Image Optimization Kaise Kare [10+ Tips To Make SEO Friendly Photos]

SEO Optimized Images हमारे website के Ranking में एक Important factor में से है। अगर SEO करने के On-Page और Off-Page SEO, दोनों तरीकों से हम अपने Website का SEO सही ढंग से नहीं करते है तो हम Google Search में अच्छा Perform नहीं कर सकते है। इसी कारण हम अपने Blog Article को Search engines के हिसाब से Fully Optimized करते है, पर उसके साथ Upload की जाने वाली Photos का क्या..?

इस Article में मैंने Image Optimization के तरीकों के बारे में बताया है, जहाँ आप एक Photo को full SEO Friendly कैसे बनाएं, के बारे में जान सकते हैं।

Image Optimization से हम अपने website के User Experience Or SEO दोनों को अच्छा कर सकते है। अगर आप बिना Optimized किया हुआ Image अपने Blogpost में use करते है, तो आप आपके Blog के बहुत बड़े SEO factors को Avoid कर रहें है।

Optimize Blog Post Images for Best SEO:

किसी भी webpage को ज्यादा Attractive बनाने के लिए आपको अपने Content में Image Add जरुर करना चहिए और जब आप किसी Photo को Content में use करे तो वह Image SEO friendly हो। आज के इस Article में हम जानेंगे कि:-

  • Image Optimization क्या होता है.?
  • Image Optimization कैसे करें .?
  • Blog SEO में Optimized Images की क्या जरुरत होती है.? 
  • Images को Search Engine Friendly कैसे बनाते हैं.?

'Image Optimization in Proper Way' के बारे में हम पहले अच्छी तरह से समझेगे कि कैसे..? हम अपनी Optimized Image के help से अपने Article को और ज्यादा Attractive और SEO Friendly बनाएं।

हम अपनी Images को Optimized क्यों करे?

Image Optimization की मदद से Blog पर डाली गई Article का SEO Score भी बढ़ता है। क्या आप Image Optimization के Benefits के बारे में जानते है।



SEO Friendly Images बनाने के फ़ायदे:

  • Images Search में आपका Photo आसानी से Top पर Show होता है।  
  • Photos की help से, हमारे Website का Bounce rate कम होता है। 
  • सही Images के use से Website के Article का SEO Score भी Increase होता है। 
  • हम अपने Blog पर Pinterest जैसी Social Networking Sites से भी आसानी से High Traffic पा सकते है।
 ये भी पढ़े:  ➤   [Updated] Top 10 On-Page SEO Tips in Hindi 2017

Complete Guide Image Optimization Kaise Karen:


Image Optimization कि बात करे तो ये एक Simple Process है जिसकी help से हम अपने Webpage के Article में Upload की गई किसी भी Image को Optimize करते हैं क्योंकि Search Spider हमारे Graphical Images को Read नहीं कर सकता क्यूंकि Search Bots सिर्फ TEXT को ही read करता है।

हमे अपनी Image को Optimize करना होता है जिससे Search Bot हमारी Image को Read कर उसकी Topics को जाने और Search Engine को हमारे Photos की जानकारी हो सके।

01). Choose Right or Perfect Images:

Post आप Mobile पर लिख रहें हो और Picture आप Landline की दे रहें आप खुद सोचिए क्या ये सही है ..? आप जब भी कोई नया Content Post या Create करें तो अपने Article के हिसाब से ही Perfect Image Add करें जो आपके Topic को Justify कर रही हो क्योंकि Post Related Images का Use करने से आप अपने Article को ज्यादा Attractive और Informative बना सकते हैं।


Image की help से आप किसी भी Topic को अच्छी तरह से Clearly define करते है। Article से Related Images होने पर आपको Social Media से भी अच्छी Traffic मिल सकती हैं इसलिए आप हमेशा अपने Content से Related Images को ही Use करें।

02). Use Minimum Images in Article:

Images की file-size, Text की Size से अधिक होती है इसलिए वह Load होने में भी समय लेती है। इसकी वजह से आपके Website की Loading Speed कम हो जाती है।

Search Engine उन Websites को Search Result page में Top पर रखता है जो Load होने में कम समय लेती है। ऐसा कई बार होता है कि हम अपने Article को अच्छी तरह से समझाने के लिए 1 से अधिक Images का इस्तेमाल करते हैं। आप इसे अपने Content के Requirement के हिसाब सेजरुरी हो तभी एक से अधिक Pic का use करें।

03). Beware of Copyright Images:

Google Search में Show होने वाली किसी भी Images को आप Directly Use नहीं कर सकते ऐसा कर आप Copyright का उलंघन करते है। Photo का Owner आप पर Copyright Claim कर सकता है। ये आपके और आपकी website के लिए सही नहीं है इसलिए आप कभी भी Copyright Image का use ना करें।

आप Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites को Search कर सकते हैं जो आपको free Images Provide कराती है। (ShutterStock, FreeDigitalPhotos, MorgueFile और Pixabay सबसे best site है ) आप उन Images को Download करे और Content के According Customize करें और अपनी Website पर Upload करे।

For Example: हमारी Website पर देखें तो जो Image मैंने use किया है वह Copyright Free Image है जिसे हमने अपने इस Article के According Customize किया है।

04). Compress Image Size:

जब भी आप किसी Image को अपनी website पर Upload करे तो उसे आप Compress कर ले। Blogger पर जो Bloggingकरते हैं उन्हें MS Office Picture Managers और PicResize & PicMonkey जैसे Online Tools का use कर सकते है क्यूंकि Large Size होने की वजह से Image Load होने में अधिक समय लेती है जिससे आपके Website की Loading Time बढ़ जाती है।


WordPress User के लिए बहुत सारे free और Paid Images Compress Plug-In available है जिसकी मदद से वे अपनी Images को easily Compress कर सकते है।

05). Use Right Images Format:

अगर Images की file format की बात करें तो उनके कई Formats होते हैं। अपने Content में आप हमेशा JPEG, PNG और JPG format वाली Pics का ही इस्तेमाल करें क्योंकि इन Formats की Images को Customize करना आसान होता है और यह SEO के Point of View से सबसे Best होती है।

 ये भी पढ़ें: Blogging Kis Topic Par Karni Chahiye [Popular Topics]

06). Use GIF Images If Really Need:

GIF Images बहुत ही attractive होती है और आसानी से भी किसी का ध्यान आकर्षित कर लेती है। लेकिन जब बात SEO और fast loading की हो तो ये आपके लिए सही नहीं होती है इसलिए आप GIF Images का इस्तेमाल बहुत जरुरी होने पर ही करें।

07). Optimize Image Name:

हम अपने Content को जब Create करते है तो उसके Title keywords पर जोर देते है उसी प्रकार हम अपने Blogpost Images को भी Keyword के हिसाब से ही रखना चाहिए। ऐसा करने से Search Spider उस keywords और Titles को Read कर हमारी Image के बारे में समझता है और Search Results में हमारे Content के ऊपर आने के Chances बढ़ जाते हैं।

 ये भी पढ़ें:  ➤   Blogging Mistakes Jise Har Blogger Ko Janana Jaruri Hai

08). Add ALT Meta Tag:

Meta "Alt Tag" Attribution Add करने का Option आपको दोनों Blogging Platform Blogger और WordPress मिलता है। इनकी मदद से आप अपनी Image पर अपने Target Keywords को आसानी से Add कर सकते हैं। Blogger में इसे आप Manually add कर सकते है या आप जब कोई Picture Upload करे तो आपको बस images पर click कर Properties में जाकर Tittle और ALT Tag करने का Option मिल जाता है।


WordPress Site पर Image को Upload करने के बाद आप Image पर Click करें और Settings Option पर जाकर Alt Tag add कर सकते है। जिससे आप अपनी Image पर Alt Attribute Add कर सकते हैं।

09). Create Image Sitemap:

हम अपने Blogpost और webpage को Search Engine पर Index करने के लिए Search Console में Webpage की Sitemap को Submit करते हैं, ठीक उसी प्रकार हम हमारे Website की Images को Index कराने के लिए Image Sitemap Create कर Submit कर सकते हैं।

Images Sitemap से हमारी Blog पर की Images, Google Image पर Show होती है और जिससे Image को आसानी से Find किया जा सकता और हम अपने Blog के Traffic को Improve कर सकते हैं।

 ये भी पढें:  ➤   Android Mobile App Kaise Banaye

10). Remove Hyperlink from the Images:

जब भी हम कोई Picture Upload करते है तो वो एक Default URL:-
Blogger में:-

 '' Fjhpzj9jhUJgCK4B/s1600/image-seo-tips.jpg ''

Wordpress में:-

'' wp-content/uploads/2015/12/seo-tips.jpg "

लेता है जो SEO के लिए ख़राब है आप नहीं चाहंगे कि आपका कोई भी user अगर गलती से Images पर Click कर ले और Image loading होना शुरु हो जाए। इससे आपका User अपना Interst उस Articale से भटक जाए। इसलिए इसे आप आपके page के URL से बदल दे।

Blogger Blog में image Load होने के बाद Remove Link पर click कर, वापस से Add Link के Through अपना page URL डाल दें। Wordpress में Attachment Display Setting में जाकर Link To option में NONE choose कर Save कर लें।

11). Add Image Caption:

अगर Image Caption की बात करें तो Search Engine Ranking और Photo Caption का कोई सीधा Connection नहीं है। लेकिन Images Caption add करने का Reasons या factor आपके User को ये बताने के लिए कि आप अपने Images के Through क्या कहना चाह रहें। इससे आपके page पर Traffic रुकता है।

 ये भी पढ़े:  ➤   Blogger me Post Title Ke Niche Adsense Ads Kaise Lagaye

12).  Rename Images:

ये Image Optimization का बेहतर तरीका है, जो आपके Blog के लिए भी सही है। मान लीजिए आपने किसी Free image website से कोई photo download किया तो उसका नाम होगा "01adsc.jpeg" अब आप इसे अपने Post में बिना Rename किये use करेंगे तो ये Image SEO friendly नहीं होगी।

अगर आपकी Content का Primary keyword "Image optimization method" है और आपकी image का नाम "jhghab_02.jpeg" है तो आप इसे "image-optimization.jpeg" कर दे।

आप ऊपर दी गई सभी Images SEO optimization tips को जरुर Follow करे। आपके SEO को Improve करने में ये आपकी help करेगा। Image Optimization Techniques से आपके Website की Ranking Improve होती है इसलिए आप Image को SEO Optimized करें जिससे आपकी Website को ज्यादा Traffic मिल पाएं।


आप अपने विचार और Image SEO Improvement के तरीकों को Comment में ज़रूर Share करे।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, Friends आगे भी हम कुछ और Interesting Blogging Post आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको मेरा यह Post "Image Optimization Kaise Kare Image Optimize Karne Ki Top 10+ Tips" अच्छा लगा तो कृपया Share करें।

Image Optimization Kaise Kare [10+ Tips To Make SEO Friendly Photos] Image Optimization Kaise Kare [10+ Tips To Make SEO Friendly Photos] Reviewed by Kumar Mritunjay on December 02, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.