How to Earn Money from Google in Hindi गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

अगर घर बैठे Online पैसे कमाने की बात की जाए तो लोग अक्सर Google पर Internet से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में Search करते ही हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि “Google से पैसे कैसे कमाएं” तो आपको बस Google से कमाई करने का सही तरीका खोजना होगा।

आज मैं आपको यहाँ How to Earn Money from Google Online के बारे में जानकारी दूंगा। अगर हम ऑनलाइन कमाने की बात करें और वो भी Google के जरिए तो आप दुनिया की सबसे Best Company में हैं।

दुनिया भर में हज़ारों Blogger/ Entrepreneurs Online Google के लिए काम करते हैं। Google दुनिया भर के बहुत से Blogger’s को, Publishers और Content Creators को हर साल Google Ads के जरिए Monetize और Online Money Earn करने के लिए Platform मुहैया करता है।

इसलिए अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो Google आपके लिए सबसे अच्छी Company में से हैं।

आज हम इस लेख में आपको Google से Regular Income करने के कुछ तरीके बताएँगे जिससे आपकी मदद हो सके तो चलिए दोस्तों हम सीखते है की Google Se Paise Kaise Kamaye.?

Make Money Online from Google:

पूरी दुनिया में लगभग सभी Internet Users के लिए Google, One-stop Search Engine है। यदि आप कोई Music सुनना चाहते हो, Travelling के लिए कोई जगह या फ़िर कोई Address या कोई Product ढूंढना पसंद करते हैं तो Google में ही Search करते है।

Google लोगों को पैसा बनाने के कई अवसर भी प्रदान करता है। यदि आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी। आप अपने घर से ही यह काम कर सकते है।

make money online google hindi
Online Make Money with Google in hindi

यहां Google से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं:-

  • Google Adsense Program (Blogging) से,
  • YouTube Partner Program से,
  • Google Adword से, और
  • Google Play Store (App Development) के जरिये।

Google के इन सभी Online Work में होने वाली Income की कोई निश्चित सीमा नहीं है। आप बस अपने लिए किसी एक Program को Choose करें, उसके अनुसार काम करें और आप निश्चित रूप से Online Income कर सकते हैं। आइये अब हम विस्तार से समझते है कि घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमायें:

#1. Google Adsense से पैसे कमाए:

अगर आप हर साल कुछ Online Work कर Extra Money

कमाना चाहते हैं तो Google Adsense आपके लिए बेहतरीन तरीकों में से एक है।

क्या आप जानते हैं कि Google हर साल Google Adsense Program के जरिए दुनिया भर के Publishers/ Bloggers को कई हज़ार डॉलर की Payment करता है?

अब आप यह सोच रहें होंगे कि Google Adsense क्या है? तो आसान शब्दों में जानें कि जो भी Blogger और Content Creator अपने Blog, Website के लिए Content तैयार करते हैं, या लिखते हैं। तो Google उनकी Content में Ads Show करता हैं यानि उनके Content को Monetize करता हैं।

Website Monetization के जरिए होने वाली अपनी कमाई का कुछ हिस्सा Google उन Website Owners को Payment करता है, जिनपर Ads दिखाए गए। (इसके लिए Website/blog Owner को Google Adsense Program के लिए Sign up करना होता हैं।)

मान लीजिए कि कोई Blogger अपने Website पर Domain & Web-hosting के बारे में Content Create करता है। यह Content किसी भी तरह से जैसे Articles, Videos, Info-graphics या कोई Images आदि कुछ भी हो सकती है। लेकिन यहाँ Adsense के मामले में मुख्य रूप से Articles!

Blogger’s अपने Blog पर अच्छे और Informative Content Create करते हैं। जिसे Readers Website पर Visit कर उसकी जानकारी लेते हैं। इस तरह Blogger’s की वेबसाइट पर Readers हमेशा Unique & Refreshing Content को पढ़ने के लिए वापस आते रहते हैं और उनकी कमाई होती हैं।

ठीक ऐसे ही, आप अपनी किसी पसंद की topic पर अपनी Website/ Blog बना सकते हैं और Traffic का लाभ कमा सकते हैं।

 यह भी पढ़ें:   Blogging Ke Liye Best Topic – Blogging Kis Topic Par Karni Chahiye

आप अपनी Website Visitors को और बढ़ाने के लिए SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) भी करते हैं। SEO करके आप किसी Particular Keywords के लिए Google Search Result Page पर First Page पर अपनी Website को Rank करने में help करते हैं।

SEO Techniques से हम अपनी Website पर आने वाले Visitors की संख्या को Double औऱ Triple कर सकते है। एक बार जब आपके Blog को Google Search से Organic Traffic मिलना शुरू हो जाए तब आप Google Adsense Program के लिए Apply कर सकते हैं।

अच्छी Traffic और Unique Content होने पर Google आपके Application को Approved कर लेगा और आपकी Website/ Blog को Adsense account से जोड़ देगा। अब आप अपनके Blog पर दिखाए जाने वाले Google Adsense ads से कमाई कर सकेंगे।

जब आप अपनी वेबसाइट पर Adsense के Ads डालेंगे और कोई Visitors आपकी Website पर किसी लेख को पढ़ने के लिए आता है, तो वह वहां दिखाए जा रहे किसी एक Advertisements पर संभावित Click कर सकता है।

ऐसे किसी भी संभावित प्रत्येक Valid Click के लिए आपकी Website की Quality Content और Blogging Niche के आधार पर Google Adsense आपको $0.1 – $5 के बीच Paid करता हैं, जिसे CPC कहते हैं।

आप आपकी Website की CPC यानि Cost Per Click और CTR यानि Click Through Rate को बढ़ा कर $200 – $600 प्रति माह तक आसानी से कमा सकते हैं।

Click-Through Rate आपकी Site पर आ रहे Number of Visitors की वह संख्या है, जो उन Ads पर Click कर रहे होते हैं।

 यह भी पढ़ें: –  Website की Ads Earning कैसे बढ़ाए? CTR Kaise Badhaye In Hindi

जब आपके Adsense account में Minimum earning $100 हो जाएगी तब आप उस राशि को आपके बैंक खाते में Withdrawal कर सकते हैं। भारत में कई Blogger आसानी से $800 per month कमा रहे हैं।

आप भी Google Adsense से हर महीने $5000 per month तक भी कमा सकते हैं और यह आपकी Regular Income का Source हो सकती है।

#2. YouTube Partner Program से पैसे कमाए:

Google से पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका YouTube Partner Program (YPP) है जो Google Adsense Program का ही हिस्सा है।

जैसा कि मैंने पहले आपको बताया कि Google Adsense Program, Bloggers को Support करता है, जहाँ Articles और Content के बीच में Contextual Ads Display करने के लिए use होता हैं। जबकि YouTube Partner Program Video को Monetize करने के लिए हैं।

YouTube Partner Program का इस्तेमाल वीडियो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए होता है। Blogger’s किसी Blog / Website पर Articles लिखते हैं, जबकि Vloggers Video बनाते हैं और इसे YouTube पर Upload करते हैं। कई Blogger अपनी Earning बढ़ाने के लिए Article और Columns लिखने के साथ ही Video Blogging भी करते हैं।

आप अपने लिए YouTube Channel Create कर, उस Channel पर आपके पसंद के Topics पर शानदार वीडियो शेयर कर सकते हैं जिसे लोग देखना पसंद करेंगे। आप Technical Video, Educational, How-To Tutorials, Entertainment, fun जैसे Topic के Video बनाकर YouTube Partner Program से पैसे कमा सकते हैं

आपको बस एक पसंदीदा Topic Choose करना होगा। YouTube Partner Program में, Google आपके वीडियो को मिलने वाले प्रति 1000 views के हिसाब से आपको Pay करता है।

तो दोस्तों देर किस बात की हैं, अगर आप में थोड़ा सा भी Editing या Presenting Talent है या आप कुछ ऐसा कर सकते है जो लोगों को पसंद आये। तो आप अपने घर में बैठे Video बनाकर और YouTube पर Video Upload कर Earning करें।

#3. Google Adword से पैसे कमाए:

Google AdWords एक Online Advertising Service है, जिसके जरिये Advertisers अपने Product, Service और Content को Ads से लोगों तक पहुंचा सकते है। आप जानते हैं कि Google वह जगह है जहां लोग Internet पर Search करते हैं कि क्या करना है, कहां जाना है और क्या खरीदना है?

यदि आप Affiliate Program का इस्तेमाल करते हैं और आप अपने Product को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आप Google Adword का उपयोग कर सकते हैं। आपका विज्ञापन Google पर उसी समय प्रदर्शित होगा जब कोई आपके जैसे ही Product या Service के लिए Search कर रहा हो।

हम आपको बता दें कि अपने Ad Campaigns को Online चलाने के लिए आपको Google को कुछ Amount Pay करनी होगी। यह उन लोगों के लिए एक Best Options है जो अपने Product को Online Sell करना चाहते हैं।

अधिक जानकरी के लिए आप Learn the Ways to Make Money from Google AdWords पर जाए।

#4. Google Play Store से पैसे कमाए:

Google Play Store से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका अपने बनाए गए Android App को Sell करके, In-app Purchases/ Advertising करके की जा सकती है। अगर आपको Coding आती हो और यदि आपके पास भी अगली कोई Interesting App का Concept है, तो Play Store आपके लिए Earning करने के लिए एक Best platform है।

आज के समय में आपको हर किसी के Smartphones में कई Application देखने को मिल जायेंगे और आप इनमे Ads देखते ही हैं। तो अगर आप Google से बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है तो आप अपना खुद का App बनाकर कमा सकते है।

आपको इसे Google AdMob से जोड़ना होगा, जो गूगल की ही Mobile Advertising Company हैं। यह सभी App developers को High-quality वाले Ads display करने औऱ अपने Mobile apps से पैसे कमाने में help करता है।

ऊपर बताएं गए तरीकों के अलावे आप गूगल के G- Suite Referral Program और Google Opinion Rewards से भी पैसे कमा सकते हैं। इन तरीकों को हम अपनी अगली लेख में बताएँगे।

 यह भी पढ़ें:-   Facebook से पैसे कैसे कमाए – Ways to Earn Money from Facebook

तो दोस्तों यह कुछ Google से ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके थे। अगर आप भी Google के साथ Online काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए तरीकों में से किसी एक से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन दोस्तों मैं आपको कुछ चीजें स्पष्ट कर देता हूँ कि – मैं इस लेख से किसी भी Assured Profit/ Earning की Guaranty नहीं देता हूं। हाँ, अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो निश्चित रूप से आप Google से Online Money Earn कर सकेंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट ‘गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमायें’ पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को भी बताये की Google Se Paise Kaise Kamate है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.