Hindi Blog के लिए Google AdSense Account कैसे बनाए..?

हैलो दोस्तों ,
आप ने जरुर Adsense के बारे में सुना होगा जो  Google Based Product है ,यह इन्टरनेट पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण Advertisement प्रोग्राम है जो Website/Blog पर  विज्ञापन प्रदान करती है. Especially Hindi Bloggers के  लिए यह सबसे अच्छा Advertisement Program है. इस Blog पोस्ट के माध्यम से मैं आप को समझाऊंगा की आप कैसे अपने Website/Blog  के लिए AdSense Account बना सकते है.

Google AdSense Account क्यों बनाए..?


वैसे तो internet पर बहुत से Money making website मौजूद है लेकिन ये Matter नहीं करता की आप कौन सा Advertisement Program Use करते है ,क्योंकि आप सभी Program इस्तमाल करने के बाद  पाओगे की AdSense ही सबसे Best Advertisement Program  है.जब मैंने Blogging start किया तब “AdSense” मुझे विदेशी concept लग रहा था . जब मैंने पहली बार Google AdSense पर साइनअप किया तो मुझे अपने एक friend से help लेनी पड़ी, मुझे बिल्कुल भी पता नहीं था की मै सबकुछ सही कर रहा हूँ की नहीं .

Google-Adsense

जो नए है और AdSense के बारे में कुछ भी नहीं जानते उन्हें मै बता दूँ की AdSense एक Advertisement Program  है जो Publishers के लिए ,Google द्वारा शुरू किया गया है जिसमे contextual ads आप के ब्लॉग/वेबसाइट पर लगाया जाता है और जब कोई आप के ads को click करता है तो आप को उसके पैसे मिलते है.

इस Post के द्वारा मै उन लोगों को Adsense Account बनाना सिखाऊंगा जो नए है और बिल्कुल भी नहीं जानते है की  Adsense account कैसे बनाया जाता है.

Google AdSense पर account बनाने के लिए कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखें उसके बाद ही apply करें. First ,आप के पास website/blog होना चाहिए और आप की Age 18 years या उससे ज्यादा होना चाहिए अगर आप 18 साल के नहीं है तो आप अपने माता -पिता या अभिभावक से पूछ करके उनके नाम से भी Account बना सकते है

Adsense Account बनाने के लिए कुछ Steps:


Adsense ने हाल ही में अपने Account Approval Process में कुछ बदलाव किये है जिसमे निम्नलिखित बातें शामिल है –

  • पहले AdSense पर singup करें.
  • उसके बाद Adsense Ads को अपने ब्लॉग पर लगाएँ.
  • प्रतीक्षा करें अपने Account की समीक्षा करने का की आप का Account स्वीकार या अस्वीकार किया गया है या नहीं.
हालाँकि नया Adsense Approval process बहुत ही लंबा है फिर भी अगर ultimately देखें तो यह सभी users के लिए AdSense की Quality को बनाए रखने के लिए सही भी है.

ये भी Important है की आप सुनिश्चित कर लें की आप का ब्लॉग अच्छे और स्थायी रूप से AdSense Policies का पालन करता है की नहीं, और हाँ Adsense के Terms and conditions को भी अच्छे से पढ़ लें जो Sign up पेज में दिया रहता है .

Step-by-Step Guide की  Adsense Account कैसे बनाए :


सबसे पहले आप Adsense signup पेज में जाइये और  वहां पर आप नए गूगल Account बनाने का option देखेंगे  या आपका पहले से ही बना हुआ गूगल Account को उपयोग करने के लिए choose करें, यदि आप के पास Domain-Specific Email Address है तो मैं Suggest करूँगा की आप यही choose करें, अगर आप के पास नहीं है तो अपने मौजूदा Adsense Account पर signup करें.

Details of Website :

यह फॉर्म भरना बहुत ही simple  है आप को बस  आवश्यकता है अपने वेबसाइट का Address and Content language Enter करने की जैसा  चित्र में दिखाया गया है.

Details-of-website

वेबसाइट यूआरएल की जगह अपने ब्लॉग का Address डालें और  Sure कर लें की आप ने बिना HTTP:// के अपने वेबसाइट का नाम Add किया है.

Adsense Contact Information:


यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और मै आशा करता हूँ की इस गाइड की मदद से आप लोगों को फॉर्म भरने में आसानी हो और आप अच्छे से फॉर्म भर सकें .

Adsencse-payee-details


फॉर्म में दिया गया “Payee Name” बहुत ही महत्वपूर्ण होता है . आप जो भी Payee Name भरें वो जरुर Check कर लें की यह आप के बैंक Account Name के सामान हो क्योंकि Adsense आप को इसी नाम पे check या  EFT payment भेजेगा . अगर आप ने गलती की तो इसे सुधारने में बहुत से देशों के Account को  Problem होती है इसमें India भी आता है. आप यहाँ जा कर चेक कर सकते है की कौन कौन सा देश Account बनाने के बाद Payee Name change नहीं कर सकता . So सुनिश्चित कर लें की आप का Adsense payee name और बैंक Account का नाम Same हो .उसके बाद अपना Contact Information और अन्य Details को भर लें.

Accept Adsense policies:

AdSense policies को अच्छे से पढ़ लें और दिए गए तीनों बॉक्स में check-mark करें.
सब कुछ ख़त्म हो जाने के बाद  “submit” बटन पर click करें ,उसके बाद Next पेज खुलेगा जिसमे आप अपने सारे Details को देख लें की ठीक से भरा है की नहीं .

Adsense-Policies


सब कुछ ख़त्म हो जाने के बाद  “Submit” बटन पर click करें ,उसके बाद next पेज खुलेगा जिसमे आप अपने सारे details को देख लें की ठीक से भरा है की नहीं .

Signing Up With Your Email Account:

आप अपने मौजूदा ईमेल पता को Signup के लिए Use कर सकते है या आप Adsense के लिए  नया जीमेल ID बना सकते है .अगर  जल्दी  Approval चाहते है तो मै Suggest करूँगा की आप  ZohoMail का Use करें और Free में  Domain-Specific Email Address बना लें.

Email-account-details

जब मैंने Generic Gmail Address द्वारा signup करने की कोशिश किया तो मै चार बार reject हुआ था ,उसके बाद मैंने   domain-specific email address बनाया और apply किया जिसमे मुझे बहुत ही जल्दी approval मिल गया .

एक बार गूगल Adsense में signup करने के बाद आप को जरुरत होती है AdSense codes को अपने ब्लॉग में लगाने की उसके बाद Adsense team आप के application को दुबारा परखती है उसके बाद आप का Account Activate हो जाता है और इसके बाद आप को Adsense PIN भेजा जायेगा. इन सब प्रक्रिया में लगभग एक से दो महीने लगते है और Time आप के Geographical location पे Depend करता है.
एक बार सब कुछ Set हो जाने के बाद Adsense आप को Paid करने के लिए दो जानकारी और मांगती है.
  • Tax Information
  • Adsense Pin
अब आप को अपना  Tax Information Submit करने की आवश्यकता होती है यह Depend करता है की  कैसे आप Business करने के हकदार है.

Publisher-Tax-Info-Adsense


AdSense PIN:

आप को आपका Adsense Pin आप के Registered ईमेल Account में  आप के Contact Information वाले Address भेज दिया जायेगा जब आप का Adsense Account $10 या उससे ज्यादा तक पहुँच जायेगा . इस Adsense  पिन को आप अपने   Adsesne Account  में डालें. उसके बाद आप Adsense द्वारा Payment पा सकते है जब भी आप का account $100 या उससे ज्यादा  पहुंचा करेगा .

मै आशा करता हूँ की यह guide आप को  Successfully AdSense Account बनाने  में आपकी Help करेंगी.
अगर आप को  Adsense Account बनाने में कोई समस्या हो या कोई प्रश्न को तो Comment के माध्यम से जरुर पुछें.

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद ,अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Google+  Page पर जुड़ें।

नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"
Hindi Blog के लिए Google AdSense Account कैसे बनाए..? Hindi Blog के लिए Google AdSense Account कैसे बनाए..? Reviewed by Kumar on October 24, 2015 Rating: 5
Powered by Blogger.