इलाइची खाने के फायदे - Cardamom(Elaichi) Benefits in Hindi

हमें आयुर्वेद के रुप में ऐसा खजाना मिला है, जो हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार है.इस खजाने में हैं जड़ी-बूटियां, फल फूल और तरह-तरह के मसाले शामिल हैं। मसाले हमारे जीवनशैली का एक अहम हिस्सा हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ ये कई तरह के रोगों से निजात दिलाने में भी काफी असरदार भूमिका निभाते हैं. उन्हीं में से एक है इलायची.
                     इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है. खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा इससे ऐसे भी कई गुण हैं, जिनके बारे में शायद आप ना जानते हों. इलाइची में पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर, लोह, मैंगनीज और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन जैसे Riboflavin, Niacin और Vitamin C भी पाए जाते हैं

Cardamom(Elaichi) Benefits in Hindi:


Elaichi में बहुत से चमत्कारी गुण हैं, जो शायद आप ना जानते हों. मैं आपको बता दूँ कि इलायची की मदद से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है. दोस्तों अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप इलायची के सेवन से अपना वजन आसानी से कम कर सकते  है.

elaichi-khane-ke-fyde


आयुर्वेद के अनुसार, हरी इलायची शरीर के Metabolism को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और Calostrol level को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.

इलायची Systolic and Diastolic को कम करने में सहायक है, इनसे Blood Presure level प्रभावित होता है.इलायची को चाय में डाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर इलायची के Powder का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.

इलाइची में Anti-bactiral गुण होने के कारण यह मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करती है, साथ ही इसमें मौजूद महक मुंह को के गंध से भी बचाती है। इलाइची के बीजों से निकलने वाले तेल में ऐसे पदार्थ होते हैं जो मुंह के इन्फेक्शन को खत्म करते हैं।

इलाइची के नियमित इस्तेमाल से किडनी, मूत्राशय और पेशाब सम्बन्धी कई समस्यायों जैसे पथरी, नेफ्रैटिस, पेशाब में जलन और बार-बार पेशाब लगने की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता. आप इसे कॉफी या चाय में डाल कर पी सकते हैं. इलायची के दानों को पीस कर पावडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें. इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं.

अगर आपको मेरा यह पोस्ट Amazing Health Benefits And Uses Of Cardamom (Elaichi) अच्छा लगा तो कृपया Share करें। हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

 नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये, इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद !
इलाइची खाने के फायदे - Cardamom(Elaichi) Benefits in Hindi इलाइची खाने के फायदे - Cardamom(Elaichi) Benefits in Hindi Reviewed by Priyanka Ranawat on April 19, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.