Amazing Facts Women in Hindi – महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य

Facts about Women: आज इस Post में,  आपको महिलाओ के बारे में रोचक तथ्य बताने वाला हूँ  जिसने आज दुनिया मुट्ठी में करके साबित कर दिया की वो किसी से कम नहीं  है, फिर चाहे वह जमीन हो, आसमां हो या किसी बड़ी सी कम्पनी का दफ़्तर।

आप ये जान कर चौक जाइयेगा की सब को मुट्ठी में करने वाली किसी किसी बात पर कितना हैरान करने वाला नज़ारा भी दिखा सकती है आज मैं उन्हीं की कुछ रोचक बातें बताने वाला हूँ।

तो आइये जानते हैं महिलाओ से जुडे Interesting Facts के बारे में जिसपर आप विश्वास नहीं कर पाएँगे, आप इन्हें जाने और मुझे बताये की आपको ये कैसी लगी, आपका इन Women Facts के बारे में क्या कहना है?

about women girls facts in hindi

women facts in hindi

महिलाओ के बारे में रोचक तथ्य – Strange facts of Women

Woman facts Hindi 1 to 10

fact 01: पहला “International Women Day” वर्ष 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटज़रलैंड में मनाया गया, जिसके बाद रूस में महिलाओं ने ‘ब्रेड एंड पीस‘ की मांग करते हुए चार दिनों तक हड़ताल की और उन्हें वोट करने का अधिकार मिला जिसके बाद हर साल 8 मार्च को ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस’ मनाया जाने लगा. कई देशों में इस दिन छुट्टी भी की जाती है।

fact 02: यह एक फैक्ट है। इंडिया की फीमेल 22 साल की उम्र पार करने के बाद लालची हो जाती है।

fact 03: अमेरिका में 40 फीसदी महिलाएं शादी से पहले ही बच्चे को जन्म दे देती हैं।

fact 04: रूस में पुरुषों के मुकाबले 90 मिलियन महिलाएं ज्यादा हैं।

fact 05: हैरानी तो आपको ये पढ़कर होगी कि 70 फीसदी महिलाएं सेक्स से ज्यादा चॉकलेट खाना पसंद करती हैं।

fact 06: औरत लिंग का जैविक चिन्ह ऊपरी चिन्ह है और यह शुक्र ग्रह का भी चिन्ह है।

fact 07: शायद आपको पता हो कि महिलाओं के पेट में कोई भी बात नहीं पचती। महिलाएं किसी भी खास बात को 47 घंटे और 15 मिनट तक ही गुप्त रख सकती हैं।

ये भी पढ़े: Interesting facts about Snakes in Hindi

fact 08: लड़कियों को गंदी बातें करना उतना ही अच्छा लगता है, जितना की लड़कों को।

fact 09: ‘Women’ शब्द की उत्पति ‘wyfmen’ से हुई है जिसका अर्थ है – ‘wife of men’.

fact 10: शोधकर्ताओं के मुताबिक, महिलाओं को नए जन्मे बच्चे की खुशबू बहुत ज्यादा उत्तेजित करती है। यह उत्तेजना किसी भी ड्रग्स के शिकार व्यक्ति के तड़पने के बराबर होती है।

Woman facts Hindi 10 to 20

fact 11. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की जीभ ज्यादा तरह के स्वाद चख सकती हैं।

fact 12. प्रत्येक 90 सेकंड में World में एक महिला बच्चे को जन्म देने के दौरान मर जाती है।

fact 13. महिलाओं पर किए गए शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान खर्राटे लेने वाली महिलाओं के बच्चे आकार में बाकी बच्चों की तुलना में छोटे होते हैं।

fact 14. अफ्रीकी देश नाइजर शिशु जन्म दर के मामले में सबसे आगे है। यहां की महिलाएं औसतन सात बच्चों को जन्म देती हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

fact 15. महिलाएं पुरुषों के मुकाबले लंबी जिंदगी जीती हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह उनका इम्यून सिस्टम है। 100 की उम्र के पार पहुँचने वालो में से 5 में से 4 औरते होती हैं।

 
Life-of-woman
Photo By : Thealternative

16.  विश्व में अभी भी औरतो को मर्दो के जितना काम करने पर भी 36% कम वेतन मिलता है।

17.  महिलाओ को यह बिलकुल पसंद नहीं होता कि जो ड्रेस उन्होंने पहन रखी है। वही ड्रेस कोई और भी महिला पहने हो। उन्हें इस बात पर बहुत गुस्सा आता है।

18.  महिलाएं आइने के सामने पूरा दिन गुजार सकती है।

19.  महिलाएं सेक्स के बाद भी किस करना पसंद करती हैं।

20.  महिलाओ की क्या बात करोगे ये तो सेक्स के दौरान भी अपने लुक को लेकर चिंतित रहती हैं।

Woman facts Hindi 21 to 30

 
21.  मां बनने वाली सबसे छोटी महिला की लंबाई मात्र 2 फुट 4 इंच है।
 
22.  दो बच्चों के जन्म के बीच सबसे कम समय का रिकार्ड 6 महीने 10 दिन का है।
 
23.  सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकार्ड रूस की महिला के नाम है इसने 69 बच्चो को जन्म दिया था।
 
24.  महिलायें पुरुषों से दुगुनी बार पलक झपकाती हैं।
 
25.  महिलाओं की जिंदगी के 10 साल तो रसोई में ही गुजर जाते हैं, जबकि पुरुष सोने में 22 बरस गुजार देते हैं. 

ये भी पढ़े : 
26.  दुनिया की सबसे कम उम्र की तलाकशुदा लड़की की उम्र दस साल थी।

27.  भारतीय महिलाएं, दुनिया में सबसे सुंदर मानी जाती हैं।

28.  लगभग 100 में से 2 महिलायों के एक अतिरिक्त स्तन होता है जो कि तीसरा स्तन होता है।

29.  हर महिला अपने जीवन काल दौरान लगभग 2 किलो 700 ग्राम Lipstick लगा चुकी होती है।

30.  औरतो को सुंघने की क्षमता जन्म से ही मर्दो से ज्यादा होती है और सारी जिन्दगी ज्यादा ही रहती है।

Woman facts Hindi 30 to 40

31.  हर साल लगभग 1 करोड़ 40 लाख किशोर लड़कियां गर्भवती होती है और इनमे से 90% विकासशील देशों की होती है।

32.  महिला जब किसी पुरुष के साथ होती हैं, तब यह बहुत कम खाने की एक्टिंग करती हैं। पर असलियत तो यह है कि अगर आप इन्हें कभी अकेला छोड़ दें, तो यह पूरा का पूरा बड़ा सा पिज्जा चट कर जाएं।

Eating-Pizza

Photo By: canadianimmigrant

33.  अगर एक आदमी सात दिनो के लिए कही बाहर जाता है तो वह पाँच दिन के कपड़े पैक करता है. मगर जब एक औरत सात दिन के टूर पर जाती है तो वह लगभग 21 सूट पैक करती है क्योकि वह यह नही जानती कि हर दिन उसे क्या पहनने का दिल करेगा।

34.  दुनिया में अगर सबसे ज्यालदा कोई इमोशनल ब्लैकमेल के शिकार होते है तो वह भारतीय पुरूष होते है। भारतीय महिलाएं नजदीकी रिश्ते में कभी भी बात को सही ढंग से नहीं कहती, वह हमेशा उसे इमोशनल टच देती हैं ताकि कोई भी पिघल जाये और उनकी बात मान ले।

35. लड़कियां बड़ी चूजी होती हैं। एक शोध के मुताबिक, वे अपनी जिंदगी का एक साल तो सिर्फ यह सोचने में निकाल देती हैं कि उन्हें कौन-से कपड़े पहनने हैं। वहीं, अपने लुक को लेकर वो दिन में कम से कम 9 बार सोचती हैं।

ये भी पढ़े:  दिलचस्प तथ्य आप विश्वास नहीं कर सकते

36.  स्टडी के मुताबिक, लंबी महिलाओं में कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। वहीं, दिल से जुड़ी बीमारियों को महिलाओं का सबसे बड़ा दुश्मन माना गया है। अमेरिका में हर 13 मिनट में एक महिला की मौत ब्रेस्ट कैंसर से होती है।

37.  दुनिया की 20 सबसे ज्यादा अमीर महिलाओं के पास दौलत कहां से आई? इसके पीछे उनकी मेहनत नहीं, बल्कि पति या पिता की मेहरबानी है। 17वें नंबर की अमीर महिला को छोड़कर बाकी सभी महिलाओं के पास उनके पति या पिता द्वारा छोड़ी गई दौलत है।

38. इटली में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को ला फेस्टा डेला डोना के नाम से मनाया जाता है, यहाँ इस दिन इन्हें छुईमुई के फूल उपहार में दिया जाता हैं

ये भी पढ़ें: Interesting Facts about Google in Hindi

Girls facts Hindi Video

औरतों से जुडे Facts video में जानें

 

अब तक हमने Woman facts के बारे में जाना, आइए अब हम International Women Day और उनसे जुड़े कुछ सवालों के बारे में जानते हैं:-

प्रश्न). पहला महिला दिवस कब मनाया गया?
उत्तर: साल 1908 से यानी 112 वर्ष पहले इसे मनाने की शुरुआत हुई थी जिसकी नींव क्लारा ज़ेटकिन ने रखी थी। जब अमरीका के न्यूयॉर्क शहर में क़रीब 15 हज़ार महिलाएं सड़कों पर काम के कम घंटों, बेहतर तनख़्वाह और वोटिंग के अधिकार की मांग के लिए प्रदर्शन कर रही थीं, यानी असल में महिला दिवस एक मज़दूर आंदोलन से उपजा था।

प्रश्न). अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया क्यों जाता है?
उत्तर: वर्ष 1917 में जब रूस में महिलाओं ने ‘ब्रेड एंड पीस‘ की मांग करते हुए चार दिनों तक हड़ताल की तो इसके बाद रूस के बादशाह ज़ार निकोलस को अपना पद छोड़ना पड़ा। इसके बाद रूस में बनी अस्थायी सरकार ने महिलाओं को वोट करने का अधिकार दिया और जब ये हड़ताल हुई थी, तो रूस में जूलियन कैलेंडर चलता था, जिसके अनुसार उस दिन 23 फ़रवरी की तारीख़ थी। वहीं बाक़ी देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार वो तारीख़ 8 मार्च की थी इसीलिए तब से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाने लगा।


इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, अगर आपको  मेरा यह पोस्ट महिलाओ के बारे में रोचक तथ्य अच्छा लगा तो कृपया Share करें। नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये। Woman facts in Hindi को पढ़ने के लिये धन्यवाद!

 NOTE: उपरोक्त जानकारी का संकलन इन्टरनेट के विभिन्न अंगरेजी साइट्स से अनुवाद कर किया गया है, अतः किसी प्रकार की गलत जानकारी होने की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.