Interesting Facts about Google CEO Sunder Pichai in Hindi

भारत में जन्मे 43 वर्षीय दुनिया की सबसे बड़ी Internet company Google के CEO Sunder Pichai एक ऐसी शख्सियत है, जिन्होंने कम समय में बहुत नाम कमाया। सुंदर पिचाई पिछले 11 साल से गूगल के साथ जुड़े हुए हैं। गूगल ने अल्फाबेट इंक के नाम से एक नई कंपनी बनाई है और अब वह इसी के तहत काम करेगा। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज के ब्लॉग पोस्ट में नई पेरेंट कंपनी अल्फाबेट की स्थापना की घोषणा की गई और इसके सह-संस्थापक सेरजे ब्रिन इसके अध्यक्ष होंगे।

Rochak Tathay Sunder Pichai Hindi me :


आज हम आपको बताने जा रहे है Google CEO Sundar Pichai से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में :


Google-Ceo-sundar-pichai

Sundar Pichai Interesting Facts in Hindi

सुंदर पिचाई के बारे में रोचक तथ्य



1. भारत के चेन्नई में शहर में 12 जुलाई 1972 को सुंदर पिचाई का जन्म हुआ था। अभी उनकी आयु मात्र 43 वर्ष की है।

2. सुंदर पिचाई का असली नाम पिचाई सुंदराजन है।

3. सुंदर पिचाई के पिता का नाम रघुनाथ पिचाई हैं, और वे भी एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं।

4. क्या आपको पता है गूगल कंपनी में सुंदर पिचाई गूगल के को-फाउंडर (Google Co founder) लैरी पेज (Larry Page) के बाद सबसे ताकतवर अधिकारी हैं।

5. सुंदर पिचाई बचपन में अपने स्कूल की क्रिकेट टीम के कप्तान थे, और उन्हें टेक्नोलाॅजी से बिल्कुल लगाव नही था।

6. IIT खड़गपुर से सुंदर पिचाई ने अपनी पढ़ाई की हैं, और अपने कॉलेज के समय में वे कई बार रैगिंग के शिकार भी हुए हैं।

7. सुंदर पिचाई ने जब अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई खत्म कर ली, तब उन्हें आगे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप मिली थी।

8. सुंदर पिचाई को आगे की पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी भेजने के लिए उनके पिता के पास एयर टिकट के पैसे नहीं थे। उनके पिता ने कर्जा लेकर उनके टिकट का इन्तजाम किया था।

9. 2004 में सुंदर पिचाई ने गूगल ज्वाइन किया था। उस समय वे गूगल में प्रोडक्ट और इनोवेशन का काम देखते थे।

10. सुंदर पिचाई को 2011 में Twitter ने जाॅब का आॅफर दिया था। गूगल को छोड़कर सुंदर पिचाई Twitter ज्वाइन करने के लिए तैयार भी हो गए थे, परन्तु गूगल से नौकरी ना छोड़ने के लिए गूगल ने सुंदर पिचाई को 305 करोड़ रूपए दिये थे। गूगल को पता था कि सुंदर पिचाई के अंदर गूगल को आगे तक ले जाने की काबिलियत है।

Amazing Facts Sunder Pichai in Hindi:


11. Google Chrome को सुंदर पिचाई ने अपने हाथो से बनाया है।

12. सुंदर पिचाई को टीम मैनेजमेंट में काम करना पसंद हैं, और वो हमेशा अपनी टीम को अपने साथ लेकर आगे बढ़ते हैं। मैरिसा मेयर जब गूगल की एक्जीक्यूटिव थीं, तब सुंदर पिचाई मैरिसा मेयर के ऑफिस के बाहर घंटो तक बैठे रहते थे। केवल यह जानने के लिए कि मैरिसा मेयर ने उनकी टीम मेंबर्स को अच्छे परफॉर्मेंस नंबर दिये या नहीं। मैरिसा मेयर अब याहू की CEO हैं।

13. सुंदर पिचाई को अमेरिकी मीडिया में लैरी पेज का राइट हैंड माना जाता है। लैरी पेज जब भी किसी मीटिंग में जाते हैं, सुंदर पिचाई को अपने साथ लेकर जाते हैं।

14. सुन्दर पिचाई केवल तर्कपूर्ण बाते करने में विश्वास है। वे केवल उतना बोलते हैं, जितना बोलना जरुरी होता है।

15. सुन्दर पिचाई को जब Twitter से जॉब का ऑफर मिला था, तब उनकी पत्नी अंजलि ने उन्हें गूगल ना छोड़ने की सलाह दी थी।

16. सुन्दर पिचाई की पत्नी अंजलि ने भी उनके साथ आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की है। सुन्दर पिचाई ने फाइनल ईयर के दौरान अंजलि को प्रपोज किया था।

17. सुन्दर पिचाई ने कहा हैं, कि गूगल भारत के 100 रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के साथ पार्टनरशिप में वाई फाई सेवा मुहैया करवाएगा।

18.सुन्दर पिचाई भारतीय मूल के उन लोगों में शामिल हो गये हैं, जो 400 अरब डॉलर कारोबार करने वाली अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियों के शीर्ष अध‍िकारी हैं।.

19. 2013 के अंत में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ की दौड़ में भी सुंदर पिचाई शामिल थे. स्टीव बॉल्मर की पसंद भी सुंदर पिचाई ही थे. हालांकि, बाद में Microsoft के CEO Satya Nadella बने.

20. पिचाई, गूगल के उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें उभरते बाजार में गूगल को ले जाना और चलाने का अनुभव हासिल है. उन्हें Google Founder Larry page से भी बेहतर माना जा रहा है.

NOTE: उपरोक्त जानकारी का संकलन इन्टरनेट के विभिन्न अंगरेजी साइट्स से अनुवाद कर किया गया है, अतः किसी प्रकार की गलत जानकारी होने की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। 

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट  "Amazing facts for Sunder Pichai" अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये ।

पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ! 
Interesting Facts about Google CEO Sunder Pichai in Hindi Interesting Facts about Google CEO Sunder Pichai in Hindi Reviewed by Kumar Mritunjay on April 21, 2017 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.