On Page SEO Optimization Kaise Kare 2017 [Updated Edition]

On Page Optimization क्या है और क्या आप जानते हैं.? Google या Bing जैसी Search Engine इसे कैसे देखती या समझती हैं। Search Engine Optimization में हम On-Page SEO और Off-Page SEO पर काम करते है। आज हम इस Blog Post में On-Page SEO को जानेंगे।

Optimization के द्वारा हम अपने Website को Search Engine में Top में कैसे ला सकते है। On-Page SEO, Website के Content Part Title, Heading उसकी Permalink(URL), को सही तरीके से Optimized करना ही होता हैं। पूरी पोस्ट पढ़े !

Google हमेशा ही अपने Search Result को Improve करने की कोशिश करता रहता है और ऐसी Website/Blogs पर ज्यादा ध्यान देता है, जो Website या Content, Search की गई किसी भी Topic को Clearly Define (Related) करता हो। ऐसा उस Website के Content के आधार पर करता है।

यदि आपके Website/Blog पर Search engines से Traffic नही आता तब यह समय आपको अपने Blog को On Page SEO Technique का इस्तेमाल कर Optimize करने का हैं।

Kaise Kare On Page SEO Hindi Guide:


ON Page SEO Techniques ऐसे Techniques होती है जिसके द्वारा आप अपने blog को search में top पर ला सकतें है। अगर आप एक Blogger है और आप अपने Blog को Search Engine page results पर top में लाना चाहते है, तब आपको On Page SEO tips के बारे में  जानना बेहद जरुरी हैं ताकि आप भी अपने Blog को Top Search Ranking पर ला सकें।

On-Page SEO Tips hindi

जानिए इन 10 On Page SEO tips के बारे में और इन On Page SEO tips से अपने website or  Blogger Blog को optimise कैसे करें.

On-Page SEO Kya Hota Hai:


On-Page Optimization, ये SEO का एक Important Part है ON Page SEO का मतलब किसी भी Content or Post को search engine के लिए optimize करना। किसी भी ब्लॉगर को ON Page SEO Techniques के द्वारा Optimize करके हम अपनी ब्लॉग or Site को search engine में first Page पर ला सकतें हैं. On Page SEO के अंतर्गत Blog Content में keywords कहाँ पर और कैसे Post को Search Engine में  TOP पर लाने के लिए SEO Optimize Techniques प्रयोग की जाए.

Top 10 Important On-Page SEO Techniques Hindi me:


01). Keyword Optimization :


आप अपने Important Keywords का उपयोग सही तरीके से बार बार Repeat कर करे। जब भी किसी Search Engine पर कुछ Search होता है, तो Search Engine Bot किसी भी Website के ऊपर के कुछ Content(लेख का भाग) को Read करके ही Decide करता है की Page मे Search Traffic (Google.com, Bing.com पर सर्च किया हुआ) का  Keyword(Answer) के बारे में है की नहीं।

02). Interlinking Your Inner Pages :


On Page SEO में most important part, Interlinking हैं, क्यूंकि जब भी आप कोई article लिखते है। तब आप उसमे अपने लिखे Previous articles की link के भी शामिल करते है। आप अपने Website Content  के बीच ज्यादा से ज्यादा Interlinking करने की कोशिश करें। ऐसा करने से न सिर्फ Search Engine को यह पता चलेगा की आपके Blogpost में कई अन्य important posts भी हैं बल्कि यह आपके Traffic के लिए भी useful होगा और इस तरह से वे आपके अन्य articles को भी Traffic आसानी से मिलेगा। ऐसा कर आप अपने blog Bounce-rate decrease कर, अपना Blog Traffic Increase कर सकतें है।

 ये भी पढ़े:  ➤ Youtube से पैसा कमाने के आसान तरीके

03). Title With Keyword Combination और Meta Description :


कोई भी Search Engine Bot या ट्रैफिक जब आपके Website or Blog पर visit करता है तब वह सबसे पहले आपकी Post के Title, keywords or description को देखता है। यह 3 Basic Attributes है जो आपके blog की जानकारी देते है।

कोई भी व्यक्ति इस तरह से आपके blog content के बारे में easily जान सकता है। यह जरूर देखें की आपकी सभी Blog Content  में यह तीन चीज शामिल है या नही अगर नही है, तो इन्हें अपनी Post में जरूर शामिल करें नहीं तो आपको search engine से traffic नही मिलेगा।

04). Optimize Your Images:


Images free traffic लाने का अन्य Factor है। आप अपनी images को सिर्फ default number जैसे की th4e6q.jpg या d_67ggj.jpg नाम ना दें बल्कि हमेशा अपनी images को keywords से भरे हुए नाम दें।

मान लीजिए अगर आपका पोस्ट किसी मोबाइल के बारे में है तो Mobile.jpg or CellPhone.jpg.दे। इस तरह से आप अपनी images को ना सिर्फ optimize कर सकतें है बल्कि इसे read करने लायक भी बना सकतें है। साथ ही अपनी Images में Alt Tag का उपयोग करें जो की Search Engines के लिए useful होगा.

05). Optimize Your URLs :


आपकी अपनी Post Url को Optimize करना बहुत ही important है क्योंकि Search Engine ज्यादातर Url के आधार पर result show करता है। अपनी Blog post URL में अपनी लिखी गयी Content से related key Combination का use करें।

06). USE H1, H2 ,H3 TAGS का उपयोग करें:


अपने Quality Content में H1, H2, H3 आदि का use आपके लिए बहुत helpful हो सकता है। H1 Tags का उपयोग  सिर्फ एक बार करें और इसके बचे हुए Tags H2, H3  का उपयोग BlogPost में Subheading or Quote के लिए करें। H1 Tag का उपयोग अपने Blog के Main Title में use करें।

07). Canonicalize Your Url’s :


On Page SEO की एक Important Factor URL Canonical भी है क्योंकि इस तरह से आप अपने blog में उपलब्ध duplicate urls को हटा सकतें है।

इसे हम ऐसे अच्छे से समझ सकते है की मेरा Blogger Blog अगर www.Hindiwebcliq.com या बिना www के Hindiwebcliq.com पर accessed होता है। तब search engine को समझने में ये परेशानी होती है की इन Website को separately treat करना है या उन्हें duplicate page समझकर कर Show करना है। जो SEO Practice के लिए किसी भी तरह से अच्छा नही हो सकता।

ब्लॉग का Sitemap Google Webmaster Tools पर Submit कैसे करे

08). Update Your Blog Regularly :


मान लीजिये आपने एक Interesting blog बनाया है जिसमे आपने बहुत सी important post डालीं है लेकिन आप उसे कभी Regularly update नही करते। तब एक समय ऐसा आएगा जब आपके blog पर कोई भी visit नही करेगा। अपने blog को Weekly या Monthly Update करना न भूले आप इसे daily update न कर पायें लेकिन इसे Monthly update जरूर करें।

09). Social widget (सोशल साइट ) का  उपयोग करें.

ON Page SEO का यह भी एक important step है। ऐसी बहुत सी websites भी है जो की अपने visitors के लिए किसी भी प्रकार की सोशल साइट Sharing Widget Button का उपयोग नहीं करते है। Sharing Widget आपके Website के Optimization में बहुत ही बड़ा रोल Play करता है।

आपके Blog Content or Post को Share करने के लिए Social Sharing Widget का होना जरुरी हैं क्यूँकि जीतना ज्यादा शेयर उतना ज्यादा ट्रैफिक इसलिए हमेशा Sharing Button का इस्तेमाल करे।

10. Content is Always King (Quality Content) :

Website or Blogger Blog पर हमेशा Unique, Interesting और Quality Content लिखें। किसी भी BLOG को बिलकुल भी Copy Paste ना करें। साथ ही साथ अपनी posts में अच्छे ideas और writing styles का use करें क्योंकि लोग आपकी writing style को भी पसंद करतें है। इसके साथ ही कुछ नया लिखने का प्रयास करें।

मुझे विश्वास है की आपको ये Post "On Page SEO Techniques in Hindi" अच्छी लगी होगी और आपके काम जरूर आएंगी।

आगे भी हम कुछ और SEO And Blogging Post आपके साथ Share करेंगे,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये, पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद !

On Page SEO Optimization Kaise Kare 2017 [Updated Edition] On Page SEO Optimization Kaise Kare 2017 [Updated Edition] Reviewed by Kumar Mritunjay on July 31, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.