बिल गेट्स के बारे में 35 रोचक तथ्य (Facts About Microsoft's Founder Bill Gates)

Bill Gates का नाम सुनते ही Microsoft Operating System का और Microsoft का नाम सुनते है तो Bill Gates का जैसे की दोनो एक दुसरे के पूरक हो ,की छवि हमारे जहन में उभर आती है । Computer जो की आज के समय मे हमारी life का हिस्सा बन चूका है पर क्या आप जानते है की Computer में होने वाला यह "Windows" Operating System जिसे  Microsoft company ने बनाया है दुनिया के 80 % से भी ज्यादा Use होने वाला Operating System है, और उस Microsoft Company के संस्‍थापक हैं " Bill Gates "। अब ये जिमेवारी इन्होंने Satya Nadella को दे दी है

बिल गेट्स दुनिया के सबसे धनी व्‍यक्ति है और वे Microsoft Company के संस्‍थापक भी  हैं और इतना बड़ा आदमी बनने के बाद भी वह अपनी जिंदगी आम लोगो की तरह गुजारते है। ये शख्स पैसो का ही नही दिल का भी बहुत अमीर है,ये और इनकी पत्नी Melinda Gates दोनों अपनी N.G.O (Bill & Melinda Gates Foundation) के तहत पूरी दुनिया में बहुत से भलाई का काम करते है खेर इन बातों को छोड़िये इन पर फिर कभी बात करेंगे ।

आज हम बिल गेट्स से जुडी कुछ Interesting Facts की बात करेंगे. तो आइये जानते है “Bill Gates” से जुडी रोचक तथ्यों के बारे मे।

Interesting-facts-about-Bill-Gates-hindi


35 Interesting Facts About Microsoft's Founder Bill Gates:

(बिल गेट्स के बारे में 35 रोचक तथ्य):


1). बिल गेट्स का पूरा नाम है William Henry "Bill" Gates IIIrd (विलियम हेनरी गेट्स तृतीय).

2). बिल गेट्स का जन्म पहले से ही अमीर परिवार में हुआ था। इनके पिता विलियम एच. गेट्स नामी वकील थे। गेट्स के Grandfather Bank के मालिक थे। उनके बाद Bank का कामकाज गेट्स की दादी ने संभाला। दादी ने अरबों की संपति अपने पोते के नाम कर दी थी।

3). बिल गेट्स ने Programming Computer बनाने 13 साल की उम्र में शुरू कर दिए थे।

4). क्या आप को पता है कि बिल गेट्स को Computer Software Programming से इतना प्यार था कि वह पढ़ाई छोड़ कर इस में ही लगे रहते थे जिसकी वजह से वह 11वीं में फेल हो गए थे.

5). बिल गेट्स ने अपने हाई स्कूल क्लास में लड़कों से ज्यादा लड़कियां चाहते थे. इसके लिए उन्होंने स्कूल का कंप्यूटर सिस्टम हैक कर लिया था.

6). बिल गेट्स ने पहला कंप्यूटर प्रोग्राम एक गेम बनाया था जिसे  “Tic-Tac-Toe” गेम कहते थे. इसमें दो प्लेयर होते थे. एक तो कंप्यूटर और दूसरा एक इंसान.

7). उन्होंने अपना पहला प्रोग्राम केवल 17 वर्ष की आयु में बेचा था जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था इसके लिए इन्हें तक़रीबन $4200 लिए थे ।

8). गेट्स ने भी कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। उन्होंने 1975 में हार्वर्ड युनिवर्सिटी को छोड़ दिया और अपने दोस्त Paul Allen  साथ खुद को भी पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के प्रति समर्पित कर दिया। हालांकि 2007 में उसी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डिग्री देकर सम्मानित किया.

bill-gates-microsoft
Source: Flickr/Esparta
9). बिल गेट्स ने अपनी 30 साल की उम्र में यह इच्छा व्यक्त की थी की वह करोडपति बनना चाहते है लेकिन अगले  1 साल के बाद ही वह अरबपति बन चुके थे।

10). आपको यह जानकर हैरानी होगी की Microsoft से पहेले भी Bill gates ने अपने बचपन के दोस्त Paul Allen के साथ मिलकर एक कंपनी Traf-O-Data बनाई थी जो कि सड़क पर स्थति किसी बिन्दु से गुजरने वाली कारों की गिणती रिकार्ड करते थे।

ये भी पढ़े : Interesting Facts about Google in Hindi

11). 1997 तक वह तक वह आम आदमी की तरह ही उड़ान भरते थे। अब उनके पास अपनी एक प्लेन है जिसको वह अपना ‘बड़ा फिजूलखर्च’ बताते हैं।

12). अपने महंगे प्लेन के अलावा बिल गेट्स के पास कैंची का अविष्कार करने वाले “लियोनार्डो दा विंसी” के लिखे हुए कोड भी है जो इन्होने साल 1994 में 30.8 मिलियन डॉलर में ख़रीदे थे।

13). बिल गेट्स English के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते। उनके जीवन में सबसे बड़ा अफसोस यही है।
14). बिल गेट्स को 17 की उम्र में लाल बत्ती तोड़ने के जुर्म में जेल की हवा खानी पड़ी थी क्यूंकि उनके पास Driving Licence नही था ।

Bill-gates-aressted
Source: Wikicommons

15). कार के शौकिन गेट्स ने माइक्रोसाॅफ्ट की पार्किंग में एक कर्मचारी की कार को ठोकर मार दी। वे कर्मचारी को अपना बिजनेस कार्ड पकड़ाकर चलते बने और कह गए कि डैमेज ठीक कराने के पैसे आकर ले जाएं। इससे “Send the bill to bill” की कहावत फेमस हो गई।

16). Ctrl+Alt+Delete Key Combination जो की कंप्यूटर मे Log in के लिए use होता है एक गलती से हुआ था ।

17). 5 सालों तक Microsoft के द्वारा बनाया और बेचा जाने वाला हर एक Code का Single लाइन Bill Gates खुद देखा करते थे,ऐसे ही कोई Company Best नहीं बनती ।

18). Bill Gates ने भविष्यवाणी की थी की हमे अपने computer के लिए 640 KB से ज्यादा Memory की जरुरत नहीं पड़ेगी,जो गलत साबित हुई।

ये भी पढ़े : Interesting Facts Google CEO Sunder Pichai in Hindi

19). बिल गेट्स हर सेकेंड में करीब 12,054 रूपए कमाते हैं यानि कि एक दिन में लगभग 102 करोड़ रूपए कमाते हैं।

20). अगर बिल गेट्स का अपना कोई देश होता तो पुरी दुनिया में वह देश 37वां सबसे अमीर देश होता।

21). Bill Gates ने अपनी Girlfriend Melinda French से 1994 में शादी कर ली जिनसे इनकी तीन संतान : दो बेटिया Jennifer Katharine और  Phoebe Adele, और एक बेटा Rory John हुई ।

22). क्या आप जानते है की Melinda French जो Bill Gates की पत्नी है साल 1987 से पहले तक Microsoft की एक कर्मचारी थी ।

23). क्या आप जानते है की Bill Gates, Julia Roberts, Brad Paisley and Frank Ocean मे एक चीज़ जो Common है वह उन सब की जन्म तिथि 28 October ।

24). आपको जान कर हैरानी होगी की Facebook के Founder Mark Zuckerberg के दोस्त होने के बावजूद Bill Gates का Facebook Account नहीं है।

ये भी पढ़ेSwami Vivekananda Biography In Hindi

25). एक समय Bill Gates, Paul Allen और उनके दो दोस्तों पर Computer use करने पर  Computer Center Corporation ने Banned लगा दिया था ।

26).बिल गेट्स अगर पूरी दुनिया में हर व्यक्ति को लगभग बराबर-बराबर रूपए बाटें तो हर एक के हिस्से में करीब 4,983 रूपए आएगें।

27). हमारे भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी “Mahendra Singh Dhoni” हैं. अगर वह अपना पैसा बिलकुल खर्च न करें तो उन्हें बिल गेट्स के बराबर पैसा इकट्टठा करने में 35,000 साल लग जाएगें।

28). यदि बिल गेट्स 6.5 करोड़ रुपए रोज खर्च करे तो भी अपनी पूरी संपत्ति को खर्च करने में इन्हें 218 साल लगेंगे।

29). बिल गेट्स पूरे अमेरिका का कर्जा सिर्फ दस साल में उतार सकते हैं। अगर मौजूदा संपत्ति के हिसाब से आकलन करें तो बिल गेट्स जब तक जीवित रहेंगे प्रति सेकंड  हजार रुपये कमाते रहेंगे।

30). गेट्स अपनी लाइफ में 100 मिलियन डाॅलर (63170 Crore) दान करना चाहते है।

31). बिल गेट्स के दो बेटियां और एक बेटा है। हर बच्चे को माता पिता से केवल 10 मिलियन डॉलर मिलेंगे जबकि उनकी संपत्ति 72 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

32). बिल गेट्स हर साल 6.4 करोड़ रूपए प्राॅपर्टी टैक्स के रूप में अदा करते है। जबकि अपने अक्की (अक्षय कुमार ) 18 करोड़ रूपए TAX भरते है।

ये भी पढ़ेInteresting Facts about Science in Hindi

33). बिल गेट्स के दिल में भारत के लिए विशेष स्थान है. वह यहां गरीबों के पुनरुत्थान के लिए चलाए जा रहे अपने फाउंडेशन के कार्यक्रमों को देखने हर साल आते हैं।

34). Bill Gates ने Microsoft छोड़ने के बाद  कुछ  Business Ventures Corbis, TerraPower, and Research Gate  जैसी कंपनी बनाई ।

35). अंत मे सबसे Interesting Fact ये है की  Bill Gates की पत्नी और बच्चों को Apple के कोई भी Product इस्तेमाल करने पर मनाही है ।

Note :-  अगर आपके पास  Bill Gates से जुडी  Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट में लिखे हम इसे अपडेट कर देंगे।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट बिल गेट्स के बारे में (35 Facts About Microsoft's Founder Bill Gates) अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये, पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद !

बिल गेट्स के बारे में 35 रोचक तथ्य (Facts About Microsoft's Founder Bill Gates) बिल गेट्स के बारे में 35 रोचक तथ्य (Facts About Microsoft's Founder Bill Gates) Reviewed by Kumar Mritunjay on July 31, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.