Online Paise Kaise Kamaye Inn Tariko Se [Top 05 Way to Make Money Online]

क्या आप Ghar Baithe Online Paise कमाना चाहते है..? आज  मै  अपने इस लेख में Internet Se Kaise Rupee Kamaye के तरीको के बारे में आपसे बात करूंगा। जब  मै इंटरनेट पर ऑनलाइन  पैसा कमाने के बारे में पढ़ता हूँ, तो बहुत से लोग बेकार सलाह देते है, ऐसी सलाह जिससे कि पढ़ने वाला कई चीजो में घुमता रह जाता है लेकिन असल मे कभी कुछ नही कमा पाता।

Online Internet Se Paisa Kamane Ke Tarike:


मेरा मानना है कि इसांन को ऐसा करना चाहिए कि जिससे किसी को फायदा पहुचे और अपना भी कोई नुकशान न हो । अगर आप किसी को अपने काम से फायदा पहुचा सके तभी आप सही तरीके से पैसा कमा सकते है, क्‍योकि किसी को क्‍या फर्क पड़ता है कि हम अमीर बनना चाहते है, लोगो को इससे कुछ मतलब नही है, लोगो को बस इस चीज से मतलब है कि आप पैसे के बदले उन्‍हें क्‍या देगे, ये सरल सी बात है अगर दिमाग मे डाल लोगे तो जिन्‍दगी में बहुत तरक्‍की कर सकोगे।


Ways-to-Make-Money-Online -in-hindi


वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है पर आज  मै इस लेख में आपसे Ghar Baithe Paisa Kamane Ke Online Tariko 05 विषेश तरीकों के बारे में बात करूंगा जो मेरे पसन्‍दीदा है।

Inn 05 Tariko Se Paise Kamaye:


01 . हुनर निखारना और ऑनलाइन प्रशिक्षण देना (Skills Development And Online Training) : 

मेरे हिसाब से  ये  सबसे बढि़या तरीक है आनलाइन पैसा कमाने का, अगर आपके पास कुछ हुनर है तो अाप उसे इंटरनेट पर लोगाे काे सीखा सकते है, ये सोचना कि आपको अग्रेजी नही आती तो आप इंटरनेट पर नही सीखा सकते, अापको अदांजा भी नही कि कितनें सारे ऐसे लोग है जो इंटरनेट पर कुछ ना कुछ हिन्दी में सीखना चाहते है, भारत की जनसख्या 1.25 करोड़ है और अगर आप इनमें से कुछ लोगो को  कुछ सीखा दोगे तो आप अपने आसपास  के सबसे बड़े शिक्षण संस्थान से जुड़े लोगो को प्रभावित कर सकते हो, तो जितने लोगो को भी आप प्रभावित करेगे उतना ही आपका काम बढ़ जायगा ।

 ये भी पढें :   Flipkart Affiliate Program Se Paise Kaise Kamaye

इस तरीके से मैंने बहुत से लोगो को पैसा कमाते देखा है, हिन्दुस्तान में इसके  बढि़या उदाहरण है मिल जायगा  और कुछ ऐसे  लोग भी है जो IIT या SSC की तैयारी इंटरनेट पर सीखाते है।  सोचिये अगर आप सिर्फ रूपए 100/महिना भी लेते है एक व्यक्ति से ,तो भी  आप सिर्फ 100 लोगो को सिखा कर कम से कम  आप रूपए 10,000/महिना (100×100) कमा सकते है। आपकी सीखी चीज इंटरनेट पर हमेशा पड़ी रहेगी तो पूरी जिंदगी अापको पैसे देती रहेगी। इंटरनेट पर पैसे की कमी नहीं है।

02. चीजें बना कर ऑनलाइन बेचना (Selling Online by Making Things) :

विश्वभर के बड़े शहरों में जैसे की न्यूयॉर्क (New York), लन्दन (London), संघाई(Shanghai) , दिल्ली, चण्डीगढ़ शहरों में तो ये चीज कब से हो रही है। आप तो काम ऑफलाइन करते ही है आप उसी काम को आनलाइन ले जा सकते है, जैसे की अगर आपका सामान बेचने का काम है और जैसे की मुझे पता है की सामान बेचने  वाले बहुत परेशान है क्योकि आज कल लोग  सभी चीजें इंटरनेट से मंगवा लेते है। पर लोगो को ये पता नही है कि ऑनलाइन उसे भी कोई बेच ही रहा है, आप अपना समान आनलाइन जाकर बेच सकते है। अापने T.V. पर भी देखा होगा अमेज़न(Amazon) , फ्लिपकार्ट (Flipkart) और Snapdeal जैसी कम्पनियां बिना किसी सरदर्दी के ऑनलाइन समान बेचने की सुविधा देती है। आप उनका फायदा उठाओं, उनसे प्रतियोगिता मत करों।


03. संबद्ध विपणन द्वारा (By Affiliate Marketing ) :

मुझे नही लगता अभी तक आप में से कोई भी संबद्ध विपणन ( Affiliate – Marketing ) के बारे में नहीं जानते।इंटरनेट पर Affiliate Marketing में आप किसी का व्यापार बढ़ाने में सहायता कर सकते है, और बदले में वो आपको कमीशन देता है। कमीशन थोडी बहुत नही कभी – कभी तो ये कमीशन 50-60% तक हो सकती है। सोच कर देख्‍ाीये कि अगर आपने किसी American Company का $400 का उत्पाद बिकवाया है तो आपको $200 भी मिल सकते है, कितने बैठे 200×60 = Rs. 12000, अब सोचिये आप 3-4 दिन मे एक उत्पाद बेच रहे है, एक लाख से ऊपर बैठता है महिने का कम है ? अनगिनत सम्भावनायें है। भारत में अमेज़न(Amazon) , फ्लिपकार्ट (Flipkart) और Snapdeal जैसी कम्पनियां का आप Affiliate Marketing Program के द्वारा भी लाखों कमा सकते है ; भारत में अमित अग्रवाल सिर्फ Affiliate के तरीकें से ही लाखों रूपयें कमा रहें  है।
 ये भी पढ़े :   Facebook Se Paise Kamaye  
ये इतना आसान भी  नही है। पर जिंदगी में जितने मुश्किल समस्या का हल करोगे उतना ज्यादा पैसा कमा सकोगे। अगर गली-गली घूमकर अखबार बाट़ोगे तो कम कमाओगे क्यो कि वो तो कोई भी करेंगे, और अगर चॉंद पर जाने वाला रॉकेट बनाओगे तो ज्यादा कमाओगे। समझने की कोशिश करना मैं क्या कहना चाहता हूँ
शुरूआत हमेशा छोटे से ही करनी पडती है, लेकिन आगे बढ़ने का जनून होना चाहिए तभी व्यक्ति आगे बढ़  सकता है ।

04. ऑनलाइन सेवायें देना (By Providing Online services) :

आपको Web Designing, PhotoShop , or Content writing आता है, अाप अपने शहर में तो ये काम कर ही रहे है, आप यही काम इंटरनेट पर भी कर सकते है। इंटरनेट पर कई सारी कम्पनी  है जिन्हें आपकी सेवाओं की जरूरत है। ऐसे ही आप इंटरनेट पर Data Entry की नौकरी भ्‍ाी पा सकते है, या अगर अापको Website बनानी है तो अाप किसी के लिये website बना सकते है। इंटरनेट पर आप कही से भी सेवाये दे सकते है।
कई सारी Websites Design कम्पनी है कि जहॉं पर जाकर आप देख सकते है कि कैसी सेवाये देनी है या जिसकी ज्यादा जरूरत है और अगर आप लोगो को उन मांगो को पूरा कर सकते है तो आप बेशक पैसा कमा सकते है।

05. ब्लॉग लिखें और विज्ञापन बेचे (Write Blog and Advertise ) :

आपको अगर कोई विषेश ज्ञान या हुनर आता है और कोई ऐसी चीज जिसके बारे में आपके दोस्त आपसे हमेशा पूछते रहते है और आप अपने विचार लिख्‍ाने में अच्छे  है तो आप इंटरनेट पर एक ब्लॉग (Blog) लिख सकते है। अब आप पूछेगे की पैसा कैसे आयेगा इससे  ? आपने देखा होगा कि वेबसाइट (Website ) पर विज्ञापन बने रहते है, ये Websites वाले लोग विज्ञापन के द्धारा पैसे कमाते है। जितने ज्यांदा इनकी website को देखते है उतना ज्याादा ये विज्ञापन के द्धारा पैसा कमाते है।


ये भी पढ़े :-
आप इन सब तरीको को मिलाकर भी इस्ते़माल कर सकते हो, जैसे कि blog लिखों और साथ-साथ में प्रशिक्षण भी दो Or विज्ञापन लगाओ वेबसाइट पर और भीड़ लेने के लिये फेसबुक का इस्ते माल करो, अनगिनत तरीके है।
ये तो तरीके थे जो मुझे पसन्द है। मै अब अापसे सुनना चाहता हूँ की आपकेा कौन सा तरीका पसंद आया। 

 इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह BlogPost "Online Paise Kaise Kamaye or Unke Tarike" अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । जो जिस भी तरीके को पसंद करेगा मै उसके बारे में विस्तार से बताऊगां। इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"

Online Paise Kaise Kamaye Inn Tariko Se [Top 05 Way to Make Money Online] Online Paise Kaise Kamaye Inn Tariko Se [Top 05 Way to Make Money Online] Reviewed by Kumar on August 29, 2015 Rating: 5
Powered by Blogger.