हिंदी ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? How to Make Money with Hindi Blog

Make Money from Hindi Blogging

भारत में दूसरी भारतीय भाषाओं की तुलना में आसानी से समझ में आने के कारण आज Internet पर हिन्दी के पास भी इसे पढ़ने वालों की अच्छी तादाद है।

हिंदी भाषी लोगों और Hindi में Search बढने की वजह से अब बहुत सारी Company भी अपना User Base बढ़ाने के लिए Hindi Content Publish कर रही है।

आप भी हिंदी ब्लॉगिंग कर अपनी Knowledge को लोगों के साथ Share कर Online Extra Income कर सकते हैं। आज मैं आपको इस लेख में बतायूंगा कि Hindi Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए

हिंदी ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Earn Money from a Hindi Blog
Earn Money From Blogging in Hindi

अगर आपने अभी blogging शुरू करी हैं और उन्हें यह नहीं पता कि ब्लॉग शुरू करने के बाद उससे पैसे कैसे कमाना हैं तो यह Full Guide आपके लिए हैं, इसकी मदद से आप हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में जानेगे।

Site Monetization

हम अपने Blog में Publisher Program का उपयोग कर Ad display कर सकते हैं। लगभग सभी बड़ी न्यूज़ वेबसाइटों और Content Blog पर किसी ना किसी तरह के कोई Ad display होते हैं। अगर आपकी Website को अच्छी Traffic मिलती हैं, तो आप उससे Revenue Genrate कर सकते हैं।

इन लेख को पढ़े:-


Affiliate Marketing

आप Blog में Affiliate Program के उपयोग से Earning करने के लिए आप किसी Product पर अपना opinion देते हैं। जब आप ऐसा कर रहे होते हैं, तो आप अपने Article में affiliate links भी Add करते हैं।

जब भी कोई reader आपके द्वारा Recommend Sites/Link पर click करता है और purchase करता है, तो हर बार आप एक छोटा commission कमाते हैं।

Affiliate marketing से कमाने के लिए आप Genuine article ही लिखें और अपने Readers को खरीदने के लिए Encourage करें। Best Affiliate Marketing और एफिलिएट प्रोग्राम के बारें में ज्यादा जानकारी के लिए इन लेख को पढ़े:-


आज Internet पर कई ऐसे Online Platform हैं, जो Paid Article और Reviews के लिए Payment करते हैं। हिंदी Bloggers के लिए Paid reviews से पैसा कमाना आसन नहीं है, लेकिन अगर आपका Blog Popular हैं, तो यह आपके लिए फायेदेमंद हो सकता है।

किसी भी Blogger को उसके Blog Niche के आधार पर Paid Review और Sponserd Article मिलता है। अगर आप ऐसे Review पाना चाहते हैं तो आपको किसी Popular topic पर Blogging करना होगा।

Blog पर Paid Reviews पाने के लिए आप यहाँ जाएँ:- PayPerPost, PayU2Blog और SocialSpark!


अंतिम शब्द:

आप हिंदी Blogging से कितना पैसा कमा सकते हैं? इस सवाल का जवाब आपके मेहनत पर निर्भर करता हैं। शुरूआती दिनों में आपको Blog Monetization से ही Earning शुरु करनी होगी। याद रखें किसी भी Website से Earning के लिए Blog Traffic ज़रूरी हैं।

हिंदी ब्लॉगिंग से अच्छी Income करने के लिए, अगर आपके पास भी कोई सुझाव हो तो हमे Comment में ज़रूर बताए, और आपको अगर यह लेख ‘हिंदी ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए‘ अच्छा लगा, तो आप अपने दोस्तों से जरूर Share करें।

>

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: