एक हिन्दी ब्लॉग से पैसे कैसे बनाएं - How To Make Money From a Hindi Blog

 हिन्दी ना केवल भारत में बल्कि दुनिया  की कई देशो  में भी बोली जाती है और दुनिया में आज अपना एक अलग  स्थान रखती है। अपनी अदभुत स्वभाव के  कारण आज हिन्दी किसी  की मोहताज नहीं  है ,इसी  वजह  से हिंदी ब्लॉग  का महत्व  भी बढ़ जाता है आज  हम  जानेंगे  की कैसे एक हाई ट्रैफिक हिंदी वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कैसे बनाएं

हिन्दी ब्लॉग से पैसे कैसे बनाएं (How To Make Money From a Hindi Blog)


How To Make Money From Hindi Blog

1.अपना ब्लॉग या साईंट बनाना:

ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग या साईंट बनाना बिलकुल आसान है। गूगल के ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर हम अपने मनचाहे विषय पर पोस्ट करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है । ब्लॉग के माध्यम से आप अपने दोस्तों की सहायता कर सकते है और अपनी बात ब्लॉग पर लिख कर अपनी समस्या का समाधान भी पा सकते है । अगर आप अपने हुनर को लोगो के सामने लाना चाहते है तो आपके लिए यह ब्लाग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और आप ब्लॉग में विज्ञापन लगा कर कमाई भी कर सकते है पहले हम समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कैसे कमाया जा सकता है ? विभिन्‍न कम्‍पनियां अपने Product की Advertising करने के लिए करोडों डॉलर का खर्चा करती हैं। दुनियां का सबसे ज्‍यादा पैसा केवल Advertisement पर खर्च होता है। इसलिए यदि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट से इन कंपनियो की Advertising करते हैं तो बदले में हमें इन कम्‍पनियों से कुछ ना कुछ कमीशन प्राप्‍त हो सकता है। Internet द्वारा पैसा कमाना आसान भी नहीं है और ना ही इतना मुश्किल कि उसे हम जैसे लोग ना कर सकें। इस काम में भी हमें काफी मेहनत करनी पडती है लेकिन जैसे-जैसे हमें काम करने का तरीका समझ में आता जाता है, हमारा काम आसान होता जाता है

2. Valuable Content Create करिए :

मैंने पहले ही सोच लिया था कि मुझे value create करनी है , यानि कुछ ऐसा बनाना है जो लोगों के लिए लाभदायक हो , जो सच मुच उनकी मदद कर सके . मैंने हमेशा से QULAITY of Article पर बहुत जोर दिया है . कभी सिर्फ post डालने के लिए post मत डालिए भले ही आपकी दो पोस्ट्स में कुछ gap आ जाये …पर quality से compromise मत करिए.

और याद रखिये कि आप चाहे जिस विषय में blog लिखते हों , travel blog, finance related blog, Music blog etc…value create की जा सकती है . आपको अपने readers को as a KING treat करना होगा और जितना अच्छा से अच्छा उन्हें पढने को दे सकते हैं वो देना होगा .

शायद आपको funny लगे पर कभी-कभार जब मैं कोई article लिखता हूँ तो अपने मन में ये सोचता हूँ कि इस article को INDIA के Prime Minster पढेंगे , और अपने आप ही मेरी quality improve हो जाती है . आप इस बात का ध्यान रखिये कि आपके लिखे गए लेख लाखों लोग पढेंगे और उनका time waste नहीं होना चाहिए .

3. Timeless Content create करिए:

इसका Idea मुझे अपने online गुरु Harsh Agrawal से मिला . इसीलिए मैं हमेशा ऐसी posts लिखता हूँ जिसकी shelf life बहुत लम्बी हो . मतलब कि यदि आप उस पोस्ट को आज पढ़ते हैं या 10—20—30 साल बाद भी तो वो आपके लिए उतनी ही लाभदायक हो . ऐसा करने से आप एक बार मेहनत करते हैं और बार बार लोग उस मेहनत से लाभान्वित होते हैं .

4.अपने blog के लिए बड़ा  सोचिये :

इस blog पर मैंने Law of Attraction के बारे में लिखा है . यकीन जानिये ये काम करता है . मैंने शुरू से ही  My FirstPost  के लिए बड़ा सोचा है और इस law का उसे करते हुए इसे एक popular blog बनाया है . मैं हर तीएसरे चौथे दिन My FirstPost  के बारे में अपनी Diary में लिखता हूँ . मैं जो देखना चाहता हूँ उसको feel कर के उसे अपने शब्दों में लिखता हूँ . जैसे कि My FirstPost  is helping millions of people to improve their life. My FirstPost  is getting 1 lac page views per day. I am making huge money from it, etc. आप अपने Blog के लिए बड़ा सोचिये आप उसे जहाँ पहुंचाना चाहते हैं उसे already उस position पर देखिये और उस बारे में डेली सोचिये …और आपकी वो कप्लाना एक दिन हकीकत बन जाएगी .

5. एक पोस्ट के अन्दर अन्य related posts का link दीजिये :

जब भी आप कोई article लिख रहे हों और यदि उसके अन्दर आप कोई ऐसी चीज बता रहे हों जिसके बारे में आप पहले भी कुछ लिख चुके हैं तो उसका hyperlink ज़रूर दीजिये .

For Example: मैंने अपनी कुछ पोस्ट्स में Steve Jobs की inspirational speech का ज़िक्र किया है तो मैं उनके नाम को hyperlink कर देता हूँ , ताकि reader अगर उनके बारे में और पढना चाहता है तो उनका नाम click कर उस पोस्ट तक पहुंच सके .

6. अपने popular posts की visibility बढाइये :

आप अपने Blog पर ऐसे plugins या widgets use कर सकते हैं जो आपकी top read posts को अलग से list कर के दिखाए . मैंने My FirstPost  पर Best of  My FirstPost और Must Read Article Section में अपनी popular posts को दर्शाया है , इससे visitors आसानी से इन्हें पढ़ पाते हैं . इसके आलावा Recent Posts और article के अंत में Related Posts भी page views बढाने में helpful होते हैं .

7. Internet से related कुछ terms जानें :

आपको इन चीजों के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए: Page Rank, Alexa Rank, Submssion Directories, Search Engine Optimization, Meta Tags, Keywords.

ज्यादातर popular blogs के लिए Google सबसे अधिक traffic send करता है . इसलिए यदि आपको अपने blog को popular बनाना है तो आपको Google के search results में पहले page पर आने की कोशिस करनी होगी . और ऐसा करने के लिए आपको ऊपर दिए गए terms से familiar होना होगा .

Hindi blogging space अभी crowded नहीं है इसलिए यदि आप कुछ Hindi में शुरू करते हैं तो उसे Google में search results में top पे लाना comparatively आसान होगा . और आने वाले समय में Internet पे हिंदी लेखों की demand भी बढ़ेगी ही.

8. बोल -चाल की भाषा ( Hinglish) का प्रयोग करें :

भले ही आप एक Hindi blog बना रहे हों , पर इसका ये मतलब नहीं है की आप दो चार English words नहीं use कर सकते . In fact, ऐसा करने से आपके article का flow अच्छा बना रहता है , और साथ ही साथ आप अपनी पोस्ट में ऐसे keywords आसानी से insert कर सकते हैं जो लोग search करते हैं .

For example: वित्तीय सलाह की जगह लोग Financial advise को आसानी से समझ सकते हैं और साथ ही “financial advise” keyword को search करने के chances “वित्तीय सलाह ” के मुकाबले कहीं अधिक है . अगर आप फाइनेंसियल ऐडवाईज लिखेंगे तो आप बोल चाल की भाषा तो use कर लेंगे लेकिन search वाला पार्ट रह जायेगा इसलिए financial advise use करना ही सबसे सही रास्ता है .

और ये मान कर चलें की ज्यादातर लोग जो internet use करते हैं वो कम से कम थोड़ी-बहुत English तो जानते ही होंगे …इसलिए उन्हें आपके article को समझने में problem नहीं होगी .

ये बात गाँठ बाँध लीजिये की भले ही लोग Hindi में पढना चाहते हैं पर search English में ही करते हैं , और इस ध्यान में रखकर अपनी पोस्ट्स बनाइये .

9. Blog का layout attractive बनाइये:

जब कोई visitor आपके blog पर आये तो उसे अच्छा feel होना चाहिए . जब मैंने blog की शुरुआत की थी तो एक गलती ये की थी की background black रखा था और text white…जो देखने में attractive तो था …पर आँखों पर थोड़ी strain पड़ती थी , इसलिए बाद में मैंने इसे बदल दिया . Black text और white background सबसे अधिक use होता है , इसलिए अगर कोई confusion हो तो येही scheme उसे करिए . Blog posts के अन्दर एक -आध image use करने से पोस्ट थोड़ी attractive लगती है , इसके आलावा आप सारा text balck Black रखने की बजाये headings के लिए कोई और color भी use कर सकते हैं .

10.Blog के external links बढाइये :


External links का मतलब है की किसी और website या blog पर आपके blog का link हो जहाँ click कर के visitors आपके blog पर पहुंच सकें .External link generate करने के लिए आप Blog Directories में अपना ब्लॉग submit कर सकते हैं और दूसरों के ब्लॉग पर comment डालते समय भी आप अपने ब्लॉग का URL डाल कर वहां अपना link बना सकते हैं .

आपके ब्लॉग से related जितनी अच्छी websites पर आपका link होगा Google आपके साईट को उतनी ही value देगा और आपकी PageRank और Moz rank improve होगी , और आपकी site search result में ऊपर आ पायेगी .

11. एक समय में एक ही ब्लॉग बनाइये :


मैंने देखा है की कई लोग एक साथ  3-4 ब्लॉग बना लेते हैं ,अगर आप एक highly popular blog बनाना चाहते हैं तो ये करना ठीक नहीं है क्योंकि आपकी energy और focus 3-4 जगह divide हो जाते हैं और आप किसी एक blog के साथ भी justice नहीं कर पाते . बेहतर होगा कि किसी एक blog के प्रति पूरी तरह dedicated होकर काम करें .

अगर आपको confusion है की किस ब्लॉग पर काम करें तो थोडा introspection कीजिये और इन सवालों के उत्तर जानने की कोशिश कीजिये :

a) किस blog में मेरा genuine interest है , जिसे मैं लम्बे समय तक sustain कर सकता हूँ ? b) किस ब्लॉग से मैं अधिक से अधिक लोगों को help कर सकता हूँ ? या किस ब्लॉग की ज़रुरत वाकई में लोगों को है ?

यदि आप एक popular blog बना लेंगे तो फिर आसानी से और भी blogs बना सकते हैं और अपने popular blog का traffic उधर divert करके use भी popular बना सकते हैं … इसलिए पहले किसी एक blog को पूरी तरह से समर्पित होकर बड़ा बनाइये .

12.Post publish करते वक़्त ध्यान रखिये :

आप अपनी post का जो title देते हैं उसी के हिसाब से आपकी पोस्ट का URL create होता है . यदि आपका title Hindi में है तो URL भी हिंदी में create होगा जो की search engine friendly नहीं होगा , इसलिए आप जब किसी पोस्ट को पहली बार publish करने जा रहे हों तो उसका title English में दें और एक बार publish हो जाने के बाद उसे बदल कर Hindi में कर दें .

For Example: यदि आपकी पोस्ट का tile “ मेरी कहानी ” है तो पहली बार post करते वक़्त उसे “ Meri Kahaani” या “My Story” title दें , और Publish करने के तुरंत बाद उस post को एडिट करके उसका title “ मेरी कहानी “ कर दें.

Publish करते वक़्त आप उस पोस्ट से related Category और Tags select करना मत भूलिए.

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+ Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"
एक हिन्दी ब्लॉग से पैसे कैसे बनाएं - How To Make Money From a Hindi Blog एक हिन्दी ब्लॉग से पैसे कैसे बनाएं - How To Make Money From a Hindi Blog Reviewed by Kumar on August 12, 2015 Rating: 5

2 comments:

  1. Sir thanks for this nice post. Your blog is very useful for us. How to subscribe your blog?

    ReplyDelete
  2. Dear @ Himanshu ,Ap humey iss prakar se Subscribe car saktey ho:
    you can Follow by RSS ,Sign Up for Newsletters ,Follow on facebook

    ReplyDelete

Powered by Blogger.