Elaichi Uses – इलाइची खाने के फायदे – Cardamom Benefits in Hindi

Benefits of Cardamom in Hindi, हमें आयुर्वेद के रुप में ऐसा खजाना मिला है, जो हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार है.इस खजाने में हैं जड़ी-बूटियां, फल फूल और तरह-तरह के मसाले शामिल हैं।

हर प्रकार के मसाले हमारे जीवनशैली का एक अहम हिस्सा हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ये कई तरह के रोगों से निजात दिलाने में भी काफी असरदार भूमिका निभाते हैं। उन्हीं में से एक है इलायची। 

Elaichi के फायदे, इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा इससे ऐसे भी कई गुण हैं, जिनके बारे में शायद आप ना जानते हों।

इलाइची में पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर, लोह, मैंगनीज और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन जैसे Riboflavin, Niacin और Vitamin C भी पाए जाते हैं।

इलायची खाने के फायदे – Cardamom Benefits:

Elaichi में बहुत से चमत्कारी गुण हैं, जो शायद आप ना जानते हों। मैं आपको बता दूँ कि इलायची की मदद से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है।

दोस्तों अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप इलायची के सेवन से अपना वजन आसानी से कम कर सकते  है।

आयुर्वेद के अनुसार, हरी इलायची शरीर के Metabolism को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और Cholesterol level को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

Cardamom Uses – इलाइची के उपयोग

इलायची का उपयोग आमतौर पर मुंह और गले को प्रभावित करने वाली समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और शारीरिक शक्ति बढाता हैं, यहाँ इलाइची के कुछ उपयोग इस प्रकार से हैं:-

  1.  इलाइची मुंह के लिए – मुहं की दुर्गंध, किसी तरह का संक्रमण, अल्सर इन सब से इलायची बचाता है। साँसों में बदबू से बचने के लिए रोज इलायची खाएं।
  2.  इलाइची उलटी बंद करे – अगर आपका जी मचलाता हो, उल्टी लग रही हो, मुंह का स्वाद ख़राब हो, तो ऐसे में आप कुछ दाने इलायची के चबाएं, थोड़ीदेर में आपको अच्छा लगने लगेगा।
  3.  इलाइची करे मजबूत दिमाग – दिमाग मजबूत करने, आँखों की रोशनी बढ़ाने व याददाश बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है। इलायची के दानों को 2-3 बादाम व 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें। अब 1 गिलास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें। फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं। ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  4.  इलाइची के नियमित इस्तेमाल से किडनी, मूत्राशय और पेशाब सम्बन्धी कई समस्यायों जैसे पथरी, नेफ्रैटिस, पेशाब में जलन और बार-बार पेशाब लगने की समस्या को ठीक किया जा सकता है।
  5.  इलाइची में Anti-bacterial गुण होने के कारण यह मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करती है, साथ ही इसमें मौजूद महक मुंह को के गंध से भी बचाती है। इलाइची के बीजों से निकलने वाले तेल में ऐसे पदार्थ होते हैं जो मुंह के इन्फेक्शन को खत्म करते हैं।
  6.  इलायची Systolic and Diastolic को कम करने में सहायक है, इनसे Blood Pressure level प्रभावित होता है। इलायची को चाय में डाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इलायची के Powder का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता। आप इसे कॉफी या चाय में डाल कर पी सकते हैं। इलायची के दानों को पीस कर पावडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें। इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं।

इलायची के नुकसान – Side Effects of Cardamom

इलायची के कई चमत्कारी फायदे हैं, इस बात में कोई शक नहीं है लेकिन इसका अत्यधिक उपयोग आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। इलायची के कुछ दुष्प्रभावों के में त्वचा में जलन, जीभ में सूजन, कब्ज होना शामिल हैं इसके अलावे पथरी से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे कच्चे इलायची का सेवन नहीं करें आदि।

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: