Direct Marketing Kya Hain - Top 10 Direct Selling Companies in India [Updated]

Direct Selling की जानकारी, आज के समय में Direct Marketing के बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे।

आपको ये जान कर हैरानी होगी की शायद आप Direct Selling Companies के बारे में कुछ नहीं जानते हो, पर ये बहुत तेज़ी से Indian के बीच में Popular हो रही है।

अगर आप एक Student, Self-Employed Person या फ़िर Unemployed हैं, या एक Housewife हैं, तो आपके लिए Direct Selling अच्छे Paise कमाने के आसान तरीकों में से एक बेहतरीन Option है।

आप इसे Full-time Earning या Part-time Earning के लिए अपने खाली समय में कर सकते हैं। आज इस Post में आप Direct Marketing से जुड़े कुछ सवालों और India के Best Direct Selling Companies के बारे में जानेंगे?

Direct Selling / Marketing के बारे में:-

प्रत्यक्ष बिक्री यानि Direct Marketing भारत में बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ एक अलग तरीक़े का उद्योग और बाजार है। भारत में जब Direct Selling की शुरुआत हुई तो इस तरह के काम करने वाली Companies को बहुत सी परशानियों को झेलना पड़ा इसका कारण इस तरह के काम को करने के लिए भारत सरकार के पास कोई कानून का या ऐसे किसी भी नियामक का न होना था, जो इसके लिए दिशानिर्देश जारी कर सकें।

Direct-Selling-Company-List-for-India


बाद में जब 1996 में Indian Direct Selling Association (IDSA) का गठन FICCI (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry) के तर्ज पर सभी Direct Selling Companies ने मिलकर किया और लगभग 20 सालों के बाद, जब इस Industries की Growth और कुछ धोखाधड़ी की शिकायतों के बाद सरकार ने इस पर जब "Direct Selling Guidelines 2016" के तहत कानून बनाया, तब से ऐसी सभी Legitimate D.M. Companies बहुत तेज़ी से Indian Market में Popular हो पाई। 

Direct Selling क्या है.?

जब कोई Company अपने किसी भी Product को किसी भी दुकान या ऐसे किसी भी Outlets में ना देकर सीधे तौर पर अपने सभी Products को अपने Sale's Representative की सहयता से सीधे Customers को बेचती है, तो इसे ही Direct Marketing कहा जाता हैं।

Direct Selling की सबसे बड़ी ताकत इसके काम करने के लचीलेंपन का होना यानि ये की इसे आप खुद Door-to-Door या फिर Shop लगाकर कहीं से भी कर सकते है।

 ये भी पढ़ें:    Affiliate Programs for Indians hindi me


➥ Direct Marketing Companies कैसे काम करती हैं.?

Direct Selling Companies अपने Independent Sales Representatives के जरिए किसी Product को Person-to-Person Basis पर Selling का काम करती हैं।

Direct Selling कंपनी Independent Sales Representatives का एक Network बनाती है, जो अपने Personal Networks (अपने जान-पहचान के लोग) के बीच में Company के Products को बेचते हैं। ये किसी भी प्रकार से Companies के Employee नहीं होते।

 ये भी पढ़ें:   Online Earning Tips - Facebook Se Paise Kamaye


➥ Sells Representatives Paise कैसे कमाते हैं?.?

जो लोग भी Direct Selling का काम करते हैं, वे Self Employed होते हैं, क्यूंकि जितना ज्यादा Product की Sell होती हैं, उन्हें उतना Commission मिलता है।

Direct Selling Companies दो तरह की होती हैं:-

  • Single Level Marketing (SLM), और
  • Multi-Level Marketing (MLM)

Single-Level Marketing Companies अपने सभी Sale's Representative's को उनकी Personal Sales Activity पर Income का एक हिस्सा Commission के रूप में देती हैं। इसमें आप किसी भी तरह से कोई Team Network को बना नहीं सकते हैं।




Multi-Level Marketing Companies में Sale's Representative's दूसरे लोगों को अपने Sales Team के रूप में जोड़कर अपना एक अलग Distribution Network को बना सकते हैं। उन्हें अपने Sale's Network की Sales पर भी Commission, Incentive या Bonus मिलता है। MLM Marketing India में Direct Selling का सबसे Popular Model में से है।


List Of Top 10 Direct Selling Companies in India:

यहाँ मैंने Top 10 ऐसी Direct Marketing Companies की List बनाई हैं, जो India में बहुत ही Popular होने के साथ ही Trust-able हैं यानि इनमें से किसी भी Direct Selling को आप उसके Rule & Regulation को Follow कर Join कर एक सफल Independent Sales Representatives के तौर पर अच्छी Earning कर सकते हैं।



01). Oriflame:

02). Herbalife:

03). Galway:

04). Tupperware:

05). ModiCare:

06). Amway:

07). RCM:

08). 4Life:

09). Hindustan Unilever:

10). Altos


 अंत में :     आप इनमे से किसी भी Different Direct Marketing Company के स्वतंत्र वितरक बन कर पैसे आसानी से कमा सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूँ, किआपको यह लेख अच्छा लगा होगा और आप इस Post की मदद से एक अच्छे Direct Selling Company को Join कर अच्छी Earning कर सकते हैं।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, Friends आगे भी हम कुछ और Interesting Earning Method को आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको मेरा यह पोस्ट "Kya Hota Hain Direct Marketing.? India में Direct Selling Companies" अच्छा लगा तो कृपया Share करें। नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । पुनः इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद !

⏩ ध्यान दे:-    यहाँ पर Direct Marketing/Selling/MLM Companies की जो List बनाई गयी हैं वो सिर्फ सूचनार्थ हैं, हम किसी भी Company को किसी भी प्रकार से कम या ज्यादा नहीं बता रहे, केवल पाठकों की सहूलियत पर उसे List में Number से क्रमबद्ध किया हुआ हैं, और न ही हमारा किसी भी कंपनी से प्रत्यक्ष या अप्रत्क्षय रूप से कोई संबंध हैं।


Direct Marketing Kya Hain - Top 10 Direct Selling Companies in India [Updated] Direct Marketing Kya Hain - Top 10 Direct Selling Companies in India [Updated] Reviewed by Kumar Mritunjay on August 08, 2018 Rating: 5

2 comments:

  1. I just read you blog, It’s very knowledgeable & helpful.
    i am also blogger
    click here to visit my blog

    ReplyDelete

Powered by Blogger.