यहाँ देखें Video, YouTube के अलावा और Video Share करें!

किसी भी विडियो के Sharing के लिए और कोई Video देखने के लिए Video Sharing Site Youtube World की पहली पसन्दीदा Website है।

Youtube एकमात्र ऐसी Website नहीं है जिसपर आप Video Share और देख सकते है, Youtube अलावे भी बहुत से ऐसे Video Hosting Site है, जहाँ आप Videos देख सकते हैं।

So, friends आज मैं आपको Youtube के अलावा कुछ ऐसे ही दूसरे विडियो Sharing Site के बारे में बताऊंगा, जो Youtube के बाद सबसे ज्यादा देखीं जाती हैं।

youtube-alternatives-video-sharing-sites-list-hindi
Best YouTube Alternative

आज के समय में Mostly किसी भी Site पर आप Video डाल सकते हो या देख सकते हो, पर उसकी जानकारी होना जरुरी है।

आज कुछ ऐसे ही Best Video Sites जिसे हम YouTube Alternatives कह सकते है, के बारे में बात करेंगे।

YouTube के अलावा दूसरे Video Sharing Site:

आप नीचे दिए इन Video Sharing Website पर भी आसानी से Video अपलोड कर सकते है और उनका मजा भी ले सकते है:

01). DailyMotion

अगर हम user के हिसाब से देखे तो DailyMotion 112 million से भी ज्यादा monthly unique visitors के साथ दूसरी बड़ी Video Sharing Website है, DailyMotion एक french Video Sharing Website है।

इसमें Users Tag, Category, Channel या फिर किसी Users के द्वारा बनाये गए Group Video को Search करके Video देख सकते है। इसमें हम Funny Videos से लेकर Serious Political Incident और other Popular Categories के Videos भी देख सकते है।

youtube-alternatives-video-sharing-sites-dailymotion

आप  DailyMotion पर Video Upload करने के लिए Simply SignUp कर सकते हैं। आपके द्वारा Upload की जाने वाली Video का Size ज्यादा से ज्यादा 4GB होनी चाहिए और Video length 60 मिनट से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।
आप अगर अपनी Video Length 60 Minute से ज्यादा भी कर सकते है पर आपको MotionMaker Account के लिए Signup करना होगा जो की बिलकुल मुफ्त हैं।

DailyMotion से आप पैसे भी कमा सकते है इसके लिए आपको DailyMotion Partner Program का हिस्सा बनना होगा।

 ये भी पढ़े :   Google Adsense Alternatives for Publishers हिंदी में

02). Vimeo

Vimeo के Website का Interface बहुत ही अच्छा हैं, Vimeo की WebSite पर Youtube की तरह ही Categroies Videos आसानी से मिल जायेंगे।

Vimeo बहुत ही जल्दी लोकप्रिय होने वाला Video Platform है। यह बात अलग है की YouTube में हर तरह के विडियो देख सकते है जबकि Vimeo में हम सिर्फ Proffesional Videos Upload या share कर सकते है।

youtube-alternatives-video-sharing-sites-vimeo

ये Video Hosting Site आपको एक हफ़्ते में 500MB के Content Upload करने की छुट देती है लेकिन अगर आपको ज्यादा Space की आवश्यकता हो तो आप $10 देकर 5GB तक का साप्ताहिक Space खरीद सकते है।

आपको अगर  लोगों तक अपनी Video पहुंचनी हो तो पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है, बस आप अपना video Upload करे और Social site पे अपना प्रचार करे। Vimeo serious video creators के लिए एक अच्छी Site में से एक है अगर आप प्रोफेशनल है तो ये आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

 ये भी पढ़े :   Facebook Se Paise Kaise Kamaye Aasan tarike

03). flickr:

अगर आप अभी तक ये सोच रहें थे की flickr तो Photo Hosting Site हैं, तो आप गलत नहीं है क्यूंकि बहुत कम लोगों को ये जानकारी है, Video Upload करने के लिए आपको सिर्फ SignUp करना है वो भी बिलकुल मुफ़्त बस जैसे हम Images Upload करते हैं।

youtube-alternatives-video-sharing-sites-flickr

flickr हमे Ads free और account with 1TB memory का space देता है लेकिन Paid Account के साथ ये Unlimited space देता है। Flickr की एक खामी ये है कि आपको यहाँ videos आसानी से Catergory wise नहीं मिलता है।

 ये जरुर पढ़े :   Amazon India Affiliate Program Se Paise Kaise Kamaye

04). Veoh:

YouTube Alternative के रूप में Veoh एक अच्छा Option है, आप इस पर आसानी से किसी भी Length का Video Upload कर सकते है, इस website का User Interface Clean और साथ ही बहुत सारे Social Features जैसे Friend बनाना, Personal messages, forums, Groups के साथ आप आसानी से अपने videos को अधिक लोगों तक पंहुचा सकते है।

youtube-alternatives-video-sharing-sites-veoh

 ये भी पढ़े :   Flipkart Se Paise kaise kamaye

05). Vube:

Vube 2013 में Live हुआ था और आते ही कुछ महीनों में दुनिया की 100 सबसे ज्यादा Visit की जाने वाली वेबसाइट में से एक बन गयी थीं। अगर Facebook FanPage की ही बात करे तो Vube को 1.7 मिलियन likes मिल चुके है।

youtube-alternatives-video-sharing-sites-vube

Vube पर 20 मिलियन से भी अधिक लोगों ने visit कर Songs, Videos, Hollywood movie upload की है, आप भी इस पर रागिस्टर  कर फ्री अकाउंट बना कर video अपलोड कर सकते है Vube में कन्टेंट sharing , notification , और social sites से connect होने का option भी उपलब्ध है।

 ये भी पढ़े :   URL Shortener kya hai, Short Link Se Paise Kaise Kamaye

Friends, आपको यह Post “Best Online Video Sharing Sites in Hindi” पसंद आयी हो तो Social Site पर अपने Friends के साथ Share करना न भूले आप अपने सुझाव मुझे Comment में जरुर बताए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.