Amazing Keyboard shortcuts – कमाल के कीबोर्ड शॉर्टकट्स

कीबोर्ड शॉर्टकट , जब दो या अधिक कुंजियों का संयोजन कर किसी कार्य को करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है

कीबोर्ड शॉर्टकट्स जिनकी मदद से आप बिना माउस के काम कर सकते हैं। लाखों लोग इन कीबोर्ड शॉर्टकट्स की मदद से अपना काम तेजी से करते हैं, लेकिन यहॉ हम जो कीबोर्ड शॉर्टकट्स बनाते जा रहे हैं, वह आपको और भी स्‍मार्ट बना सकते हैं

Computers-keybord-Shortcodes
  1. Delete (or Ctrl+D ) से आप कोई भी चयनित आइटम हटा और रीसायकल बिन में डाल सकते है 
  2. स्पेस बार से करें पेज अप और पेज डाउन – जब आपको पेज स्‍क्राॅल करना होता है तो आप की-बोर्ड के डाउन और अप ऐरो की का प्रयोग करते हैं, लेकिन यह काम आप स्‍पेस बार (Space Bar) से भी कर सकते हैं। केवल स्‍पेसबार दबाने से यह पेज डाउन करेगा और शिफ्ट की (Shift key) के साथ स्‍पेस बार दबाने से यह पेज अप करेगा।
  3. Shift और  any arrow key – एक खिड़की (TAB ) में या डेस्कटॉप पर एक से अधिक आइटम का चयन करने के लिए , या एक दस्तावेज़ के भीतर पाठ का चयन करने के लिए
  4. Ctrl+F4 का – सक्रिय दस्तावेज़ को या खिड़की (TAB ) बंद करने के लिए
  5. प्रयोग करें Home और End बटन का – इसी प्रकार आप आप पेज अप और पेज डाउन करने के लिये Ctrl+home और पेज डाउन करने के लिये Ctrl+End बटन का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  6. कॉपी करने के लिये Ctrl+C बजाये प्रयोग करें Ctrl+Insert, जी हाॅ अभी तक आप किसी Text को कॉपी करने के बाद पेस्‍ट करने के लिये Ctrl+C का प्रयोग करते थे, लेकिन अब आप Ctrl+Insert करके भी ऐसा कर सकते हैं,  Ctrl+Insert करने पर आपका डाटा क्लिपबोर्ड में सेव किया जायेगा
  7. पेस्‍ट करने के लिये Ctrl+V बजाये प्रयोग करें Shift+Insert, – Ctrl+Insert से अगर आपने किसी शब्‍द को कॉपी किया है तो आप उसे पेस्‍ट करने के लिये Shift+Insert का प्रयोग कर सकते हैं। 
  8. अनडू (Undo) करने के लिये अाप Ctrl+Z का प्रयोग करते हैं, लेकिन अगर अनडू काे फिर से रीडू (Redo) कराना हो तो Ctrl+Y का प्रयोग करें।
  9. Ctrl+Right Arrow – अगले शब्द की शुरुआत करने के लिए कर्सर ले
  10. Ctrl with any arrow key+Spacebar –  डेस्कटॉप पर कई अलग-अलग आइटम का चयन कर ने के लिए 
इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।
नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!
“हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही”
>

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.