माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी 2 का रिव्यू - Review for Micromax Canvas Selfie 2


हम जानते है की  विश्व के हर देश  में सेल्फी के दीवानों की कमी नहीं, ठीक उसी  तरह भारत में भी सेल्फी के दीवानों की कमी नहीं। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इस दिवानगी को भुनाने का मौका नहीं छोड़ना चाहती। वैसे तो कई लोगों का कहना है कि सेल्फी को बैन कर देना चाहिए। लेकिन यह भी जगजाहिर है कि टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनियां हर दिन सेल्फी से जुड़ा प्रोडक्ट और एक्सेसरी पेश कर रही हैं। हाल ही में आसुस ज़ेफोन सेल्फी को पेश किया गिया था।  अब माइक्रोमैक्स ने अपने कैनवस सेल्फी हैंडसेट का सेकेंड जेनरेशन कैनवस सेल्फी 2 पेश किया है। 5,999 रुपये में मिलने वाला माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी 2 मार्केट में उपलब्ध 'सबसे किफायती सेल्फी स्मार्टफोन' तो है,

लेकिन इसकी परफॉर्मेंस कैसी है?

Micromax-canvas-selfie-2

आइए जानते हैं।

माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी 2 का रिव्यू ( Review for Micromax Canvas Selfie 2)

लुक और डिजाइन ( Look and Design ):

कैनवस सेल्फी 2 की बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है और इसमें इस्तेमाल किया गया प्लास्टिक सस्ता नहीं नज़र आता। माइक्रोमैक्स ने इस हैंडसेट में अपने यू सीरीज के डिजाइन का इस्तेमाल किया है। हैंडसेट में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। 

Micromax-Canvas-Selfie-2


सेल्फी कैमरे में 5 मेगापिक्सल का सेंसर है और यह डिस्प्ले के ऊपर केंद्र में मौजूद है। नेविगेशन के लिए कैपेसिटिव बटन दिए गए हैं जो बैकलिट हैं। पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दायें हिस्से में हैं। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और हेडफोन सॉकेट निचले हिस्से में मौजूद हैं। इसका प्राइमरी कैमरा भी 5 मेगापिक्सल का है। हैंडसेट में मौजूद है 2000 एमएएच की रीमूवेबल बैटरी है । पिछले हिस्से में दो 3जी सिम स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मौजूद हैं।

micromax-canvas-selfie-2


कैनवस सेल्फी 2 स्मार्टफोन की मोटाई 9 मिलीमीटर है और यह काफी हल्का है। फोन के लुक में कुछ भी शानदार नहीं है, लेकिन कीमत को देखते हुए इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है।  इसमें  कंपनी ने सेल्फी कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश  दिया है । 

सॉफ्टवेयर और स्पेसिफिकेशन ( Specification And Software):

स्मार्टफोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6582एम चिपसेट के साथ 1 जीबी का रैम मौजूद है। इसकी इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी है जिसमें से यूज़र के लिए 4.74 जीबी उपलब्ध हैं। हैंडसेट 4जी सपोर्ट नहीं करता है, लेकिन आप दोनों ही सिम स्लॉट में 3जी सपोर्ट पाएंगे। कैनवस सेल्फी 2 एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप के साथ आता है। कंपनी ने इसके साथ कई थर्ड-पार्टी ऐप्स भी दिए हैं, जिनकी उपयोगिता पर सवालिया निशान ( Doubt ) है। आपको हिंदी भाषा में स्विच करने का भी विकल्प मिलेगा। हैंडसेट में मौजूद ज्यादातर थर्ड-पार्टी ऐप्स अनइंस्टॉल किए जा सकते हैं।

मोबाइल परफॉर्मेंस ( Mobile Performance) :

इस मोबाइल  में भले ही  1 जीबी का रैम हो, लेकिन कैनवस सेल्फी 2 की परफॉर्मेंस को कमज़ोर नहीं कहा जा सकता। हालांकि, डेड ट्रिगर 2 जैसे हैवी गेम और कई ऐप्स को लोड करने में समय लगता है। कुल मिलाकर लॉलीपॉप आसानी से चलता है। मोबाइल  में लंबे समय तक वीडियो देखने के बावजूद फोन या फिर उसका डिस्प्ले बहुत ज्यादा गर्म नहीं होता। मोबाइल डिस्प्ले और कैपेसिटिव बटन का टच रिस्पॉन्स बेहतरीन नहीं है।  हैंडसेट कई बार वनटच इनपुट पर ठीक से रिस्पॉन्स नहीं देता । स्क्रीन के व्यूइंग एंगल ठीक-ठाक हैं, लेकिन इसकी ब्राइटनेस लेवल काफी कम है। इस कारण से सूरज की रोशनी में हैंडसेट को इस्तेमाल करना आसान नहीं होगा । हालांकि, कलर रिप्रोडक्शन संतोषजनक हैं।

इसमें नेटवर्क की भी समस्या नहीं है । हैंडसेट ने 3जी नेटवर्क पर अच्छे से काम किया। कॉल क्वालिटी अच्छी है । हैंडसेट में मौजूद मोनो स्पीकर से उपयुक्त आवाज आती है । कैनवस सेल्फी 2 में  फुल-एचडी वीडियो को आसानी से प्ले किया जा सकता है । हैंडसेट के साथ आने वाला हेडसेट इस्तेमाल करने में कंफर्टेबल , लेकिन इसकी ऑडियो क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं है। कैनवस सेल्फी के फ्रंट कैमरे की परफॉर्मेंस को संतोषजनक नहीं कहा जा सकता। 

रियर कैमरा भी 5 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ आता है, लेकिन इसमें ऑटोफोकस मौजूद है। इसके साथ आपको नाइट और लाइव फोटो जैसे मोड मिलेंगे। आप एचडीआर मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कैमरे का इंटरफेस बेहद ही बेसिक है और इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है।

2000 एमएएच की बैटरी क्षमता आंकड़ों के लिहाज से थोड़ी कम नज़र आती है, लेकिन कम रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले के कारण यह आसानी से एक दिन तक चल जाएग।

Conclusion:

मेरे ख्याल से 6,000 रुपये के प्राइस रेंज में माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी सबसे खराब विकल्प नहीं हैकैनवस सेल्फी 2 की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। यह दोनों ही सिम पर 3जी को सपोर्ट करता है। हैंडसेट एंड्रॉयड लॉलीपॉप पर चलता है और फुल-एचडी वीडियो को आसानी से प्ले करता है। और इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं है।

आपकी राय : यदि  यह  लेख  आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  आपकी राय  नीचे कमेन्ट बॉक्स के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने दोस्तों  के साथ ज़रूर शेयर (Share) करें !


नीचे दिये गये बाक्स मे अपने विचार लिखिये । इस लेख को पढ़ने के लिये धन्यवाद,!

"हिन्दी एक मातृभाषा है मात्र एक भाषा नही"
माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी 2 का रिव्यू - Review for Micromax Canvas Selfie 2 माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी 2 का रिव्यू - Review for Micromax Canvas Selfie 2 Reviewed by Kumar on November 17, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.