[Hindi] Tips To Increase Website Ad Revenue, Earning कैसे बढाए?

Increase Website Ad Revenue, आज के समय में आप और हम जैसे बहुत से Blogger ये सोचते हैं कि आख़िर वे अपनी Website की Ad Revenue Increase कैसे करें?

हम सभी जानते और ऐसा सोचते है कि अगर हम अपने Website की Traffic Increase करते है तो हमारी Website की Ad Revenue खुद बढ़ जाती हैं और ये किसी भी Blog की Ad Revenue को बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है।

इसमें कोई शक नहीं कि अपने Website की Traffic को बढ़ाने से Ad Revenue Increase करती है। फिर भी कहीं न कहीं कोई कमी रहती है जो हमारे Ad Revenue पर Effect करता है और हम उससे हो सकने वाली Income को खो देते हैं।

अपनी Website की Ad Revenue कैसे बढ़ायें? 


आज हम इस लेख में, Ad Revenue Optimization के बारे में बात करेंगे। अगर Ad Optimization की बात करे तो इसका मतलब आपके Ads का Best Profrom करने के तरीकों से हैं।
Ad Optimization का मतलब: वह तरीका जो किसी भी Advertising Platform से हो सकने वाली आखरी Income के सभी तरीकों से हैं फ़िर वो कोई भी Advertising Network (Google Adsense या कोई और CPC/CPC/CPA आधारित Ad Network) हो।
तो आइए हम कुछ ऐसे Method पर बात करते है जिसमें हम अपने Website के Traffic में बिना कोई भी बदलाव किए हम अपनी Ad Revenue को बढ़ा सकते हैं।

Ad Revenue Increase करने के तरीके:


आप अपनी website की Revenue को इन कुछ आसन तरीकों का इस्तेमाल कर आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Increase-website-Ad-revenue

Try Different Ad Location:


अगर हम Ad Location की बात करे तो ये हमारे लिए एक जरुरी factor हो सकता हैं। अगर आप अपनी Website के CTR (Click Through Rate) को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने website के Different Ad Locations को जरुर Test करना चाहिए।

CTR बढ़ाने के लिए आप अपने Advertisement को निम्न तरीकों से इस्तेमाल करें:-

  • Placing the Ad above the fold
  • Integrating it with your website content
  • Placing it near your call to action

कोई भी Visitor जब आपके किसी भी Page पर visit करता हैं तो जरुरी नहीं की वह आपकी पूरी Post को पढ़े।  Ads को Above the fold रखना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है, क्यूंकि उसकी नज़र Ads पर आसानी से पड़ती है। 

आप Ads को अपने Content में Integrate कर सकते हैं, जो आपकी CTR को बढ़ाने में मदद करता हैं। ऐसा आपके Ad का Content के साथ पूरी तरह से मिल जाने और Content की तरह ही दिखने के कारण होता हैं।       

अगर आप की Website किसी प्रकार की Freeware/Software या फिर किसी प्रकार की कोई File Download करने की सुविधा देता है तो आप अपने Links Ad को Download button के पास Set कर CTR को बढ़ा सकते हैं, लेकिन ये आपके visitors के Experience को खराब भी कर सकता हैं। 

➧NOTE➧ हमेशा इस बात का ख्याल रखे कि CTR बढ़ाने के लिए अपने User को कभी भी प्रोत्साहित न करें ये आपके Ad Revenue कुछ समय के लिए बढ़ा जरुर देगा लेकिन आप अपना Organic Traffic खो देंगे जो सही मायने में आपका कोई User ही हैं।

 ये भी पढें: ⏩   Publishers के लिए Native Ad Networks

Experiment with sizes:


किसी भी Blogger/Website के लिए ये एक बहुत ही अच्छा Practise हो सकता हैं। इससे आप अपने Visitors को Attract करने वाले और CTR को बढ़ाने वाले Ad Size को आप पहचान सकते हैं। आप हमेशा Different Size के Ads को जरूर इस्तेमाल करे।

आप अपने Website के Different Location और Placement Option को अलग अलग Ad Size के साथ Experiment कर देखें।

अगर आप Google Adsense के Ad अपने Blog या website पर place करते है तो आपको Responsive Ad Units को किसी Specific Size की तुलना में ज्यादा Importance देना चाहिए। ये आपके Ad area को माप कर खुद बेहतर Experiences मुहैया करता हैं। 


Compare Ad networks:


आज के समय में आपके Website पर Ad Placement करने के लिए Advertising Network की बहुत से Option Available हैं। यहाँ ध्यान में रखने वाली बात ये कि आप किसी अच्छे और विश्वसनीय Ad Platform को use कर रहे हैं।

Ad Network को Compare करने कि वजह साफ है। कई Advertising Publishers आपको अधिक Payment करते हैं जबकि कुछ कम।

कभी कभी Ad की Quality और उसका Content के साथ Relevancy भी मायने रखता हैं। मान लीजिए अगर आपके Ad Content से Match न करे या फिर उसकी Quality और Size अच्छी न हो, तो आपके website के Ad Placement का बेकार हो जाना ही होगा। क्यूंकि उस Advertisement के साथ User Interact कभी नहीं करेगा इसलिए हमेशा Best Ad Platform को चुनें।

Ad Types & Ad Designs:


अगर हम Ad Type और उसकी Designs पर बात करे तो क्या आपने कभी किसी Text Ads की तुलना में Display Ad की CTR में अन्तर जानने की कोशिश की है? या फिर, क्या आप अपने Google Adsense के Text format के Ads Default Colour में उपयोग कर रहे हैं?

अगर आप अपनी Ad Revenue बढ़ाना चाहते है, तो आप Display Ads की जगह आप Text या Link Ads को उपयोग में ला सकते हैं। क्यूंकि ग़लती से ही या फिर Content में मिलने की वजह से Visitor द्वारा Click कर लिया जाता हैं। 

अगर आपके Ad आपकी Content से मिलते जुलते हो और उन्ही  दिखते हो तो CTR को आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं। खासकर, जब किसी भी Advertisment को Main Content के भीतर रखे जाते हैं।

 ये भी पढ़ें: ⏩   Indian Publishers Ke Liye Adsense Alternatives

➥ Continuous optimization:


आप हमेशा अपने Ad को Optimize करने पर ध्यान दे क्यूंकि आप भी जानते है कि बार बार करने से हम किसी कार्य में Expert होते हैं। आपको हमेशा बहाव के साथ होना चाहिए।

आपको Visitors के Ad और आपके Website Content के साथ Behaviour को जाँचना चाहिए। इसके लिए आप Scrollmaps और Clickmaps को use कर अपने Website Viewers के Interaction को जान सकते हैं।

आपकी website पर Ads को लेकर प्रयोग आपके CTR को तो बढ़ाने में मदद करने के साथ ही, आपके Traffic को आपके साथ जोड़े रखने में help करता है। 


 अंत में :     आप इनमे से किसी भी Ad Optimization Method का Use कर अपनी Website के Earning को बढ़ा सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूँ, कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और आप इस Post की मदद से एक अच्छे अच्छी Earning अपने Blog के Ad Network से कर सकते हैं।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, Friends आगे भी हम कुछ नए Advertisement से जुड़े Earning Method को आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको मेरा यह पोस्ट "Ad Revenue Increase कैसे करे? " अच्छा लगा तो कृपया Share करें। नीचे दिये गये बाक्स मे आप कोई सुझाव या अपने विचार लिखिये।

loading...

[Hindi] Tips To Increase Website Ad Revenue, Earning कैसे बढाए? [Hindi] Tips To Increase Website Ad Revenue, Earning कैसे बढाए? Reviewed by Kumar Mritunjay on January 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.