SEO Improve Karne Ke Liye Important Tips [Increase Website Ranking]

अपने Blog पर Search Engine से High Traffic पाने के लिए हमें अपने Website का SEO Improve करना होता है। बिना SEO के हम अपने Blog या Website की Ranking को Increase करने या Blog Traffic को Boost नहीं कर सकते। अगर आप Blogging करते है तो आपको अपना SEO Improve करने पर ध्यान देना होगा।

Search Engine में Top पर आने के लिए आपको सही तरीके से SEO करने की जानकारी का होना जरुरी है।इसकी मदद से आप आसानी से अपने Webpage को Top पर ला सकते है।

आज मै आपसे कुछ SEO से Related Important Tips Share करूंगा जिनकी सहायता से आप अपने website को Search Engine Optimize कर Search Engine में Top पर लाकर आप अपने Website की Ranking को Increase कर सकते है।

SEO Improve कर Website की Ranking को Increase करे:


आप एक Blogger होने के कारण, आप आपकी Blog/Website को SEO Friendly बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं। कुछ थोड़ी-सी गलतियों की वजह से (Sometimes by Mistakes) हम अपना बहुत सा Traffic खो देते हैं लेकिन आप अपने Blog या Website को अच्छा Perform करता देखना चाहते है, इसलिए हमे अपने Blog के SEO Improve करने पर ध्यान देना चहिए।


Improve SEO Tips

Friends, अगर आप अपनी website को Search Engine के First Page पर लाना चाहते है तो आप इन Website Ranking को Increase करने वाली Important tips को जरुर देखें मुझे उम्मीद है कि ये आपकी website के लिए Helpful होगा।

Top 5+ Important Tips for Improve SEO:

आप अपने Blog/Website को Search Engine में Top पर लाने के लिए इन Important Tips का use करे, जो Website को Top पर लाने में मदद करेगा और आपके Blog की Search Engine Ranking को बढ़ाने के साथ ही आपकी Traffic भी बढ़ाएगा। 

01). On Page SEO:

On-Page SEO किसी भी Site की Ranking और Traffic में बहुत बड़ा Factor है। आपका Blogpost अगर On-Page SEO Optimized है, तो Search Engine और People's दोनों को आसानी से Attract करता है। जब भी हम कोई Post लिखते हैं तो हम उसे अच्छी तरह से Optimized करते है।




Page Optimization से मतलब आपके Post के Keywords, H1, H2, H3 जैसे factors से हैं। आप इसकी मदद से Organic Traffic पाते है, जो आपके Website की Ranking और Traffic दोनों को बढाता है।

 ये भी पढ़े:  ➤ On-Page SEO Optimization Kaise Kare (Best Techniques)

02). Update Post Regularly:

आपको अपना Blog/ Website Regularly Update करते रहना चहिये। जब भी कोई Visitors आपके site पर आता है तो कुछ नया जानने के लिए, नई Post खोजता है। Regularly Post करने से Readers के साथ साथ Search Engine को भी आप अपने Site पर Engage कर रखते है।

Search Engine Bot जब आपके Blog को Visit कर ये देखता है की आपने कोई Post डाली या नहीं, इसका मतलब की आपकी Site Active है या नहीं। Website को Regular Update करने से आपकी Traffic भी Increase होती है।

 ये भी पढ़ें:  ➤  Blogger Par Free Website Blog Kaise Banaye

03). Create Sitemap:

किसी भी Website का Sitemap, Search Engine को आपके Site Content की जानकारी देता है। Sitemap का use Search Engine हमारी Website को Crawling करने में करता है।

बिना Sitemap के आपको Organic Traffic लेने में भी Problem हो सकता है। आप बिना किसी Sitemap के Organic Traffic नहीं पा सकते है।

 ये भी पढ़ें:  ➤  Blog Ka Sitemap Search Console me Submit Kaise Kare

04). Error 404 Redirect:

अब आपने कोई Post लिखी और उसे Social Networking Site पर Share भी किया, Webmaster में Url Submit किया, Blog Directory में listed भी किया। आपको अच्छा Traffic मिला, यहाँ तक सब ठीक है। अब मान लीजिए आपने future में कभी उस Post को Delete या URL में कुछ Change किया, तब आपके पुराने Sharing से जब कोई उस पुराने Link पर click करता है तो उससे Error 404 Show होता है।




अगर आपके website पर बहुत सारी ऐसे link हो, तो आपके website के लिए ये बहुत बड़ी Mistake में से एक है। Search Engine इसे Negative लेता है और आपकी Site को Downgrade भी करता है। इसलिए आप ऐसे link को पह्चाने और हो सके तो उसका Redirection set करे। Blogger में आप Dashboard >Setting में जाकर Redirect कर सकते हैं। Wordpress Site User के लिए बहुत से free & Paid Link Redirection Plug-In Avilable है।

 ये भी पढ़ें: Blogging Kis Topic Par Karni Chahiye (Best Blogging Niche)

05). Make High-Quality Backlinks:

अगर आपके Blog पर High Quality Backlinks है तो आपको आसानी से Traffic मिल जाता है। Backlinks के लिए आप External Link  और Internal Link को use कर सकते है। जब भी आप Backlinks बनाये तो वह High-Quality की होनी चाहिए। Quality Backlinks से मतलब किसी अच्छी PR Rank वाली Site से है।

Quality Backlinks के लिए आप Guest Blogging, Blog Directory, Site Commenting और किसी Q&A forum का use कर सकते है। आपको यहाँ से आसानी से Quality Backlinks पा सकते है।

 ये भी पढ़ें: Google AdWords Kya Hai

06). Blog Loading Speed:

क्या आपने कभी भी अपने Blog की Loading Speed पर ध्यान दिया है। अगर नहीं तो मै आपको बताना चाहूँगा की आपके Blog की Speed भी आपके SEO में एक बड़ा Role Play करता है। अगर आपकी Traffic कम या Blog Ranking कम है, तो इसकी एक वजह आपके Blog की Loading Speed भी हो सकता है। किसी भी Website की Ideal Loading Speed 3 Second से 6 Second के बीच में (पर Internet Network भी Matter करता है) होनी चहिए।




Blog की Loading Speed कम होने पर उसपर Traffic भी ज्यादा होता है और आपका Bounce Rate भी कम होता है। इसलिए आप अपने Website की Loading Time को कम करे।

 ये भी पढ़े:  ➤   Images Ko SEO Friendly(Optimize) Kaise Kare Blogger Blogs me

07). Add Some Outbound Links:

आप अब ये सोच रहें होंगे कि Outbound Links क्या होता है, Outbound Links अपने नाम की तरह ही ये आपके Blog से बाहर की Link होती है। मान लीजिए आपने किसी Topic जैसे "SEO की जानकारी" पर कोई पोस्ट लिखी और उस Post में कहीं पर अपने कोई ऐसी Link को add किया जो आपके Topic से Related तो है पर वह किसी और Blogger के Website से ली हो। 

Outbound Links हमारे लिखी हुई Post से Related होने पर ये हमारे द्वारा लिखी Post को Search Engine में एक बेहतर Ranking में help करती हैं। आप इसे अपने Post के Requritment के हिसाब से ही डाले। 

 ये भी पढ़े:  ➤  Common Blogging Mistake Jise Humko Avoid Karana Chahiye

08). Add Important Meta Tags:

Meta Tags आपकी Website के लिए बहुत जरुरी होता है और ये इसमें बहुत बड़ा Role Play करता है। आप अपने Blog/ Website में Basic Meta Tags जैसेः Homepage Meta Tags, Title Meta Tags, Description Meta Tags, और Keyword Tags का इस्तेमाल जरुर करे।

  • Meta Tags for Homepage: इस Meta Tags का इस्तेमाल हम अपने <head> के नीचे करते है, ये हमारे website के Homepage की Ranking को बढ़ाती है। 
  • Description Meta Tags: जब भी हम कोई Post लिखते है तो उसके लिए इस Tag का इस्तेमाल करते है।ये Tag Search Engine को किसी page को समझने में help करता और Search में Post Summary के रूप में आता है। Blogger Blog में हम कोई Post लिखते समय इसे आसानी से add कर सकते हैं। Wordpress में आप इसे Yoast Plug-In की Help से Add करते है।
  • Meta Keywords Tags: Keyword Tags का इस्तेमाल हम अपने Content में Keyword के लिए करते है।

आप ऊपर दी गई सभी Tips को जरुर Follow करे क्यूंकि ये आपके SEO को Improve करने में आपकी help करेगा। आप अपने विचार और SEO Improvement के तरीकों को Comment में ज़रूर Share करे।


इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, Friends आगे भी हम कुछ और Interesting Blogging Post आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको मेरा यह पोस्ट "Important Tips SEO Improve Karne Ke Liye, Increase Website Ranking" अच्छा लगा तो कृपया Share करें।
SEO Improve Karne Ke Liye Important Tips [Increase Website Ranking] SEO Improve Karne Ke Liye Important Tips [Increase Website Ranking] Reviewed by Kumar Mritunjay on November 16, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.