Google Adwords Kya Hai (What is Google Adwords..?)

आज मे आपको इस लेख मे Google AdWords के बारे मे बताऊंगा, जो की एक Google का एक महत्वपूर्ण Advertiser Product है, यह Webmasters और blogger को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचने मे मदद करता है।

Google AdWords अपने Advertiser को एक बहुत अच्छा ऑनलाइन Advertising Platform मुहया कराता है।

what is google adwords hindi
Google Adword Hindi me

आईये जानते है की आख़िर Google AdWords क्या होता है और इसका क्या Use है।

Google AdWords क्या है:

Google AdWords वह एक विज्ञापन देने की  सर्विस है, जिसमे कोई भी व्यक्ति अपने बिज़नस का विज्ञापन दे सकता है जिसकी सहायता से आसानी से और तेजी से अपने बिजनेश के लिए विज्ञापन बना तथा चला सकते हैं। इसके द्वारा आपके विज्ञापन गूगल पर चलाए जाते है और गूगल के विज्ञापन आपकी साइट पर दिखाए  जाते हैं। इसमे बजट से कोई लेना देना नही होता है.

Google Adwords विज्ञापन का भुगतान तभी लिया या दिया जाता है जब उस विज्ञापन पर लोगो द्वारा क्लिक की जाती है। आपने अक्सर देखा होगा की जब भी आप कोई वेबसाइट या ब्लॉग पर जाते है तो वहाँ किसी कोने में कोई विज्ञापन नज़र आ ही जाता है। उन सभी विज्ञापन के एक कोने पर ‘ads by Google‘ लिखा होता है।

यह वही विज्ञापन है जिन्हें कोई बिज़नस मैन या वेबमास्टर अपने प्रोडक्ट का प्रचार- प्रसार करने के लिए करते है। यह सभी ads keyword पर आधरित होती है इस्सी वजह से इसे Adword कहते है.

 ये भी पढ़े:    Google Adsense Alternatives for Indian Publishers

Google AdWords कैसे काम करता है:

जब कोई व्यक्ति आपके किसी कीवर्ड का उपयोग करके Google पर सर्च करता है, तो उन परिणामों के साथ AdWords विज्ञापन दिखाए जाते हैं। विज्ञापन खोज एक कॉलम में ‘प्रायोजित लिंक’ के अंतर्गत दिखाई देते हैं।

आप टेक्स्ट, छवि और वीडियो विज्ञापन जैसे विभिन्न प्रकार के विज्ञापन  चुन सकते हैं तथा अपने खाते में उपलब्ध रिपोर्ट का उपयोग करके आसानी से अपने विज्ञापन का प्रदर्शन  देख सकते हैं। Adword की सबसे अच्छी बात ये है की किसी Adword का भुगतन तभी करना पड़ता है जब कोई उसपर Click करता है।

यह तो आप भी जानते है की बिना किसी वजह के कोई ऐसे ही विज्ञापन पर Click नहीं करता जब तक की विज्ञापन उसके मतलब की या फयीदे की ना हो.

 ये भी पढ़े:    Google Adsense Account को Disabled होने से बचाएं

Friends आशा करता हूँ की यह Post “Google AdWords क्या है” कैसे काम करता है जो की किसी भी Blog के लिए ध्यान देने वाली बातें हैं आपके लिए जरूर Helpful होगी.

इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद, आगे भी हम HindiWebCliq पर कुछ और Make money and Blogging Post आपके साथ Share करेंगे, अगर आपको  मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook, Twitter और Youtube पर जुड़ें। नीचे दिये Comment Box मे अपने विचार लिखिए।

1 thought on “Google Adwords Kya Hai (What is Google Adwords..?)”

Leave a Comment

error: