5+ Blogging Mistakes (and How to Fix Them) in Hindi

क्या कोई भी ऐसा काम है जिसमे Mistake  नही हो सकती है आप मुझे क्या ये बता सकते है आपका Answer हमेशा नहीं ही होगा क्यूंकि किसी भी काम मे Improvement  तभी आता है जब उसे हम बार बार सुधारते जाते है  जब तक हमे उसका रिजल्ट 100 % correct नही मिलता है  क्यूंकि Google जो आज की सबसे बड़ी Search engine है इसके संस्थापक को अच्छे से HTML भी नही आता था पर आज यह दुनिया का Best Search engine मे से एक है .ठीक उस तरह ही जब हम Blogging की बात करते है तो हम भी कुछ ऐसे Blogging mistakes कर बैठते है जो हमारे Blog के लिए सही नही होता !

blogging-mistakes-and-how-to-fix-them


जी हाँ , प्रत्येक Professional blogger ने अपनी Blogging journey में बहुत सी गलतियाँ की है, और जब वे गलतियाँ कर सकतें है तो हम तो उनके सामने अभी बच्चे ही है .जब भी हमसे किसी तरह की गलती होती है तब ये सब हमारे Blog Traffic, Blog Revenue और Visitor को हमसे दूर करने जैसे कई अन्य Important Factor  पर प्रभाव डालता है.यह सब हमारे  experience, skills, hard word or learning पर depend करता है की हम अपनी Professional Blogging life  को कितना  Impotence देते है ,जानते है मैंने भी  Same stupid blogging mistake की थी जिसने मेरे ब्लॉग की  activity, income, relations, traffic or time पर बहुत प्रभाव डाला.

As a result मैंने अपना traffic, Alexa rank, Adsense revenue score और इन सबसे ऊपर मैंने अपने readers (जो Real world traffic है ) के साथ relation को खो दिया.आख़िरकार मेरी अपनी blogging journey में एक great downfall के बाद, आज मैं  फिर से आपनी traffic, revenue, alexa rank & readers को वापस पाने में सफल हुआ और अब  सब कुछ ठीक होता जा रहा है.तो मैंने सोचा क्यूँ नही इसे आज आपके साथ Discuss करू Because मेरे कई Blogger Friends भी शाएद ये mistakes अपनी blogging journey में अनुभव करते हो

यह Top 5  Blogging Mistakes जो किसी भी Blog को खत्म कर देती हैं :


तब मेरे दोस्तों आइये देखतें हैं. आप भी आपकी blogging journey में कौन सी 5  Blogging Mistakes जो की किसी भी Blog को खत्म कर देती हैं , कर रहे हैं और कैसे आप इन्हें ठीक कर सकतें है ,उम्मीद है ये आपको जरुर हेल्प करेगा :

01). आप कभी अपनी Post Frequency को Maintain नही करते:


कई बार कई कारणों से हम अपने ब्लॉग को अपडेट नही कर पाते मेरा इशारा post frequency  की तरफ है  क्यूंकि एक blog के लिए post frequency important  हैं. कोई भी users आपके  blog मे  new blog-post और आपके blog में  नया क्या हो रहा है यह देखने के लिए revisit करतें है. यदि आप अपने blog को regularly update नही करेंगे, और आपके visitors जब भी आपके blog पर visit करेंगे और उन्हें आपके blog में new post नही दिखाई देगी तब वे आपकी website / blog visit करना बंद कर देंगे, और आपका Traffic खत्म होने लगेगा जो आपके online business के लिए खतरनाक है .

02). आप कभी अपनी Post को Properly Optimize नही करते :


जब मैंने Blogging Start की थी तो मैं यह नही जानता था की SEO क्या है और ये क्यूँ  Important factor  है यदि आप मेरे ब्लॉग  के पुराने Blogpost  को read करेंगे  तो आपको पता चलेगा की वे posts सही तरीके से optimized नही है.इस mistake के कारण मैंने search engine में मेरी Organic Traffic खो दी पर आज मैंने आपनी mistakes पर focus किया और SEO techniques में कई improvements किये. and now See the Result मेरे blog में हर दिन good quality का organic traffic आता है.
Tips : एक newbie blogger होने के नाते, सबसे पहले आपको SEO पर focus करना चाहिए  और इसे अच्छी तरह सीख लेना चाहिए . यह एक most important element है जो की आपके blog में organic traffic drive करने में सहायक है.

10 On Page SEO Techniques To Rank On First Page हिंदी में 


03). अपने काम के प्रति जिमेवरी :


हम सब जानते है की जब हम किसी काम को आपने जिम्मे लेते है  तो हम उसे पूरा करते हैं फिर अपने Blogger Blog  के प्रति क्यूँ नही ...? सभी जानते है की Hard work का कोई दूसरा विकल्प नही है. यदि आप सफल होना चाहता है तब आपको Hard work करना ही होगा. आज हर कोई सफलता पाने के लिए ज्यादा मेहनत नही करना चाहता. क्या आप भूल गयें है की सफल होना आसान नही होता.आपको कोई भी चीज आसानी से नही मिल सकती क्योंकि,दुनिया मे अन्य सभी लोग अपनी ज़िन्दगी में सफल होने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं . तो फिर हम क्यूँ नहीं..?  हमे हमेसा अपने Blog  के प्रति जिम्मेवार होना चाहिए इसलिए आलस छोड़े और मेहनत करे .

04). अन्य Bloggers की Blog Post कभी भी ना पढ़ना:


क्या आप जानते है की आपको दुसरे bloggers की posts को पढने की आवश्यकता क्यों है.  यदि आप एक newbie है और आप लगातार कुछ नया, interesting & useful post करना चाहते है  तो आपको हमेसा कुछ न्य पोस्ट करना होगा तो आप इसकी जानकारी कहा से पाएंगे जाहिर सी बात हैं  internet world पर, लेकिन who's this यह सभी कौन  है ,आपके और हमारे जैसे ही Blogger और Webmaster जो जानकारी खोज कर लाते है मतलब आप तब तक blogging में properly master or experienced नही हो सकते जब तक की आप अन्य bloggers की blog posts read ना करें.सबसे पहले जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा maximum knowledge gain करने की कोशिश करें, और अपने आप को समय के हिसाब से हमेसा update रखे.

Tips : जाइए और अन्य popular blogs visit करिए. और उनकी blog post read करिए, जिसे उन्होंने अपने blog में published किया है. यह आपके knowledge को update रखने में मदद करेगी. और उनके thoughts और skills को सीखने मे भी.

ब्लॉग का Sitemap Google Webmaster Tools पर Submit कैसे करे

05). Comments न करना और कभी भी comments के जवाब ना देना :


बहुत से bloggers किसी ब्लॉग पर जाते हैं और किसी भी  पोस्ट को रीड करने के बाद  बिना कमेंट अपने blog पर वापस आ जाते हैं जानते है किसी ब्लॉग पर कमेंट करने से आपको एक Back-links  मिलता है जो आपके ब्लॉग के लिए Power Booster का काम भी करता है आपने यह तो सुना ही होगा ' बात निकली ही तो बहुत दूर तलक जायगी ' और ठीक इसी तरह comment करने वाले users के comments का जवाब नही देना अपने blog readers और अपने ट्रैफिक को खो देंने जैसा  है .अगर आप यह सब करते है, और अपने comments का जवाब नही देते है तब आपके readers की आपके साथ relationship खराब होगी. और वे आपके blog पर दोबारा नही आयेंगे.

Tips : अपने blog पर आने वाले comments का reply दें. यह आपको आपके readers के साथ एक अच्छी relationship create करने में मदद करेगी.

06). Email List का निर्माण न करना:


अंत में blogging का सबसे Important Part है  Building an Email list (affiliate links, sales or profits increase करने के लिए)

No my Friends, आप गलत समझ रहे है ,ये सच है कि Email list Affiliate links, sales profits increase करते है लेकिन  Building an Email list का most important part ये है की यह आपके blog traffic के निर्माण में मदद करती है. मैंने अपने  blogging career मे यही सबसे बड़ी गलती की और अपने readers के emails को collect नही किया. इसने मेरे ब्लॉग को  बहुत प्रभावित किया और मैंने अपने visitors और उनसे होने वाले profit को email list न बनाकर खो दिया.

गूगल Adsense के अलावा दूसरे अच्छे Ads पब्लिशर्स हिंदी वेबसाइट के लिए 

तो मेरे  Blogging Friends आशा  करता हूँ की यह Post Top 5  Blogging Mistakes जो की किसी भी Blog को खत्म कर देंती हैं  आपके लिए जरूर Helpful होगी.

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद , आगे भी हम  HindiWebCliq  पर कुछ और SEO And Blogging Post आपके साथ Share करेंगे,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये ।
5+ Blogging Mistakes (and How to Fix Them) in Hindi 5+ Blogging Mistakes (and How to Fix Them) in Hindi Reviewed by Kumar Mritunjay on July 31, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.