बनाए? इसे Google में Search कर रहें, तो आइये इस लेख में जानते है कि free में अपनी वेबसाइट कैसे बनाते है?

अगर आप अपनी Site बनाना चाहते है तो अपना Blog Start करने से पहले कुछ ज़रूरी बातों का हमेशा ध्यान रखें और Popular Blog Subject पर ही बनाए। आपकी वेबसाइट कैसे बनेगी और उसके लिए आपके पास क्या-क्या होना जरुरी है तो चलिए जानते है।

आज हम अपना free Blog बनाने जा रहें, उससे जुड़ी कुछ जानकारी निम्न हैं:-

Blogger क्या हैं?: 
यह Google के स्वामित्व वाला एक Blogging Platform हैं। इसमें आप अपने Gmail account से Signup कर free में Blog बना सकते हैं। इसपर बने Website को Blogspot.com का domain मिलता हैं। Blogspot.com में blog बनाने के लिए आपके पास Google Account होना ज़रूरी हैं। इसलिए ब्लॉग बनाने से पहले आप अपना Gmail पर अपना एक Email बना ले।

Blog के लिए Blogging Topic क्या हैं?: 
Blogging करने के लिए सबसे जरुरी आपके पास किसी Idea का होना है, आप बिना किसी Subject के ज्यादा दिनों तक Blogging नहीं कर पायेंगे। आपको पता होना चाहिए कि आप Website क्यों बना रहे है? और उससे लोगो को क्या फायदा होंगा?

क्यूंकि बिना किसी Perfect Blog Niche के आप वेबसाइट बना भी लेते है तो उसका कोई मतलब नहीं रह जाता अगर आपकी वेबसाइट पर Visitor नहीं होंगे इस लिए पहले आप Topic चुने।

Blog address क्या हैं?: 
यह आपके Blog का एक URL होता हैं, जिससे आपके Website को लोगों के बीच में और Internet Search पर अलग identity मिलती हैं, आप इसके बारे में यहाँ पढ़ें:  URL क्या होता है? और कैसे काम करता है?

अब हम अपने Subject पर आते हैं कि How to Start a blog on Blogger in hindi? जैसा कि मैंने पहले बताया की आपको इसके लिए Google ID की ज़रूरत होगी। तो मैं समझता हूँ, कि अब आपके पास Gmail Id और Topic भी है।

Blogger पर Free website कैसे बनाए.?

मैंने अपनी पिछले लेख में आपको कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के बारे में बताया था जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग बनाने के किसी भी एक Platform को चुनकर Blogging की शुरुआत कर सकते हैं।

free blog website kaise banaye
Blogger पर blog कैसे बनाये?

Create free Blog on Blogger in Hindi (Step by Step)

आप नीचे दिए गए सारे Steps को follow कर आसानी से free Blogger Blog बना सकते है, तो शुरु करते हैं:-

Step 1: अपने Web Browser की मदद से www.blogger.com वेबसाइट को खोले। (आप Google Search में जाकर “blogger” search कर सकते हैं।)

Step 2: जब website खुल जाए उसमे आप अपने gmail id और password देकर Sign In करें

Step 3: अपना email id और password देकर log in करने के बाद आप अपने ब्लॉगर Dashboard पर पहुच जायेंगे।

(इसी जगह पर आप अपने सारे Blogs देख पायेंगे जब आपके बहुत सारे Blogs होंगे। फिलहाल हम मान लेते हैं की आपका कोई और ब्लॉग नहीं हैं। आपका Dashboard कुछ नीचे दिए गए चित्र की तरह दिखेगा।)

Create-Blog-Website-With-Google-Blogger
Pic of Create Blog in blogger

Step 4: यहाँ पर आपको New Blog का बटन दिखेगा उस पर click करिए।

Step 5: जैसे ही आप click करेंगे एक pop-up window खुलेगा, इस pop-up window में अब आपको अपने ब्लॉग के details देने पड़ेंगे।

Step 6: सबसे ऊपर आप देखेंगे Title (Title वह जगह हैं जहां पर आप अपने ब्लॉग का नाम लिखते हैं) जैसे इस ब्लॉग के लिए के लिए मैंने “HindiBlogAdda” लिखा हैं।

Step 7: उसके बाद दूसरा जगह है Address के लिए, (Address वह जगह हैं जहाँ पर आप अपने ब्लॉग का website address लिखते हैं। जैसे इस blog का address hindiblogadda.blogspot.com हैं।

(पहले ID पहले ही उपयोग कर चुके हैं इसलिए आप इस id का उपयोग नहीं कर पायेंगे। इसी तरह आप को भी कई id देखने पड़ेंगे। अगर ब्लॉग id उपलब्ध नही होगा तो “Sorry, this blog address is not available.” का message दिख जायेगा।)

Step 8: आप अपने पसंद की किसी एक Blogger Template को Choose करें।

Step 9: सही पता मिलने पर Create Blog बटन पर Click करें!

Step 10: All Set..!! अब आपने अपना ब्लॉग बना लिया है। 🙂

यह भी पढ़ें:

Hindi Video Blogger पर Blog कैसे बनाए?

आप यहाँ नीचे दिए गए विडियो में Blogspot में free blog बनाने के सभी Process को देख सकते हैं:-

Blogger पर Blog बनाने के फायदे:-

01). Blog अन्य Blogging Platform की अपेक्षा तेजी से खुलता है, और अपना Blog बनाना बिलकुल मुफ्त है।

02). अपने Blog में पसंद के Blogger Templates को उपयोग में ला सकते है। (आपको Internet पर कई सारे अच्छे, free और Premium Blog Template मिल जायेंगे।)

03) आप अपने Website/Blog पर Google Ads लगा कर अच्छी कमाई भी कर सकते है।

04) Blogspot.com को आप अपने Custom Domain से बदलकर Professional feel दे सकते हैं। (यहाँ जानिए Blogger में Custom domain कैसे जोड़े?)


आज हमने आपको इस लेख में बतलाया कि अपनी वेबसाइट कैसे बनाते हैं? इसे पढ़ने के लिये धन्यवाद, अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें।

>

2 thoughts on “Hindi Blog kaise banaye – Creating High Traffic Hindi Blog in Blogger”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: