हाथियों के बारे में रोचक तथ्य [Amazing facts About Elephants]

हाथी और रोचक तथ्य, क्या आप इन Amazing facts को जानते है कि हाथी स्थल प्राणीयों में सबसे बड़ा प्राणी है. वर्तमान समय में हाथिओं की केवल दो प्रजातियां जीवित है : ऍलिफ़्स तथा लॉक्सोडॉण्टा. इनके इलावा एक ओर भी प्रजाति मॅमथस थी जो कि अब विलुप्त हो चुकी हैं. ऍलिफ्स प्रजाति अफरीका में पाई जाती हैं और लॉक्सोडॉण्टा भारत में.

आज हम आपको हाथियों से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगे। आप इन्हें जाने और मुझे बताये की आपको ये कैसी लगी। आपका इनके बारे में क्या कहना है, मुझे विस्वास है कि यह लेख "Elephants Intersting facts" भी आपको पसंद आएगा :

facts-about-elephant-in-hindi

Interesting Facts About Elephants(हाथियों के बारे में रोचक तथ्य):


1. आपने हमेशा देखा होगा कि हाथी दिन भर अपने कान हिलाता रहता है, क्‍या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्‍यों? असल में हाथी अपने विशालकाय शरीर की गर्मी को कानों के जरिये बाहर छोड़ता है। यह काम हाथी के कानों की कोशिकाएं करती हैं। यही कारण है कि अफ्रीका के हाथियों के कान बहुत बड़े होते हैं, क्‍योंकि वहां गर्मी ज्‍यादा पड़ती है।

2. रेलवे की शुरुआत में ट्रेन के डिब्बे को धकेलने, उठाने व माल ढ़ोने के लिए क्रेन की जगह हाथी का इस्तेमाल किया जाता था। ये बात 1963 की है, जब बड़ौदा में ट्रेन को खींचने से लेकर माल ढ़ोने तक हाथियों का इस्तेमाल किया गया था।

3. हाथियों में यौवन अवस्था आमतौर पर 13 या 14 साल की आयु में आ जाती है. हाथी एक मात्र ऐसा जानवर है, जिसको यौन क्रिया के लिये उत्‍तेजित करने के लिये प्रकृति ने अलग से ग्‍लैंड दिया है, जिसे “टेंपोरल ग्‍लैंड” कहते हैं, जो कान और आंख के बीच में शरीर के अंदर होता है। वहीं से हाथी अपनी यौन इच्‍छाओं को नियंत्रित एवं प्रदर्शित करता है। उत्‍तेजित अवस्‍था में हाथी के कान और कान के बीच एक छिद्र में से तरल पदार्थ रिसने लगता है। उत्‍तेजित अवस्‍था में हाथी का लिंग करीब 1 मीटर लंबा होता है और अंग्रेजी के अक्षर एस के आकार का हो जाता है।

4. एक हाथी पानी की गंध को 4.5 किलोमीटर की दुरी से सूंघ सकता है. लेकिन आपको बता दे कि हाथी हर मिनट में केवल 2 से 3 बार सांस लेते व छोड़ते हैं।

5. हाथी एक एकलौता जानवर है जो कि कूद नही सकता और जिसके चार घुटने होते है.

6. शेर को भले ही जंगल का राजा कहा जाता है, लेकिन वह गेंडे और हाथी से कभी भी लड़ना नहीं चाहता।

 ये भी पढ़ें:   Strange facts of HIV / AIDS in Hindi me

7. हर हाथी की गरज़ भी हम मनुष्यों की आवाज की तरह भिन्न होती है. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हाथी जिस आवाज को सुनते हैं, उसकी नक़ल कर सकते हैं।

8. हाथी कभी भी आपस में नही लड़ते. अगर किसी झुंड का एक हाथी मर जाए तो सारा झुंड अजीब-अजीब तरह से गरज़ कर शौक मनाता है.

9. हाथी साफ सुथरा रहना पसंद करते हैं और हर रोज नहाते हैं.

10. हाथी अपनी सूँड से एक फर्स पर गिरा छोटा सा सिक्का भी उठा सकते हैं. कई अन्य प्रजातियों की तरह, हाथी अपनी सूंड से ब्रश को पकड़ कर “कलाकारी” भी करते हैं।

11. हाथी की आंखों की रौशनी कम होती है, लिहाजा वो अपनी सूँड का इस्‍तेमाल उसी प्रकार करता है, जिस तरह एक नेत्रहीन व्यक्ति लकड़ी का। हाथी चलते वक्‍त सूँड से नीचे की ओर फूंकता है, और हवा जमीन से टकरा कर वापस आती है, उससे उसे आगे की राह का अंदाजा हो जाता है। हाथी एक बार में अपनी सूँड में करीब 8 से 9 लीटर तक पानी भर सकता है। वो सूँड से 350 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है।

 ये भी पढ़ें :    Amazing Facts About Japan (जापान के बारे में),  Amazing Facts About Sun (सुर्य से संबंधित रोचक तथ्य),

12. मादा हाथी हर 4 साल में एक बच्चे को जरूर जन्म देती है. इसका गर्भकाल औसतन 22 महीने तक का होता है. 1 प्रतिशत मामलों में जुडवाँ बच्चे जन्म लेते हैं. नव जन्में हाथी की लंम्बाई लगभग 83 सेंटीमीटर और वजन 112 किलो तक का होता है.

13. हाथी के शरीर का सबसे मुलायम हिस्सा उनके कान के पीछे होता है जिन्हें “Knule” कहते हैं. हाथियों को संभालने वाले महंत अपने पैरों का उपयोग करके knule के जरिए हाथियों को निर्देश देते हैं.

14. हाथी की आंखों की रौशनी बहुत कम होती है। खास बात यह है कि तेज़ रौशनी में उन्‍हें कम दिखाई देता है और कम रौशनी में ज्‍यादा। हाथी की आंख की पुतलियां बहुत जल्‍दी सूख जाती हैं, जिस वजह से वो अपनी आंख की पुतलियां हिला नहीं पाता है। पुतलियां आसानी से हिल सकें, इसके लिये उन्‍हें नम रखना जरूरी होता है, यही कारण है कि हाथी की आंख में एक तरल पदार्थ की सप्‍लाई होती रहती है, जो ज्‍यादा होने पर आंख से बाहर निकल आता है, जिसे हम आंसू समझ बैठते हैं।

Elephants(हाथियों) Ke Bare me Rochak Jankari Hindi me


15. जवान अफ्रीकन हाथी की लंम्बाई 13 फीट तक बढ़ जाती है और भारतीय हाथियों की 10 फीट.

16. जवान अफ्रीकन हाथी का वजन लगभग 6,160 किलोग्राम तक होता है और भारतीय हाथियों का 5000 किलोग्राम तक.

 ये भी पढ़ें :   Information About Microsoft's CEO Satya Nadella Hindi me

17. हाथियों का जीवन काल औसतन हम मनुष्यों की तरह 70 साल तक का ही होता है.

18. हाथी आमतौर पर 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चलते हैं. इतना विशाल शरीर होने के बावजूद हाथी दिन भर में करीब 10 से 20 किलोमीटर चलते हैं और सोते सिर्फ 3 से 4 घंटे। खास बात यह है कि हाथी लेट कर नही ब्लकि खड़े होकर ही सोते हैं

19. जानवरों में हाथियों का दिमाग सबसे बड़ा होता है और हाथी लंम्बे समय तक पानी में तैर सकते हैं.

20. हाथी दिन के 16 घंटे सिर्फ खाने में ही बिता देते हैं. ये लगभग एक दिन में 120 किलो तक भोजन खा जाते हैं. खास बात यह है कि वो उसका सिर्फ 35 फीसदी ही पचा पाता है, बाकी मलद्वार से बाहर निकल जाता है।

21. नर हाथी 12 से 15 साल की आयु के बीच झुंड़ छोड़ देते हैं.

22. एक हाथी का बच्चा अक्सर आराम के लिए अपनी सूँड चुसता है.

23. हाथी भी मनुष्यों की तरह Right या Left Handed होते हैं.

24. हाथी के दाँत उसके जीवन काल के दौरान बढ़ते रहते हैं. अफ्रिकी हाथी के 4 दाँत होते है।

 ये भी पढ़ें:    Facts about Google CEO Sunder Pichai hindi me

25. हाथी अपने पैरों का उपयोग सुनने के लिए भी करते हैं. जब हाथी चलते हैं तो जमीन में एक विशेष प्रकार का कंपन पैदा होता है. इस कंपन से हाथी दुसरे हाथियों के बारे में जान लेते हैं.

NOTE: उपरोक्त जानकारी का संकलन इन्टरनेट के विभिन्न अंगरेजी साइट्स से अनुवाद कर किया गया है, अतः किसी प्रकार की गलत जानकारी होने की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। 

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट "Fun Facts about Elephant in Hindi" अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये ।

पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ! 
हाथियों के बारे में रोचक तथ्य [Amazing facts About Elephants] हाथियों के बारे में रोचक तथ्य [Amazing facts About Elephants] Reviewed by Kumar Mritunjay on February 18, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.