How to Submit Blog Sitemap in Google Webmaster Tools Hindi me

हैलो दोस्तों, आज के इस ब्लॉग लेख में ; मैं आपको अपने नए "Blog  का Sitemap गूगल वेबमास्टर टूल पर कैसे Submit करे" के बारे में बताने वाला हूँ जब आप एक नया ब्लॉग बना लेते है तो उस ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना आपका अगला कदम होता है और किसी भी ब्लॉग अथवा website का बहुत ज्यादा ट्रैफिक गूगल सर्च इंजन से आता है। गूगल से आपको ट्रैफिक लेने के लिए वैसे तो बहुत से काम करने पड़ते है। लेकिन जो सबसे पहला काम आपको करना पड़ता है वह Sitemap का होता है।

अगर आपने अपने Blogspot Blog या Website का Sitemap Google webmaster tool में Submit नही किया है तो पक्का आपका ब्लॉग गूगल पर नही दिखाई देगा।  आज मै आपको इस पोस्ट में यही बताने वाला हूँ की एक नए ब्लॉग का Sitemap गूगल वेबमास्टर टूल पर कैसे submit करते है


submit-blogger-sitemap-to-google-webmaster-tools


अपने Blog का Sitemap गूगल पर कैसे Submit करे


दोस्तों अगर आपको  Google से बहुत बढ़िया ट्रैफिक लेना है! तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉग का sitemap Google webmaster tool पर Submit करे। इस से पहले मै आपको कुछ बेसिक सवालो का जबाब देना चाहता हूँ ! जो की आपके मन में उठ रहे होंगे। जैसे की Sitemap क्या है..? और ये गूगल सर्च इंजन के लिए क्यों जरुरी है, मै आपको sitemap से संबंधित  हर एक बात बताउगा कृपया ध्यान से  पढ़े

ब्लॉग या वेबसाइट Sitemap होता क्या है


एक ब्लॉग का साइटमैप ( Sitemap ) एक तरह का एक रिकॉर्ड XML फाइल होता है  जो आपके ब्लॉग के URL की एक सूची है, साइटमैप ( Sitemap ) आपके ब्लॉग के URL को Allow करता है की  वह अपने इनफार्मेशन को सर्च इंजन में Publish कर सके ताकी आपके ब्लॉग का Sitemap सर्च इंजन से रिलेशनशिप बन सके, जिसके कारण सर्च इंजन आपके ब्लॉग के URL को ज्यादा वैल्यू देता है, इसके साथ- साथ Sitemap ये Allow करता है की सर्च इंजन आपके ब्लॉग URL को सूचीबद्ध ( Crawl ) करे ताकि आपके ब्लॉग URL ज्यादा इफेक्टिव हो और जयादा सर्च हो।

ब्लॉग या वेबसाइट Sitemap Submit करना क्यों जरुरी है 


आपका Sitemap सर्च इंजन को आपके ब्लॉग के पेज और ब्लॉग लेख को  सूचीबद्ध  ( Crawling ) करने  के लिए बताता है ताकि सर्च इंजन उसको खोजने के लिए  Allow करे, यदि आप कोई पोस्ट लिखते है और वह सर्च इंजन पर नही दिखता है; तो आपके ब्लॉग पोस्ट का कोई वैल्यू नही रहेगा, यही सब काम आपके ब्लॉग का Sitemap करता है। Search engines bots आपकी website को crawl व index करने के लिए sitemap files को follow करते हैं। यदि आप Sitemap Add नही करते है, तो आपका कोई भी ब्लॉग पेज और ब्लॉग लेख सर्च इंजन पर नही शो करेगा जिसके कारण आपके ब्लॉग पर बहुत कम ट्रैफिक आएगा जो आप नहीं चाहेगे इसलिए जब भी कोई नया ब्लॉग बनाये तो सबसे पहले उसका Sitemap सही तरीके से गूगल वेबमास्टर टूल पर submit करे-

ब्लॉग या वेबसाइट Sitemap  कैसे Submit करे


 सबसे पहले  Google Search Console Tool  के होमपेज पर जाये! ये गूगल वेबमास्टर टूल ही है गूगल ने इसका केवल नाम change किया है। इसके लिए आपको अपना  जीमेल अकॉउंट प्रयोग करना होगा जिस जीमेल अकॉउंट से आप का ब्लॉग बना है ,उसके बाद आपको crawl के Drop Down Menu में Sitemap का एक option होगा, वहा पर क्लिक करे

 ये भी पढ़े:   HindiBlog ke liye Google AdSense Account kaise Banaye

जब हम एक sitemap को Google को submit करते हैं तो हम ऐसा Search console tool की मदद से ऐसा करते हैं। मैं मान कर चल रहा हूं कि आप अपनी site को Google search console में पहले से ही verify कर चुके हैं और अब आपकों अपने webmaster tool dashboard में यहां से login करना होगा, अब आप sitemap link के लिए तैयार है।

अपने Google Webmaster Tool dashboard के अंदर, right-hand side पर आपको “Sitemaps” नाम से एक option दिखेगा। Submit किए गए दूसरे sitemap देखने के लिए “More” पर click कीजिए और आप यहां से एक नया Sitemap submit कर सकते हैं।


Submit-Sitemap-Google-Webmaster-Console-jpg


Sitemap file submit करने के लिए “Add/Test Sitemap” पर click कीजिए। और इसी page पर आप यह भी देख सकेगें कि कौन से Sitemap Google द्वारा ढुंढे जा सकते हैं या पहले से आपके द्वारा कौन सी sitemap file submit की हुई है।

Sitemap-file-submit-karain


Submit  के बाद आपको एक मैसेज दिखेगा की Refresh the page आप उस पर क्लिक करके पेज को Refresh कर दे. इस तरह से आपका sitemap  Google webmaster tool पर submit हो गया!

अगर आप किसी नए blog के लिए sitemap submit कर रहे हैं तो आपको index status देखने में यह थोड़ा समय ले सकता है। इसी page पर Index status के साथ, आप यह भी देख सकते हैं कि sitemap के जरिए कितने URLs submit किए जा चुके हैं और Google ने कितने links अभी तक index कर दिए है। अगर आपने image व video sitemap अलग से submit  किए है तो आप उन links का status भी देख सकते हैं

 ये भी पढ़ें :     Hindi website ke liye On Page SEO Techniques kya hai

एक Blogger होने के नाते मै आपको ये Suggestion देना चाहता हु की आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले अपने ब्लॉग का sitemap Google webmaster tool पर submit कर दे! ये आपके लिए एक बहुत ही महत्यपूर्ण step है! इसके साथ साथ आपको अपने ब्लॉग का sitemap और भी सर्च इंजन पर submit करना ना भूले!

आने वाले समय में, मै आपको अपनी WordPress Blog के लिए Sitemap कैसे Google Search Console मे Submit करे के बारे में बताऊगा!

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट "Blog Ke Sitemap Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare" अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"
How to Submit Blog Sitemap in Google Webmaster Tools Hindi me How to Submit Blog Sitemap in Google Webmaster Tools Hindi me Reviewed by Kumar on February 14, 2016 Rating: 5
Powered by Blogger.