तीन सूर्योदय और सूर्यास्त वाले बड़े ग्रह की खोज | Big Planet With Triple Sunrise and Sunset are Found

हम जानते है कि हमारी दुनियाँ और ब्रम्हांड रहस्यों से भरी पड़ी है रोज कोई न कोई खोज होती रहती है आज हम ऐसे ही खोज की बात करेंगे जो अद्भुत है क्यूंकि इस ग्रह पर एक नहीं तीन-तीन सूर्योदय और सूर्यास्त होते हैं तो आईये जानते इस ग्रह के बारे में :

तीन सूर्योदय और सूर्यास्त वाले बड़े ग्रह की खोज:

planet-with-triple-sunrise-and-sunset

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 340 प्रकाशवर्ष दूर और बृहस्पति ग्रह के द्रव्यमान से चार गुना वजनी एक नए ग्रह की खोज की है जो तीन तारों की परिक्रमा लगाता है और मौसमों के अनुरूप हर दिन तीन बार सूर्योदय और सूर्यास्त का दीदार करता है.
तारामंडल सेंटोरस में स्थित और पृथ्वी से करीब 340 प्रकाशवर्ष दूर स्थित एचडी 131399 एबी ग्रह करीब 1.6 करोड़ साल पुराना है. इस तरह यह आज तक खोजे गए सबसे नए ग्रहों में से एक है.

अमेरिका में यूनीवर्सिटी ऑफ अरिजोना में सहायक प्रोफेसर डेनियल अपाई ने कहा, ”एचडी 131399एबी उन एक्सोप्लेनेट्स में से एक है जिसकी सीधी तस्वीर ली गई और यह इस तरह के रोचक गतिशील विन्यास में पहला है.”

एचडी 131399 एबी की खोज करने वाले अपाई के अनुसंधान समूह में पीएचडी के प्रथम वर्ष के छात्र केविन वाग्नेर ने कहा, ”550 पृथ्वी-वर्ष तक कायम रहने वाले ग्रह की कक्षा के करीब आधे हिस्से के लिए आसमान में तीन तारे दृष्टिगोचर हैं, दो धुंधले तारे हमेशा बहुत करीब होते हैं और सबसे चमकदार तारे से पूरे साल अलग होते हुए बदलते हैं.”

उन्होंने कहा, ”ग्रह के वर्ष के अधिकतम हिस्से के लिए तारे एक दूसरे के करीब दिखाई देते हैं जिससे हर दिन अनोखे तिहरे सूर्यास्त और सूर्योदय के साथ उसे रात और दिन प्रदान करते हैं.”

अनुसंधान का प्रकाशन UNIVERSE TODAY में किया गया है.

NOTE: उपरोक्त जानकारी का संकलन इन्टरनेट के अंगरेजी साइट्स से अनुवाद कर किया गया है, अतः किसी प्रकार की गलत जानकारी होने की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये ।

पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद !

Source : Universetoday

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: