Google Adsense Alternatives for Small Indian Publishers [Hindi Blog] Ke Liye

अगर आप भी Google Adsense Alternatives Ad Networks के बारे में जानना चाह्ते है तो इस Post को पूरा पढ़े। जैसा कि आप जानते है किसी Website या Blog पर लिखकर Paise कमाना इतना आसान भी नहीं है, हमें लगातार High Quality Content Post करने की जरूरत होती है। लेकिन मुख्य सवाल यह है कि अगर Google Adsense आपको approve ना करे तो फिर इससे Paise Kaise Kamaye ?

किसी Blog Publishers के लिए पसंदीदा Ad Network Google Adsense ही है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है,क्योंकि Google Adsense World का largest Ad Platforme/Publishers मे से है, Adsense के द्वारा Reject हो जाने के बाद क्या हम Blogging से कमाई नहीँ कर सकते..?,  जी हाँ क्यों नहीं कर सकते।

Google Adsense के अलावा भी बहुत से ऐसे Advertising or publishers platform है जो हम Adsense के Alternative के रूप में Use कर सकते हैं और कमाई कर सकते है ,

आज हम इस Article में कुछ Ad Networks जो Indian Publishers के लिए Best Google Adsense Alternatives हो सकते उनपर बात करेंगे। जिन्हें आप अपने Blog से ढेर सारा पैसे कमाने के लिए प्रयोग कर सकतें है। यहाँ मैं 10 सबसे अच्छे विज्ञापन नेटवर्क की सूची दे रहा हूँ जो Best Google Adsense Alternatives for hindi Publishers है .


google-adsense-alternatives-for-indian-publishers-hindi


Best Advertising Networks For Indian Publishers (AdSense Alternatives):


01. Infolinks:


Indian Publishers के लिए Infolinks बहुत ही बेहतरीन Adsense Alternative Ad Network है. जो की अपने Publishers को अच्छा Amount Pay करता है.

Infolinks एक Text-based Advertisement Network है. जो हमें Text आधारित Ads प्रदान करता है और जो की हमारें Blog पर ज्यादा जगह को नही घेरता ,साथ ही Infolinks Text Ads के साथ Pop up Ads भी प्रदान करता है.परंतु यह थोड़ा मुश्किल हो सकता  क्योंकि Infolinks हिंदी वेबसाइट को Approve नहीं करते लेकिन अगर आप Hinglish में लिखते है तो यह आसानी से Approve हो जायेगा

Infolinks 4 तरह के Ads प्रदान करता है: In-fold, In-text, In-Frame, और In-tag Ads.

Infolinks की सबसे अच्छी बात यह है की यह आसानी से Approved हो जाता है. साथ ही इसके Rules Adsense के मुकाबले में कम Strict है.

 ये भी पढ़ें:    UberCPM Best CPM Network for Indian Bloggers

02. Chitika:


Chitika High paying Ads Network है यदि आप Adsense के Approved ना होने से परेशान है तब आप इसका उपयोग कर सकतें है. Chitika को अपने Site पर पाना बहुत ही आसान है. बस Account Create करें और Chitika के Ads अपनी Website / Blog में दिखाएँ |

Chitika 3 तरह के Ads Provide करता है – Search Target Ads, Mobile Ads, और Local Ads और यही इसकी सबसे अच्छी बात है की इसके द्वारा हम अपनी पसंद के Ads का चुनाव कर सकतें है. सात ही आप Yahoo! और अन्य Top-Quality Advertisers के Ads का भी चुनाव कर सकतें है. फिलहाल Chitika Network पर 350,000 से ज्यादा Quality Publishers( Ad दिखाने वाली Site / Blog) है.

03. Bidvertiser:


Bidvertiser Adsense Alternative Pay Per Click Advertising Network है. यदि आपका Adsense Approved नही हो पा रहा है या आप Banned हो गए है तब आप इसका उपयोग कर सकतें है. यहाँ पर Account Pre-Approved हो जाता है, Bidvertiser प्रत्येक Visitor के Ads पर Click करने पर Paid करता है.


Bidvertiser आपको Simple point and Click Tool प्रदान करता है जिससे आप अपनी Website के Look के अनुसार Ads के Layout को Customise कर सकतें है.

 ये भी पढ़ें:   Facebook Se Paise Kamaye Aasan Tariko Se hindi me

04. AdEngage: 


AdEngage Online Premium Advertising Network है,यह उन्हीं Website को Approve  करता हे जिसे  कम से कम 150,000 Page-views हर महीने मिलते हों , AdEngage दो तरह के Ads Offer करता है : Weekly Ad जो की एक Single Site में कुछ समय के लिए होता है और यह प्रत्येक Weekly Ad के लिए Dollars में भुगतान करता है. साथ ही यह (CPC) Ads भी Offer करता है जो की हमें प्रत्येक Valid Click पर भुगतान करता है. इसके द्वारा आप न्यूनतम $50 हो जाने पर पैसे ले सकतें है.

05. RevenueHits :

Revenue Hits  Ads Networks Publishers( Ad दिखाने वाली Site / Blog) को Art Contextual & Geo Targeted Ad Serving Technology के द्वारा ज्यादा Revenue Generate करने में मदद करता है.

RevenueHits एक Innovative Performance पर आधारित (CPA) Ad Network है जो की ख़ास तौर पर Publishers की Monetize Online Assets में मदद करने के हिसाब से Designed किया गया है. जिसमे Toolbars, Website Search, Widgets, IM Application और कई चीजें शामिल है. RevenueHits Wire, Paypal, Payoneer आदि से भुगतान करता है. जिसके द्वारा आप न्यूनतम $20 हों जाने पर उसका भुगतान करवा सकतें है.

06. Adversal:


Adversal इसका CTR काफी अच्छा है. लेकिन Adversal की कुछ Requirements होती है जैसे की – आपकी Website में कम से कम 50,000 Page-views हर महीने होने चाहिए |

Adversal 100% Fill Rate के साथ Multiple Ad Formats प्रदान करता है. Adversal की Payment NET35 पर आधारित है, जिसका मतलब आपको महिना खत्म होने के 35 दिन बाद भुगतान प्राप्त होगा. इसमें आप न्यूनतम $20 हो जाने के बाद Payment ले सकतें है. आप Adversal को Free में Join कर सकतें है.

07. Media.net:


Media.net Best Adsense Alternative Premium Site है. यह Yahoo! और Bing का एक Contextual Ad Network है. यह हमारी Website के लिए Customise Ads प्रदान करता है. जो की Mobile Phones और Tablets पर भी दिखाई देतें है.

Media.net User experience के हिसाब से Enhanced किया गया एक Highly Customizable Ad Network है. यह प्रत्येक Impression (Click) को स्वत: ही एक Single Ad Tag के द्वारा Optimise करता है.

Media.net आपको आसानी से High Quality और बड़े Buyer Networks तक पहुंच प्रदान करता है.आपकी Website में कम से कम 50,000 Page-views हर महीने होने चाहिए, आप यहाँ से Media.net के लिए Free में Sign Up कर सकतें है.

08. Qadabra:


Qadabra एक Self-Serve Ad Platform है जो की Performance Based Advertising Provide करता है. Self-Service Ad Platform एक ऐसी Technology होती है जो की हमें अपनी पसंद के अनुसार Advertisement Banners प्रदान करता है.


अपनी Website पर Ads दिखाने के लिए आपको बस Qadabra पर Account Create करने की आवश्यकता होती है. Qadabra सभी तरह के Standard IAB Size Display Banners Ads Offer करता है. जैसे की Creative Rich Media का Widest Selection जो की Rates और eCPMs को बढाने में मदद करता है.

साथ ही आप इसमें $1 हो जाने पर Payment ले सकतें है. साथ ही इसके Payment methods में PayPal, Payoneer prepaid Master Card और Wire Transfer शामिल है. आप Qadabra को Free में Join कर सकतें है.

09. YesAdvertising:


YesAdvertising Ad Network विभिन्न तरह के Ad provide करता है ताकि आप अपनी Earning बढ़ा सकें | YesAdvertising एक Ad Marketplace है जो की आपको Advertisement को Control करने की अनुमति देता है. साथ ही यह User को कई तरह के Payout Offers भी प्रदान करता है.आपकी Website में कम से कम 10,000 Page-views हर महीने होने चाहिए

YesAdvertising से आप Check, Paypal, Payoneer, Perfect Money और Bank Transfer के माध्यम से Payment ले सकतें है।


10. Clicksor :

Clicksor एक दूसरा text advertising network है जैसा की Infolinks । ये हर 15 वे दिन अपने publishers को payment send करता है पेमेंट सेंड करने के लिए मिनिमम amount $50 है , ये अपने publishers कई तरीके से पेमेंट्स भेजता है जैसे - Paypal, Check और Wire Transfer से |


आप ऊपर के 10 Best Adsense Alternative  जो दिए गए हैं, का उपयोग पैसा कमाने के लिए कर सकतें है.

 ये भी पढे :   सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हिन्दी के लिए

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,Friends आगे भी हम कुछ और Interesting Blogging Post आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको  मेरा यह पोस्ट "Google Adsense Alternatives for Indian Blog Publishers" अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये ।

पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद!

Google Adsense Alternatives for Small Indian Publishers [Hindi Blog] Ke Liye Google Adsense Alternatives for Small Indian Publishers [Hindi Blog] Ke Liye Reviewed by Kumar Mritunjay on July 22, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.