Blog Par Traffic Kaise Badhaye - SEO Tip & Tricks in Hindi 2017 Updated

SEO Tips And Tricks In Hindi, Friends किसी भी Webmaster के लिए SEO एक Important Factor है। इसके लिए आपको अपने Website को SEO optimized करना ही पड़ता है साथ ही आपके Blog content को भी SEO friendly बनाना होता है। 

आपने एक Awesome Hindi website बनाई, क्यूंकि आपको हिंदी में Blogging करना अच्छा लगता है। अब आप अपना Traffic और Audience दोनों बढ़ाना चाहते है। जिससे कि लोग आपके Blog को पढ़ें और आपको अच्छी Earning के साथ ही लोगों को कुछ नया जानने को मिले।

Blogging करने से पहले आपको “Search Engine Optimization” or SEO के बारे में थोड़ा सा समझना होगा क्यूंकि बिना SEO Optimized Website का SERPs पर top पर आना मुश्किल है। SERPs का मतलब Search Engine Result Page से हैं।

Google और Bing जैसी Search Engine site आपके SEO पर ही आपकी Website को ऊपर आने में मदद करती है। किसी भी Website का traffic उसके SEO पर ही Depend करता है। 

अगर हम SEO की बात करें तो:-

"Website को Search Engine friendly बनाने का वह तरीका है, जिसमे किसी भी Website की organic search को improve किया जाता है। जिस की मदद से Search engine में उस Website की visibility बढ़ जाती है।"

SEO Optimization Se Blog Par Traffic Kaise Badhaye:


अगर आप Hindi में Blogging करते है तो इसपर high traffic का होना मुश्किल काम है, क्यूंकि आपके Blog ज्यादातर traffic India से ही होता है, अब बड़ा सवाल ये है कि आप अपने हिंदी Blog पर Traffic को कैसे बढ़ाये?

आज के Technology World में Web पर इतनी सारी Website Available है, कि आपके Website का बिना किसी SEO Techniques का इस्तेमाल किये Google Search/ Bing Search पर पहले स्थान पर और Pages पर आना आसान नहीं है।


SEO Tips in Hindi
बहुत सी साधारण चीजें हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी Website की Ranking को आसानी से Improve कर सकते हैं।

Best 05+ SEO Tips for Hindi blog in 2017:


Search Engine की Technology जैसे-जैसे Grow कर रहा और Advance हो रहा है, Optimization भी बहुत बड़ा factor होता जा रहा हैं। आपकी Website का SEO Optimization भी उसी मुताबिक से Improve होना चाहिए जिससे Search Engine Spider आपके Website को आसानी से Crawl कर सके।

किसी भी Website को SEO Optimized कर high traffic पाने के निम्न तरीके हैं :-
  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO
आज मैं आपको कुछ Basic SEO Tips की जानकारी दुँगा जिसका Use कर आप अपनी Website का Search Engine Optimization कर सकते हैं।

SEO Tips and Tricks in Hindi:

Blog पर Traffic बढ़ाने के 5 Easy SEO Tips जो आपके Site Ranking को Boost करने में help करेगा। आइए जानते है कि अपनी हिंदी Website पर Traffic को Increase कैसे करें?

आप इन SEO Tips in Hindi को use कर, आप की अपनी Website का Traffic और Search Engines में Ranking दोनों को increase कर सकते हैं।

 01). Right URL For Blog Content Post :

आपका Blog Post का URL SEO के लिहाज से एक बड़ा Factor है क्यूंकि ये Search Engine को आपके Content और उस Page के बारें में बताता है। आपकी Post के Live होने से पहले, आपको ऐसा URL चुनना चाहिए जिसमे आपके Content का Primary Keyword आता हो।



Google आपकी Website के बारे में समझने और उसे अच्छी Rank देने का निर्णय लेने के लिए आपके keyword और URL का Use करता है। आप यह भी देखे कि आपके Post URL  में विशेष word, कोई Hashtag(#) तो नहीं हो। आप हमेशा एक अच्छा और Short URL Create करें।

02). Titles & Descriptions for each page:


आपके Content का Title और Description किसी भी Search Engine Spider को आपकी Website की Rank को Process करने के लिए उपयोग करने वाले Factors में से एक है। आपको हमेशा अपने Content के Title और Description पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

जब भी आपकी Site किसी Search Engine Results Pages (SERPs) पर top पर दिखाई देती है। तब जो Traffic (आप और हम जैसे User)  रहता है वो आपके page के Titles और उसके साथ आने वाले Description को पढ़ कर जानेंगे की संबंधित Pages किस बारे में है और तय करता है कि उसपर जाना है या नहीं। इसलिए हमेशा एक Effective Titles और Description लिखें।

03). Utilize anchor text

जब भी आप अपनी Website पर कोई Content लिखते हैं, तो आप ये सोचे कि आप अपनी Website के भीतर Anchor Text का उपयोग कैसे कर सकते हैं.? Anchor Text आपके Content में ही किसी विशेष Word को कहते है जो आपके Site के अंदर किसी अन्य Page पर या किसी और Website पर ले जाता हैं।

एक Effective Anchor Text का Use कर आप अपने किसी Users को अपनी Website पर अन्य Awesome Content को Navigate करने में मदद करने के लिए करते हैं। इसमें आप से Content से Related Keyword और Sentences का भी Use कर सकते हैं।आप इस page में कहीं कहीं पर किसी Sentences में जो Hyperlinks देख रहे है, Anchor Text ही है।

Anchor Text आपके SEO को बढ़ाने में help करता और एक बढ़िया तरीका है, लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा इस्तेमाल से Google इसे Spamming समझता हैं। जो आपके लिए सही नहीं हो सकता।

04). Add alt text to all your images

Search Engine आपकी Website पर लिखें Content को आसानी से पढ़ लेता हैं, लेकिन हमारे Content में Use होने वाले किसी भी Images को नहीं पढ़ पता  हैं कि आपकी Web-page पर Images को कैसे देखना है। इसे ही समझने के लिए कि किसी Graphics या Picture का Subject क्या है वह Alt Text को read करता है।



आप अपने Content के सभी Images के लिए सही Keyword को चुनें, आपके इसके लिए अपने Primary Keyword के variation का इस्तेमाल करें।

Tips: ➤ Image Optimization Kaise Kare


05). Content Around Keywords

दोस्तों आप पोस्ट "SEO Tips In Hindi" पर लिखना चाहते हैं और अपने पोस्ट में इसका Use ही नहीं कर रहें तो क्या आपका Content आपके Keyword से Relative रहा... नहीं न। जैसा कि आप देख रहे है कि मैंने ये Post SEO Tips पर लिखा है और SEO Tips के Related keyword के variation का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में पूरी पोस्ट में किया है आप भी अपनी पोस्ट लिखते समय इस का ध्यान रखें।

जब भी आप कोई Content तैयार करें उसमे अपना Main Keyword पूरी पोस्ट में कम से कम 2-3 % तक use करें। ज्यादा बार Keyword का इस्तेमाल सही नहीं होता है। Search Engine और user दोनों के लिए ये सही नहीं हैं।

06). Use SEO Optimized & Responsive Web-Design:

अब आप ये सोच रहे होंगे कि Website के Design का SEO से क्या लेना देना। आप किसी ऐसी site पर जाते है जहां आपको Navigate करने, किसी Word को पढ़ने और कोई Topic को समझाने के किसी Table का Use नहीं करेंगे तो सब खिचड़ी लगेगा, कोई भी Attraction न होना आपके Bounce Rate को बढ़ाता है। 

आपके website का सही Webdesign का नहीं होना, ठीक उसी तरह से हैं जैसे आप किसी दुकान पर जाने से पहले उसके लिए बाहर से ही आप अपने मन में कोई Negative/ Positive Thought create कर लेते है। अगर आप इसे नजरअंदाज भी कर दें, पर Search Engine नहीं करता क्यूंकि जो Web अपने User को सही User Experience हर device पर देता है, उसे Search Spider Mobile device पर High Ranking देता हैं। 


Note: आपने देखा होगा Google AMP website को Smartphone पर Preference देता है।

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, Friends आगे भी हम कुछ और "SEO Tutorial in Hindi" Post आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको मेरा यह Post "SEO Tips And Tricks For Beginners In Hindi" अच्छा लगा या कोई जानकारी देनी हो तो Comment करे। 

आप अपने Blogger's Friends से इस Article को जरूर Share करें।
Blog Par Traffic Kaise Badhaye - SEO Tip & Tricks in Hindi 2017 Updated Blog Par Traffic Kaise Badhaye - SEO Tip & Tricks in Hindi 2017 Updated Reviewed by Kumar Mritunjay on December 02, 2017 Rating: 5

1 comment:

  1. need this templates premiumversion ;want to remove credit link then pm me

    ReplyDelete

Powered by Blogger.