सबसे अच्छे Web Browser कौन हैं? Top Internet Browsers of 2020

World’s Top Browser, आज के Digital World में Internet हमारे लिए कितना Important है, ये तो आपको बताने की जरूरत नहीं हैं। Web पर एक Click और सारा Information आपके पास आ जाता है।

Internet पर किसी भी Website या कोई सूचना को Access करने के लिए आपकी पहली Requirement, Network Connection और दूसरा एक Web Browser का होना।

आपको बहुत सारे Web Browser, Internet पर Search करने पर मिल जायेंगे लेकिन आपके लिए कौन सा Browser सही हैं.? इसके लिए आप इस Post को पढ़ें।

अगर हम किसी Internet Browser को Use करना चाहता है तो सबसे पहले उस Browser के Speed, Security, Cross-Platform Complexity और उसके User Interface के आधार पर हम उसको Preffence देते हैं। तो आईये जानते हैं कि दुनिया के Top Internet Browser के बारे में

Best Web Browser for Windows in Hindi

Internet Browser एक Software Program होता है, जो आपको Internet पर Available किसी सामग्री जैसे News, कोई Photo, Video, Audio और Online Games को देखने और Play करने में आपकी Help करता है।

Browser के बारे में Details में जानें Internet Browser क्या हैं.?

best browser for windows

बहुत सारे Browser अपने User Experience के साथ ही Smart Features के कारण Popular हैं। जानें सबसे अच्छा Internet Browser कौन हैं.?

Google Chrome Browser:

अपने features और Extension की वजह से Google का Web Browser, Chrome दूसरे सभी Browsers में सबसे बेहतरीन हैं। Chrome एक lite और fast Browser हैं।

अपने Lunch सितम्बर, 2008 से लेकर अभी तक Google Chrome ने Internet Search Result को ज्यादा Easy, Fast और Targeted कर अपनी User Value को बढ़ाने का काम किया हैं।

World Internet Search में, Google को Web Search का दूसरा नाम कहना गलत नहीं होगा। Google Chrome Windows के सभी Version के लिए Available हैं। Chrome का Mobile Version भी बहुत Popular हैं।

Mozilla Firefox:

Internet Browser, Mozilla Firefox 1998 में आया, जो एक Open source आधारित web browser है। इसका अपना कोई Serch engine नहीं है, पर ये Google Search के साथ Default आता है।

Google, Bing और Yahoo को आप इसमें Search के लिए Choose कर सकते हैं। Mozilla Firefox भी chrome की तरह ही Popular Browser है। हाल ही में इसका Hindi Version भी Launch हुआ हैं।

 ये भी पढ़े:   Facts About the Internet in Hindi

Mozilla Firefox में बहुत सारे High-Security Features है जो आपको Viruses, Spyware, Malware और Phishing से बचाने में भी Help करता है।

Firefox में In-build Pinned Tab है जो आपको Popular websites जैसेः Facebook, Twitter और Amazon का सीधा Option देती हैं।

Internet Explorer:

Microsoft ने जब अपना Operating System Launch किया तो उसके साथ Internet Explorer नाम से अपना Browser भी Launch कर दिया।

वर्ष 2002 तक Browsing Market के 95% हिस्से पर Explorer का कब्ज़ा था  और इसकी वजह Windows OS के साथ आना था।

Internet Explorer की सबसे बड़ी खूबी इसका Compatibility Mode का होना है। आप उन Websites को भी Acess कर पाते है जो Incompatibility Show करता है यानि अच्‍छे से नही दिखाई देता है।

Explorer आपको दो Search Engine Bing और MSN की सुविधा देता हैं। Google Search को टक्कर देने के लिए MSN का updated version था Bing, लेकिन अब दोनों Explorer में काम करता हैं।

इसकी Security का कोई तोड़ नहीं है, अगर आपका Computer सभी Security Threats से Safe है।

CoCoon Browser:

Cocoon एक Advanced Security और Features वाला Browser हैं। इस Browser की सबसे अच्छी बात ये है कि आपके Computer के सभी Data को Encrypted कर data के चोरी होने से बचाता है।

Cocoon आपके IP Adress को छिपा देता है जिससे Online Tracking से बचने में Help होती है।

 ये भी पढ़े:   Internet Se Jude Kuch Funny Tricks

Cocoon Browser आपके Computer को Malware से भी बचाता है। अगर आप Shared Computer पर काम करते है तो आपके लिए CoCoon best Option है।

इसमें Facebook Tracking को Block करने का भी फीचर्स हैं। ये Browser अभी Windows OS और MAC  के लिए उपलब्ध हैं।

Opera Web-Browser:

Opera Browser जिसे Otello Corporation ने वर्ष 1995 में Launch किया, Opera एक बहुत तेज गति वाला Browser है। इसका Turbo Option आपके Browsing Speed को ज्यादा बेहतर बनाता हैं।

Opera में भी Mozilla की तरह ही Pinned Tab आता हैं, जो Firefox के हिसाब से ज्यादा Attractive हैं। Opera आपकी Browser को सुरक्षित रखता है, ताकि आप सिर्फ Content पर ध्यान दे सकें ना कि किसी भी Security Issues की tension हो।

Opera आपको Phishing और Malewar से भी बचाने में Help करता है। अगर आप Opera का use अपने Laptop में करते है तो ये आपकी Battery को भी Save रखने में help करता है।

➦ Note:-  अगर आपके पास भी किसी बेहतरीन Web Browser की Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट में लिखे हम उसे सुधार देंगे। आपका Best Browser पर इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद!

अगर आपको मेरा यह लेख “Browser के बारे में (List of Top Internet Browsers in Hindi) अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों से Share करें। नीचे दिये गये बाक्स मे आप अपने विचार लिखिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.