Best Blogging Platform for Hindi Blogs हिन्दी में जाने।


अगर आप Blogging के लिए Best Platforms खोज रहे हैं तो इस पुरे लेख को जरूर पढ़े। आज के समय में Blogging करने की अपना महत्व है। इसकी सहायता से आप अपनी बातौं को मुक्त रुप से रखने के साथ ही इनसे कुछ Passive Income के लिए भी कर सकते है और आज के समय में इन्टरनेट का अपना अलग मह्त्व है।

आज Internet पर आपको बहुत प्रकार की Social Networking Sites मिल जायेंगे उनमे से कुछ Facebook, Twitter और Tumbler है। परन्तु मुक्त वाणी को अपने पक्ष में और सारी वस्तुओ पर अपना अधिकार रखने के लिए Google Blogger अच्छा है, तो वही कई तरह के Plugins के साथ WordPress ज्यादा Secure और Customization करने का Option देता हैं।

What is Blogging Platform?

Blogging Platform क्या होता हैं?  सबसे पहले हम यह जान ले की आखिर यह Blogging Platform क्या हैं? और कैसे इस्तेमाल करते हैं।

मान लीजिये आप कोई कविता, कहानी या लेख सोचते है फिर उसे कहीं लिखना चाहते है।

तब आप क्या करेंगे? या तो आप अपनी Diary में लिखेंगे या किसी कागज के पन्ने में या किसी ऐसे ही कोई Notebook की खोज करेंगे जो आप हमेशा अपने पास रखते है।


best hindi blogging site


यहाँ पर Diary, कोई Page या फिर कोई Notebook आपका एक Platform हो गया। इसी तरह आप अपने Blog के लिए जिस Digital Space, Software या Website का उपयोग करते है उसे ही Blogging Platform कहते हैं।

Best Blogging Platforms for Blogging:

तो आइए आज हम यहाँ कुछ Blogging Sites के बारे में जानते हैं। नए Bloggers हमेशा यह सोचते हैं कि किस तरह हम आसानी से और कम पैसे में या बिना पैसे दिए अपने ब्लॉग को सबके सामने पेश कर सकें और पैसे बना लें।

आज का लेख खासकर उन लोगो के लिए हैं जो free में अपने ब्लॉग को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं। ऐसे तो बहुत से Blogging Platform हैं जिसे आप Internet पर Search करेंगे तो मिल जायेंगे, पर मैं यहाँ आपको Top Blog Platforms के बारे में बताने वाला हूँ।

लेकिन आप अगर Blogging में नए हैं तो आप इसकी शुरवात free blogging platform से करनी चाहिए क्यूंकि जब हम Blogging Startकरते समय कई गलतियाँ करते हैं, जब आप इसमें Expert हो जाएँ तो आप Professional blog के लिए जा सकते हैं।

Blogger-Blog
Blogger

Blogger Blog:

यह Google के द्वारा बनाया गया है और लोगों को Free में उपयोग के लिए दिया गया Free Blogging Platform हैं। यह मेरा भी पसंदीदा ब्लॉगिंग Platform हैं ओर HindiWebCliq का ब्लॉगिंग प्लेटफार्म भी हैं। खाता खोलने  के लिए यहाँ पर Click करें:- www.blogger.com

Features:

  • आप अपने हिसाब से Theme को Customize कर सकते हैं।
  • अपना Custom Domain Add कर सकते हैं।
  • Adsense को Direct Blogger Dashboard से Active कर सकते हैं।

यहाँ जानिए: Blogger में Custom Domain कैसे जोड़े!

WordPress:

WordPress
WordPress Blog

दुनिया के बेहतरीन websites इसी Platform का उपयोग करते हैं। यह free और Paid दोनों प्रकार में उपलब्ध हैं इसका उपयोग नए Bloggers के लिए थोड़ा कठिन भी है।

अपना free Account Create करने के लिए आप यहाँ जाए:- www.wordpress.com अगर आप अपने blog में ज्यदा Features जोड़ना चाहते हैं तो आप इसके Paid Account के साथ जा सकते हैं, इसके लिए www.wordpress.org पर जाएँ।

Features:
  • आपको Blog के लिए कई तरह के Themes मिलेंगे।
  • यह featured platform हैं यानि कई plugins भी हैं।
  • इसमें भी आप direct WordPress से domain ले सकते हैं।
  • Paid WordPress पर Adsense को भी enable कर सकते हैं।

Tumblr:

Tumblr
Tumbler

यह उपयोग में बहुत आसान फ्री Blogging Platform हैं। यह Mobile से भी उपयोग करने में बहुत आसान हैं और इसका Mobile View भी अच्छा है। यहाँ पर अपना Account बनाने के लिए आप यहाँ पर जाएँ: www.tumblr.com

Features:

  • आपके Blog के लिए Theme की अच्छी Range हैं।
  • यह Gif animation को Support करता हैं।
  • इसके पास भी facebook या twitter की तरह Mobile App हैं।
इन सबके अलावा भी कई ब्लॉगिंग Platforms हैं, जिन पर आप Blogging कर अपनी अलग पहचान बना सकते है, पर अगर आपका मकसद Blogging से पैसे कमाना हैं तो आप Self hosted Blog के साथ अपना domain name का ही इस्तेमाल करे होना ही सबसे समझदारी का काम हैं।


Self Hosted Blog और Domain Name के बारे में हम धीरे धीरे विस्तार से जानेंगे। अगले Blog Post पर हम सीखेंगे की Blogger और WordPress पे अपना पहला ब्लॉग कैसे बनाये। Blogging Platforms पर ज्यादा जानने के लिए Best Blogging Sites in India पढ़ें।

1 thought on “Best Blogging Platform for Hindi Blogs हिन्दी में जाने।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.